दिल्ली-NCR में छाये बादल, मौसम हुआ सुहावना, इन राज्यों में 12 मई तक होगी बारिश, गिरेंगे ओले

 दिल्ली-NCR में छाये बादल, मौसम हुआ सुहावना, इन राज्यों में 12 मई तक होगी बारिश, गिरेंगे ओले

प्रेषित समय :09:05:58 AM / Mon, May 8th, 2023

दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर और आसपास के कई इलाकों में बादल छाये रहे जिससे मौसम सुहावना रहा। सुबह-सुबह हल्की बारिश भी हुई. तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. मई के महीने में बारिश के बाद हल्की सर्दी का भी अहसास हो रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया था कि सोमवार को दिल्ली, एनसीआर, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, गुरुग्राम, सोनीपत, बागपत सहित कई स्थानों और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है. यहां रुक रुक कर हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी बारिश की की संभावना जताई गई है.

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में रविवार को भी हल्की आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई थी. शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में पिछले कई दिनों में मौसम सुहावना बना हुआ है. हालांकि आगामी दिनों में एक बार फिर से मौसम करवट लेगी और गर्मी बढ़ेगी. मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के बाद लोगों को प्रचंड गर्मी देखने को मिलेगी.

आने वाले दिनों में 39-40 के आसपास पारा पहुंचने की उम्मीद है. वहीं, कई राज्यों में बारिश का भी अनुमान है. उधर, पहाड़ों पर खूब बर्फबारी हो रही है. इससे वहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. पंजाब और हरियाणा का भी यही हाल है. इसके अलावा देश के बाकी हिस्सों में भी अभी लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना नहीं करना पड़ रहा है.

यहां होगी बारिश
मौसम विबाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में इन राज्यों में जबरदस बारिश होगी. उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक में अगले दो दिनों में बारिश हो सकती है. उधर, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है. बाकी भी राज्यों में अगले कुछ दिनों तक स्थिति सामान्य रहेगी. मौसम विभाग ने 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में खराब मौसम के लिए मछुआरों को चेतावनी दी है. IMD ने यह भी सुझाव दिया है कि 8 से 12 मई के बीच अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास पर्यटन और अपतटीय गतिविधियों और शिपिंग को नियंत्रित किया जाए.

गुजरात में भी गरज के साथ बारिश, बिजली चमकने, तेज हवाएं चलने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. 8 से 9 मई के दौरान इसी तरह की स्थिति कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में रहेगी. उत्तर पश्चिम भारत के मौसम की बात करें तो 8 मई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई गई है. उत्तर प्रदेश में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. वहीं बिहार के अधिकांश जिलों से सोमवार से झोंके के साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलने की संभावना है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात : सौराष्ट्र में लगातार तीसरे दिन जोरदार बरसात, कच्छ जिले में बारिश से सड़कें डूबीं, उफान पर आईं कई नदियां

आईपीएल 2023 : बारिश के चलते लखनऊ-चेन्नई का मैच रद्द, दोनों टीमों को मिले 1-1 अंक, 19.2 ओवर का खेल ही हो सका

जबलपुर में ओले के साथ हुई झमाझम बारिश, रीवा में हवाओं के साथ पानी गिरा, 5 मई तक रहे ऐसा ही मौसम

IMD की साइक्लोन की चेतावनी : बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा है कम वायु दबाव, मई मेें भी बारिश की संभावना

Leave a Reply