IMD Alert: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में तेज बारिश के साथ पड़ेंगे ओले

IMD Alert: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में तेज बारिश के साथ पड़ेंगे ओले

प्रेषित समय :21:37:27 PM / Wed, May 24th, 2023

नई दिल्ली. उत्तर भारत के लोगों को जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है. कई जगहों पर आने वाले कुछ घंटों में मौसम का मिजाज बदलने का अनुमान हैं. मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 26 मई तक झमाझम बारिश होगी. वहीं, उत्तर पूर्वी राज्यों में 26 मई तक बारिश के साथ तेज हवा और तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली-NCR समेत उत्तर पश्चिमी राज्यों में तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है

IMD के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में तेज हवाएं, आंधी-तूफान, बिजली गिरने की संभावना हैं. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में 24 व 25 मई को तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वोत्तर राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 24 मई को भारी बारिश का अनुमान है.

वैज्ञानिक आरके जेना मणि के अनुसार, पूरे भारत में बुधवार (24 मई) को हीट वेव का असर समाप्त हो गया है. तापमान में कमी आएगी और बादल छाए रहेंगे. उन्होंने कहा कि राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में ओलावृष्टि, आंधी और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. अगले 2-3 दिनों तक पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. पूर्वी भारत में भी तूफान के आसार हैं.

पूर्वोत्तर के राज्यों में भी बारिश की सम्भावना 

पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो मेघालय और असम में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है. वहीं, मिजोरम और त्रिपुरा में 24 से 26 मई के बीच भारी बारिश होगी. पूर्वी भारत की बात करें तो पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले तीन दिनों तक बारिश होगी. बिहार में 24-25 मई को तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, झारखंड में 24-25 मई, सिक्किम में 24 मई को ओले गिरने की संभावना जताई गई हैं. केरल में 24 मई को बारिश का अलर्ट है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केरल में मानसून 5 जून तक दस्तक दे सकता है, 4 दिन देरी से पहुंचेगा, सामान्य बारिश का अनुमान

बिहार में तेज आंधी-तूफान से 7 लोगों की मौत, 8 घायल, 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, फसलों को हुआ नुकसान

चक्रवात मोचा खतरनाक हुआ, पूर्वोत्तर राज्यों में भीषण बारिश का एलर्ट

एमपी के जबलपुर, नरसिंहपुर, टीकमगढ़ में तेज गर्मी, मंडला-सागर में बारिश

दिल्ली-NCR में छाये बादल, मौसम हुआ सुहावना, इन राज्यों में 12 मई तक होगी बारिश, गिरेंगे ओले

Leave a Reply