भारत आएंगे पाक के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो, गोवा में SCO की बैठक में होंगे शामिल

भारत आएंगे पाक के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो, गोवा में SCO की बैठक में होंगे शामिल

प्रेषित समय :15:58:37 PM / Thu, Apr 20th, 2023

नई दिल्ली. पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी मई में भारत आएंगे. वे गोवा में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के अनुसार, बिलावल भुट्टो जरदारी गोवा में 4-5 मई को होने वाली एससीओ विदेश मंत्रियों (सीएफएम)) की बैठक में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने गुरुवार को कहा कि बिलावल भुट्टो भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के निमंत्रण पर एससीओ-सीएफएम की बैठक में भाग ले रहे हैं. प्रवक्ता ने कहा, बैठक में हमारी भागीदारी एससीओ चार्टर और प्रक्रिया के प्रति पाकिस्तान की निरंतर प्रतिबद्धता और पाकिस्तान की ओर से अपनी विदेश नीति की प्राथमिकताओं में क्षेत्र को दिए जाने वाले महत्व को दर्शाती है.

12 साल बाद किसी पाकिस्तानी विदेश मंत्री का भारत दौरा

बिजनेस रिकॉर्डर की रिपोर्ट के अनुसार, बिलावल लगभग 12 वर्षों के अंतराल के बाद भारत आने वाले पहले विदेश मंत्री होंगे. 2011 में पाकिस्तान की तत्कालीन विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने भारत का दौरा किया था. भारत ने आगामी विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए पाकिस्तान और चीन सहित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सभी सदस्यों को औपचारिक रूप से निमंत्रण भेजा है. चीनी विदेश मंत्री किन गैंग और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के भी बैठक में भाग लेने की संभावना है. भारत ने पिछले साल सितंबर में 9-सदस्यीय मेगा ग्रुपिंग की अध्यक्षता संभाली थी और इस साल प्रमुख मंत्रिस्तरीय बैठकें और शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा.

आतंकवाद के मुद्दे पर भारत-पाक के संबंध वर्षों से अनिश्चित

पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद के मुद्दों के संबंध में दोनों देशों के बीच संबंध कई वर्षों से अनिश्चित रहे हैं. पाकिस्तान की ओर से लगातार जम्मू-कश्मीर को दोबारा राज्य का दर्जा दिए जाने और वहां फिर से अनुच्छेद 370 को बहाल करने की मांग की जा रही है.

बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन में रूस, भारत, चीन, पाकिस्तान और चार मध्य एशियाई देश- कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. ईरान सदस्य बनने वाला नवीनतम देश है और भारतीय अध्यक्षता में पहली बार पूर्ण सदस्य के रूप में समूह की बैठक में भाग लेगा. शंघाई सहयोग संगठन की पिछली बैठक उज्बेकिस्तान के समरकंद में हुई थी, जिसमें पीएम मोदी ने भाग लिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली : LG वीके सक्सेना ने CM केजरीवाल को बिजली सब्सिडी पर दी कानूनी कार्यवाही की चेतावनी

पश्चिम बंगालः TMC नेता मुकुल रॉय हुए लापता, बेटे ने किया दावा, दिल्ली के लिए हुए थे रवाना

IPL: दिल्ली लगातार 5वां मैच हारी, 23 रन से जीता बेंगलुरु, कोहली ने जमाया 47वां अर्धशतक

अब दिल्लीवासियों को नहीं लगेगा झटका, मिलती रहेगी मुफ्त बिजली, एलजी ने अंतत: दी मंजूरी

दिल्ली में बिजली का झटका: 46 लाख परिवारों की सब्सिडी खत्म, केजरीवाल सरकार ने एलजी पर लगाया दोष

Leave a Reply