ODI World Cup: भारत-पाकिस्तान महामुकाबला की तारीख आई सामने, अक्टूबर में होगी भिड़ंत, इस शहर को मिली मेजबानी

ODI World Cup: भारत-पाकिस्तान महामुकाबला की तारीख आई सामने, अक्टूबर में होगी भिड़ंत, इस शहर को मिली मेजबानी

प्रेषित समय :17:03:28 PM / Wed, May 10th, 2023

नई दिल्ली. आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 इस साल के अंत में अक्टूबर-नवंबर में खेला जाना है. इस बड़े टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा सकता है. नरेंद्र मोदी स्टेडियम 1 लाख से अधिक की क्षमता वाला विश्व कप का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. अब एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेल सकता है. इसके अलावा बहुप्रतीक्षित भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला 15 अक्टूबर, रविवार के दिन खेला जाएगा.

क्रिकबज की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, टूर्नामेंट का पहला मैच पिछले संस्करण के फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 5 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा और फाइनल भी 19 नवंबर को उसी स्थान पर होगा. वहीं, एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के लीग मैच सात स्थानों पर होंगे. अगर मेजबान टीम फाइनल में पहुंचती है तो अहमदाबाद में भारत-पाकिस्तान मैच के अलावा एक और मैच देखने को मिल सकता है.

भारत अपने अभियान की शुरुआत पांच बार के विजेता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी संभावना है कि यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा. रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक तैयार अस्थायी कार्यक्रम के अनुसार, 1992 विश्व कप विजेता पाकिस्तान अपने मैच अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु में खेलेगा.

अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद के अलावा, कोलकाता, दिल्ली, इंदौर, धर्मशाला, गुवाहाटी, राजकोट, रायपुर और मुंबई नामित स्थान हैं. वर्ल्ड कप मुकाबले खेले जाने वाले स्टेडियमों की लिस्ट से मोहाली और नागपुर सूची से बाहर हैं. 2011 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल के मुकाबले का गवाह बनने वाले मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सेमीफाइनल खेले जाने की संभावना जताई जा रही है.

विश्व कप के 2019 संस्करण की तरह मैच राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेले जाएंगे, जहां प्रत्येक टीम दूसरे के खिलाफ कम से कम एक बार खेलेगी. फिर प्रत्येक टीम के नौ मैच खेलने के बाद अंत में टॉप चार टीमें होंगी, जो सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाई करेंगी. कुल मिलाकर विश्व कप में 10 टीमें और 48 मैच होंगे.

बता दें कि आठ टीमों की भारत में होने वाले 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में एंट्री ले ली है. अपनी दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार, 9 मई को बारिश के कारण चेम्सफोर्ड में बांग्लादेश और आयरलैंड का सुपर लीग मैच धुल जाने के बाद अपनी जगह पक्की कर ली है. दरअसल, आयरलैंड को आईसीसी वनडे सुपर लीग के जरिए विश्व कप में प्रवेश करने के लिए सीरीज के तीनों मैच में जीत दर्ज करने की जरूरत थी. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका स्वत: क्वालीफाई नहीं कर पाता, लेकिन अब आयरलैंड को अब जून और जुलाई में होने वाले अंतिम क्वालीफाइंग दौर से गुजरना पड़ेगा. वहीं, बांग्लादेश इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले विश्वकप में पहले ही अपनी जगह सुरक्षित कर चुका है.

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर चुकी 8 टीमें हैं- भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंचे कोहली, शुभमन गिल ने भी लगायी लंबी छलांग

टीम इंडिया को बंगलादेश से पहले वनडे की हार के बाद लगा एक और बड़ा झटका, आईसीसी ने ठोंका बड़ा जुर्माना

Virat Kohli की बड़ी उपलब्धि, आईसीसी ने घोषित किया प्लेयर ऑफ द मंथ

बीच मैदान में अब बल्लेबाज का ध्यान भटकाना विपक्षी टीम को पड़ेगा भारी, मिलेगी ये सजा, आईसीसी ने बदला नियम

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में रवींद्र जडेजा टॉप पर बरकरार, विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा खिसके

Leave a Reply