नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह पर विवाद, 19 दलों ने किया बहिष्कार, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री ने की यह अपील

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह पर विवाद, 19 दलों ने किया बहिष्कार, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री ने की यह अपील

प्रेषित समय :14:51:58 PM / Wed, May 24th, 2023

नई दिल्ली. कांग्रेस और अठारह अन्य विपक्षी दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने का फैसला किया है, जिसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बिना भवन का उद्घाटन करने का निर्णय राष्ट्रपति के उच्च पद का अपमान करना है. विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर राष्ट्रपति मुर्मू को दरकिनार करने का आरोप लगाया.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि राष्ट्रपति से संसद का उद्घाटन न करवाना और न ही उन्हें समारोह में बुलाना, ये देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद का अपमान है. संसद अहंकार की ईंटों से नहीं, संवैधानिक मूल्यों से बनती है.

19 विपक्षी दलों द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को बहिष्कार किए जाने पर केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि ये ऐतिहासिक क्षण है. इसमें राजनीती नहीं करनी चाहिए. बहिष्कार कर एक बिना-बात का मुद्दा बनाना दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं उनसे अपने इस निर्णय पर फिर से विचार करने की अपील करूंगा और कृपया कर इसमें शामिल हों. स्पीकर संसद का संरक्षक होता है और स्पीकर ने प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया है.

वेणुगोपाल बोले- आप लोकतांत्रित सिद्धांतों और प्रोटोकॉल को कमजोर कर रहे हैं

कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि ये राष्ट्रपति और भारत के लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को कमज़ोर करता है. आप लोकतांत्रिक सिद्धांतों और प्रोटोकॉल को कमज़ोर कर रहे हैं इसलिए कांग्रेस पार्टी ने सभी समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों से बात की और वह इस कार्यक्रम को बहिष्कार करने के लिए तैयार हुए. अगर राष्ट्रपति नए संसद भवन का उद्घाटन कर रही हैं तो आप (प्रधानमंत्री) एक मुख्य अतिथि के रूप में वहां मौजूद रह सकते हैं, लेकिन आप उनकी (राष्ट्रपति और उपराष्ट्र्रति) मौजूदगी नहीं चाहते.

आप सांसद संजय सिंह बोले- राष्ट्रपति को नहीं बुलाना आदिवासी समाज का अपमान

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि नई संसद के उद्घाटन में देश की राष्ट्रपति को नहीं आमंत्रित करना, ये आदिवासी समाज, दलित समाज, पिछड़े समाज का अपमान है और ये प्रदर्शित करता है कि बीजेपी की मानसिकता आदिवासी, दलित और पिछड़ा विरोधी है, वरना संसद के उद्घाटन में अगर आप राष्ट्रपति को ही नहीं बुला रहे हैं तो फिर आप क्या संदेश देना चाहते हैं? आप पार्टी इस कार्यक्रम का बहिष्कार करेगी और हम लोग इस कार्यक्रम में नहीं जाएंगे.

19 विपक्षी दलों द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को बहिष्कार किए जाने पर द्रविड़ मुनेत्र कडग़म (डीएमके) की उप महासचिव कनिमोझी ने कहा कि वो सही तरह से नहीं किया जा रहा और जो तरीका अपनाया जाना चाहिए वह नहीं अपनाया जा रहा इसलिए विपक्षी दलों ने बहिष्कार करने का फैसला किया है.

इन दलों ने किया है उद्घाटन समारोह का बहिष्कार

कांग्रेस, डीएमके, आम आदमी पार्टी, शिव सेना (यूटीबी), समाजवादी पार्टी, सीपीआई, झारखंड मुक्ति मोर्चा, केरला कांग्रेस, वीसीके, राष्ट्रीय लोकदल, टीएमसी, जनता दल यूनाइटेड, एनसीपी, सीपीआई (एम), राष्ट्रीय जनता दल, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, नेशनल कॉन्फ्रेंस, आरएसपी, एमडीएमके.

अमित शाह बोले- इस मौके पर एक ऐतिहासिक परंपरा पुनर्जिवित होगी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को संसद का नवनिर्मित भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इस नई संचरना को रिकॉर्ड समय में बनाने के लिए करीब 60,000 श्रमयोगियों ने अपना योगदान दिया है. इस अवसर पर पीएम सभी श्रमयोगियों का सम्मान भी करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Delhi News: रॉ अधिकारी ने ऑफिस की 10वीं मंजिल से लगाई छलांग, मौत

Delhi News: एलजी ने सीएम भगवंत मान को लिखा लेटर, कहा- राजधानी गैस चैंबर बनी, पंजाब में पराली जलाना रोको

Delhi News- डीजेबी डायरेक्टर का यमुना स्नान, फटकारने वाले भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा को जवाब- पानी जहरीला नहीं

Delhi News: बीजेपी सांसद पर जलबोर्ड अधिकारी से बदसलूकी मामले में शिकायत दर्ज

Leave a Reply