MP News: बाबासाहब से जुड़े पंचतीर्थ मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में शामिल, महू में बनेगी भव्य धर्मशाला

MP News: बाबासाहब से जुड़े पंचतीर्थ मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में शामिल, महू में बनेगी भव्य धर्मशाला

प्रेषित समय :15:35:43 PM / Fri, Apr 14th, 2023

भोपाल. देश आज 14 अप्रैल शुक्रवार को संविधान निर्माता डा. भीमराव आंबेडकर की 132वीं जयंती मना रहा है. इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बाबासाहब के अनुयायियों को एक बड़ी सौगात दी. बाबासाहब से जुड़े पंचतीर्थों जन्मभूमि महू, शिक्षा भूमि लंदन, दीक्षा भूमि नागपुर, महापरिनिर्वाण भूमि दिल्ली और चैत्य भूमि, मुंबई को प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जोड़ दिया गया है. इस संदर्भ में प्रदेश शासन के धर्मस्व विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं. इसके अलावा वाराणसी स्थित संत रविदास मंदिर को भी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में जोड़ा गया है.

शुक्रवार को अपने नियमित पौधारोपण कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से चर्चा के दौरान सीएम शिवराज ने बाबासाहब को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि हमने यह फैसला किया है कि पंचतीर्थ जन्मभूमि महू, शिक्षाभूमि लंदन, दीक्षाभूमि नागपुर, महापरिनिर्वाण भूमि दिल्ली और चैत्यभूमि जहां अंतिम संस्कार हुआ मुंबई, इन पंचतीर्थ को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जोड़ रहे हैं. पंचतीर्थ में से एक तीर्थ है लंदन, उसे भी इस योजना के तहत जोड़ रहे हैं. सीएम शिवराज ने कहा कि मुझे यह कहते हुए गर्व है कि महू में अगर बाबासाहब का स्मारक बनाने का सौभाग्य मिला, तो हमें मिला.

सीएम शिवराज ने यह भी बताया कि डा. आंबेडकर की जन्मस्थली महू आने वाले श्रद्धालुओं के लिए धर्मशाला निर्माण हेतु आवश्यक जमीन पर सेना की एनओसी मिल गई है. साढ़े तीन एकड़ जमीन को बाबासाहब मेमोरियल समिति को लीज पर देकर श्रद्धालुओं के रुकने, ठहरने समेत अन्य सभी आवश्यकताएं पूरी की जाएंगी. गौरतलब है कि एक साल पहले आज ही के दिन सीएम शिवराज ने महू में आंबेडकर जयंती के कार्यक्रम के मंच से इस आशय की घोषणा की थी, जिस पर अब अमल हो रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

JABALPUR: पत्नी को फोन पर कह दिया तलाक-तलाक-तलाक, पुलिस ने भोपाल से आरोपी पति को किया गिरफ्तार..!

भोपाल RKDF यूनिवर्सिटी: पश्चिमी खानपान से परहेज कर बेहतर पौष्टिक आहार का सेवन करें-दिव्या महाजन

WCREU की जोनल रनिंग स्टाफ कान्फ्रेंस भोपाल में संपन्न, समस्याओं पर हुई व्यापक चर्चा और तय हुई आगामी रणनीति

MP में 7 नई तहसीलों के गठन को मंजूरी, भोपाल में 4 नई तहसील बनेंगी, पन्ना में खुलेगा कृषि कॉलेज

एमपी में कांग्रेसजनों में भड़का आक्रोश, भोपाल में ट्रेन रोकी, जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर में पुतला फूंका

Leave a Reply