Rail News: जबलपुर-लखनऊ चित्रकूट एक्सप्रेस का एक रैक एलएचबी रैक में परिवर्तित

Rail News: जबलपुर-लखनऊ चित्रकूट एक्सप्रेस का एक रैक एलएचबी रैक में परिवर्तित

प्रेषित समय :18:33:52 PM / Wed, May 17th, 2023

जबलपुर. रेल प्रशासन यात्रियों की सुरक्षित एवं आरामदायक यात्रा के लिए लगातार प्रयासरत है. इसी कड़ी में प्रशासन द्वारा गाड़ी संख्या 15205/15206 लखनऊ-जबलपुर-लखनऊ चित्रकूट एक्सप्रेस को एलएचबी कोच के रैक से चलाने का निर्णय लिया गया है. वर्तमान में यह ट्रेन 04 आईसीएफ रैक के साथ संचालित की जा रही है, जिसमें रैक उपलब्धता के अनुसार अभी एक आईसीएफ रैक को एलएचबी रैक से चलाने का निर्णय लिया गया है.

एलएचबी कोच गाड़ी संख्या 15205 लखनऊ-जबलपुर एक्सप्रेस में दिनांक 21.05.2023 से लखनऊ स्टेशन से और इसी प्रकार गाड़ी संख्या 15206 जबलपुर-लखनऊ एक्सप्रेस में दिनांक 22.05.2023 से जबलपुर स्टेशन से गन्तव्य के लिए लगेंगे. गाड़ी में एलएचबी कोच लगने से गाड़ी की कोच कंपोजीशन इस प्रकार रहेगी.

कोच कंपोजीशन- इस गाड़ी में 01 वातानुकूलित प्रथम श्रेणी, 02 वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी, 05 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी, 06 शयनयान श्रेणी, 05 सामान्य श्रेणी एवं 01 जनरेटर कार, 01 एसएलआरडी सहित कुल 21 एलएचबी कोच रहेंगे.

ज्ञात हो कि मेक इन इंडिया पहल के तहत तैयार किये गए एलएचबी कोच पारंपरिक (आईसीएफ) कोच की तुलना में काफी आरामदायक और अधिक सुरक्षित होते हैं. इनमें उच्च गति क्षमता होती है और वजन में हल्का होते हैं. इन कोचों की एन्टी क्लाइम्बिंग विशेषताएँ दुर्घटनाओं के दौरान उन्हें ढेर होने से रोकती हैं. इससे यात्रियों को नुकसान कम होने की संभावना रहती है. नए डिजाइन में तैयार किये गए यह कोच यात्रा का सुखद एहसास कराते हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP के 36 रेलवे स्टेशनों को एक स्टेशन एक उत्पाद बिक्री केन्द्र के रूप में शामिल किया गया

पूरे भारतीय रेलवे के सभी स्टेशनों पर एक ही मानक के संकेतक होगा, रेलमंत्री श्री वैष्णव ने जारी की पुस्तिका

Rail News: नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत बंद, तेजस की बोगियां लगाकर चलाई ट्रेन, रेलवे ने यह कहा

Rail News : नरसिंहपुर में रेल लाइन पार कर रहे दो युवकों की ट्रेन की चपेट में आने से मौत

Rail News: ओवरहालिंग के चलते कटनी का यह रेलवे का गेट नंबर 353 बंद रहेगा, इस फाटक का करें उपयोग

Rajasthan: कोटा में रेलवे इंजीनियरिंग पर बहु विकल्पीय प्रश्नोत्तर पुस्तक का हुआ विमोचन, इन कर्मचारियों को होगा लाभ

Leave a Reply