इमरान खान की गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, न्यायपालिका की गरिमा का उल्लघंन हुआ है

इमरान खान की गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, न्यायपालिका की गरिमा का उल्लघंन हुआ है

प्रेषित समय :15:59:21 PM / Thu, May 11th, 2023

पाकिस्तान. सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय बैंच ने अल-कादिर ट्रस्ट मामले में अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान की याचिका पर सुनवाई शुरू कर दी है. मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल, न्यायमूर्ति मुहम्मद अली मजहर व न्यायमूर्ति अतहर मिनल्लाह की तीन सदस्यीय पीठ सुनवाई की अध्यक्षता कर रही है. सुनवाई के दौरान इमरान की कानूनी टीम भी मौजूद है. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इमरान खान की गिरफ्तारी गैरकानूनी है. कोर्ट ने कहा कि इमरान खान को गिरफ्तार करने से पहले एनएबी को हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार से अनुमति लेना थी. पाकिस्तान के चीफ जस्टिस ने कहा कि इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट के परिसर से गिरफ्तार कर न्यायपालिका की गरिमा का उल्लंघन किया गया है.

सुनवाई की शुरुआत में इमरान के अधिवक्ताओं में से एक हामिद खान उपस्थित हुए. जिन्होने शीर्ष अदालत को सूचित किया कि उनके पक्षकार आईएचसी में गिरफ्तारी से पहले जमानत लेने आए थे. सीजेपी बांदियाल ने तब पूछताछ की कि इमरान इस्लामाबाद हाई कोर्ट में किन मामलों में पेश हो रहे थे. जिसपर अधिवक्ता ने जवाब दिया कि जब पीटीआई प्रमुख को गिरफ्तार किया गया था तो वह अपने बायोमेट्रिक्स के लिए उपस्थित रहे. खान ने कहा कि रेंजरों ने इमरान खान के साथ दुर्व्यवहार किया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया. इस्लामाबाद की एक जवाबदेही अदालत ने अल-कादिर ट्रस्ट मामले में इमरान को आठ दिनों के लिए राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो एनएबी को सौंप दिया था. इसके बाद उन्होंने अपनी गिरफ्तारी के लिए राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो एनएबी के अध्यक्ष द्वारा 1 मई को जारी किए गए वारंट को रद्द करने व इस्लामाबाद उच्च न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी को गैरकानूनी घोषित करने के फैसले को चुनौती देने के लिए शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था.  

तीन राज्य सेना के हवाले-
बढ़ती हिंसा व तनाव के बीच सिंध प्रांत को छोड़कर पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा व बलूचिस्तान में आर्मी तैनात कर दी गई है. हिंसा भड़काने के आरोप में पीटीआई लीडर फवाद चौधरी व शाह महमूद कुरैशी को आज सुबह अरेस्ट कर लिया गया. पुलिस ने अब तक इमरान की पार्टी के करीब 1900 नेता-कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ODI World Cup: भारत-पाकिस्तान महामुकाबला की तारीख आई सामने, अक्टूबर में होगी भिड़ंत, इस शहर को मिली मेजबानी

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद जला पाकिस्तान, आर्मी हेडक्वॉर्टर पर हमला, हिंसा में 6 मौतें

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान कोर्ट रूम से गिरफ्तार, इस्लामाबाद में धारा 144 लागू

ओडीआई विश्व कप के लिए भारत आने से पहले पाकिस्तान, बीसीसीआई जय शाह से यह लिखित गारंटी चाहता है

खालिस्तानी आतंकी परमजीत सिंह पंजवड़ की पाकिस्तान में हत्या, लाहौर में घर में घुसकर मारी गोलियां

Leave a Reply