JABALPUR: सीएम शिवराजसिंह चौहान ने कहा, गांव का आदमी अंग्रेजी में न्यायालय के फैसले नहीं पढ़ सकता, यह विसंगति है

JABALPUR: सीएम शिवराजसिंह चौहान ने कहा, गांव का आदमी अंग्रेजी में न्यायालय के फैसले नहीं पढ़ सकता, यह विसंगति है

प्रेषित समय :17:20:36 PM / Sun, Apr 9th, 2023

पलपल संवाददाता, जबलपुर. गांव का व्यक्ति अंग्रेजी भाषा में कोर्ट के फैसले नहीं पढ़ सकता है. बड़ी संख्या में ऐसे लोग है, जो अंग्रेजी नहीं जानते है. मैं अंग्रेजी का विरोधी नहीं हूं, अंग्रेजी का अपना महत्व है. आम आदमी को समझ में आने वाली सरल भाषा में लोगों को न्याय दिलाना हमारा प्रमुख उद्देश्य है. उक्ताशय के विचार एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज जबलपुर में नए महाधिवक्ता कार्यालय के भूमिपूजन के अवसर पर व्यक्त किए. इस मौके पर सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति जितेन्द्र कुमार माहेश्वरी विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहे. कार्यक्रम की अध्यक्षता मप्र हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमठ ने की. इसके अलावा आर्म्ड फोर्स ट्रिब्यूनल के चेयरमैन न्यायमूर्ति राजेन्द्र मेनन भी विशेष रूप से कार्यक्रम में शामिल रहे. कार्यक्रम में महाधिवक्ता प्रशांत सिंह समेतए हाई कोर्ट के अधिकारी कर्मचारीए अधिवक्तागण व अनेक हस्तियां मौजूद रही.

सीएम श्री चौहान ने आगे कहा कि महाधिवक्ता कार्यालय न्यायपालिका व सरकार के बीचे में सेतु का कार्य करता है. महाधिवक्ता कार्यालय आज की जरुरतों को पूरा करने वाला होना चाहिए. उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केन्द्र सरकार ने कई पुराने कानून जिनकी कोई जरूरत भी नहीं थी उन्हें खत्म किया. ऐसे ही प्रदेश में भी वर्ष 1800 के बने बेकार कानूनं जिनकी जरूरत भी नहीं थी उन्हें खत्म करने का हमने काम किया है. इसके साथ ही आगे आम आदमी को समझ में आने वाली सरल भाषा में न्याय लोगों को दिलाना हमारा प्रमुख उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि अंग्रेजी का अपना महत्व है. लेकिन हम जिस प्रदेश में रहते हैं वहां की भाषा का उपयोग किया जाए. हिंदी को बढ़ावा देने हमने प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई व परीक्षा भी हिंदी में देंगे. ये चीजें न्याय को जनता के निकट पहुंचाने का काम करेंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश के हाईकोर्ट की एक अलग ही पहचान है.

महाधिवक्ता कार्यालय न्यायपालिका और सरकार के बीचे में सेतु का कार्य करता है. बदलते जमाने की आवश्यकताएं है. आज की जरूरतों को पूरा करने वाला महाधिवक्ता कार्यालय होना चाहिए. सीएम ने नए महाधिवक्ता कार्यालय के लिए बधाई दी, इसके बाद महाधिवक्ता प्रशांतसिंह ने अतिथियों का शाल-श्रीफल भेंटकर सम्मान किया. सीएम श्री चौहान का 11.45 बजे जबलपुर पहुंचने पर भाजपा नेताओं, जनप्रतिनिधियों ने पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया. इसके बाद वे हाईकोर्ट के गेट नम्बर पांच के सामने प्रस्तावित महाधिवक्ता कार्यालय के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल हुए.

काले झंडे दिखाने पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ता गिरफ्तार-
सीएम शिवराजसिंह चौहान को काले झंडे दिखाने के लिए कलेक्टर कार्यालय के पास एकत्र हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. जिन्हे जीप में बिठाकर थाना लेकर आ गए, इसके बाद यहां पर सुरक्षा के और पुख्ता इंतजाम किए गए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में रामभद्राचार्य महाराज का ऐतिहासिक स्वागत, गरिमामय का कार्यक्रम हो: स्वामी राघव देवाचार्य

वाराणसी-लोकमान्य तिलक टर्मिनल-वाराणसी के बीच जबलपुर होकर चलेगी ग्रीष्मकालीन ट्रेन

जबलपुर- सदर में पिस्टल सहित लाखों की चोरी के मामले में क्राइम ब्रांच स्टाफ की संदिग्ध भूमिका, सिपाही सस्पेंड, जांच के आदेश

MP News: जबलपुर वन विभाग की एसटीएफ ने ग्राहक बनकर पैंगोलिन तस्करों को पकड़ा

MP में अहाते बंद, अब घरों में बैठकर हो रही शराबखोरी, जबलपुर में फूटा महिलाओं का गुस्सा, प्रदर्शन, पुलिस ने की अभद्रता

Leave a Reply