बार-बार चेहरे पर कराती हैं ब्लीच, स्किन को हो सकता है भारी नुकसान

बार-बार चेहरे पर कराती हैं ब्लीच, स्किन को हो सकता है भारी नुकसान

प्रेषित समय :10:59:04 AM / Tue, Apr 11th, 2023

अक्सर महिलाएं चेहरे पर अनचाहे बालों, त्वचा के डार्क भाग को छिपाने के लिए ब्यूटी पार्लर जाकर ब्लीच कराती हैं. यह चेहरे को साफ भी बनाता है और बालों का रंग भी गोल्डन कर देता है, जिससे आपकी त्वचा खूबसूरत और साफ नजर आने लगती है. लेकिन, क्या आप जानती हैं कि बार-बार ब्लीच कराना स्किन की हेल्थ के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है? कुछ लोगों की त्वचा पर ब्लीचिंग के कारण कई तरह के साइड एफेक्ट भी नजर आते हैं, जिसमें स्किन की त्वचा डार्क पड़ जाती है. फोड़े-फुंसी निकल आते हैं. आइए जानते हैं ब्लीचिंग कराने के अन्य नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं.

ब्लीच कराने के नुकसान
हेल्थलाइन डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, कई बार ब्लीच में कुछ ऐसे तत्व और केमिकल मौजूद होते हैं, जो त्वचा को सूट नहीं करते हैं. इनमें मरक्यूरी भी होता है, ऐसे में इनका अधिक इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. जिनकी त्वचा अधिक सेंसेटिव होती है, उन्हें अच्छी क्वालिटी का ब्लीच प्रोडक्ट ही खरीदें या पार्लर में इस्तेमाल करने के लिए बोलें. मरक्यूरी से त्वचा सुन्न पड़ सकती है. इर्रिटेशन हो सकती है. साथ ही ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है, लाइट के प्रति सेंसिटिविटी बढ़ सकती है.


अध्ययनों के अनुसार, स्किन ब्लीचिंग प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से कॉन्टैक्ट डर्मटाइटिस हो सकता है. यह एक प्रकार का स्किन पर होने वाला इंफ्लेमेशन है, जो खास तरह के पदार्थों के संपर्क में आने के कारण होता है. इसमें स्किन का लाल होना, फफोले, स्किन अल्सर, ड्राई स्किन, सूजन, खुजली, जलन आदि की समस्या हो सकती है.


कई बार ब्लीचिंग कराने से कुछ लोगों में नेफ्रोटिक सिंड्रोम की समस्या हो जाती है. यह एक प्रकार का किडनी से संबंधित डिसऑर्डर है. इसके कारण किडनी की ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंच सकता है. किडनी अपशिष्ट और अतिरिक्त पानी को छानने के लिए जिम्मेदार होता है. नेफ्रोटिक सिंड्रोम आपके शरीर को मूत्र में बहुत अधिक प्रोटीन का उत्सर्जन करने का कारण बनता है. इसके कारण आंखों के चारों तरफ सूजन, एडियों के पास सूजन हो सकती है.


यदि आप बार-बार सप्ताह या महीने में दो-तीन बार ब्लीचिंग कराती हैं तो ऐसा करने से बचें. खासकर, आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. ब्लीच में मौजूद केमिकल से स्किन पर रैशेज, लाल चकत्ते, दाने, फ्लेकी स्किन की समस्या, छाले आदि हो सकते हैं.


कुछ लोगों में ब्लीचिंग कराने से त्वचा पर खुजली और जलन की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि वे जल्दी ठीक नहीं होता है. ऐसे में स्किन स्पेशलिस्ट के पास जरूर जाकर दिखा लें.


कब कराएं ब्लीच
ब्लीच कराने से इसका नुकसान त्वचा के साथ ही संपूर्ण स्वास्थ्य को हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप महीने में सिर्फ एक बार ही ब्लीच कराएं, वो भी जरूरत ना महसूस हो तो ब्लीचिंग कराने से बचना ही बेहतर है. जब आपको लगे कि आपके चेहरे पर बालों के छोटे-छोटे रोएं अधिक नजर आने लगे हैं, त्वचा पर डार्क स्पॉट, मुंहासों के कारण दाग-धब्बे अधिक हो गए हैं तो ही अच्छे ब्यूटी पार्लर जाकर ब्लीच कराएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

साफ नहीं हो रही है गर्दन की काली स्किन, 4 टिप्स करें ट्राई, आयेगा त्वचा में निखार

चावल के आटे के 5 फेसपैक स्किन को बनाएंगे स्‍पॉटलेस

स्किन की झुर्रियों की समस्या हो सकती है दूर, अपनाएं यह अनोखा तरीका

हॉट वॉटर शावर लेना है नुकसानदायक, हो सकती है स्किन ड्राई

Leave a Reply