राजस्थान की फेमस डिश- गट्टे की सब्जी

राजस्थान की फेमस डिश- गट्टे की सब्जी

प्रेषित समय :10:50:49 AM / Mon, Jun 5th, 2023

गट्टे की सब्जी राजस्थान की फेमस डिश है, जिसे बेसन से तैयार किया जाता है। इसका स्वाद इतना यूनिक है कि यह न सिर्फ राजस्थान में बल्कि भारत के हर लोकल ढाबे पर मिल जाएगी। अगर आपने अब तक ट्राई नहीं की है, तो एक बार जरूर ट्राई करें। इसे बनाने के लिए प्याज, टमाटर, दही और बेसन के गट्टे को डालकर बनाया जाता है। वैसे तो राजस्थान में इसे बनाने के लिए मिट्टी के बर्तन या कढ़ाही का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आपके घर में मिट्टी के बर्तन नहीं हैं, तो प्रेशर कुकर का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

सामग्री

बेसन- 1 कप
मावा- 1/2 कप
काजू- 8-10
अजवाइन- आधा चम्मच
दही- 1 कप
हल्दी पाउडर- आधा चम्मच
मिर्च पाउडर- ½ टेबल स्‍पून
गरम मसाला- आधा चम्मच
अदरक का पेस्ट- आधा चम्मच
हींग- चुटकी भर
हरी मिर्च- 2-3 (कटी हुई)
टमाटर- 2
तेल- 3 चम्मच
कसूरी मेथी- 1 चम्मच
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- आधा चम्मच
भुना जीरा- आधा चम्मच

विधि- सबसे पहले एक बर्तन में 1 कप बेसन डालें और फिर स्वादानुसार नमक, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच धनिया पाउडर, चुटकी भर हींग, 1 चम्मच तेल डालकर मिक्स कर लेते हैं। फिर इसमें थोड़ा पानी डालते हुए आटा तैयार कर लें। फिर थोड़ा-सा तेल लगाएं और गोल-गोल रोल बनाकर गट्टे तैयार करें। रोल बनाने के बाद चाकू की मदद से छोटे-छोटे टुकड़े काटें।

अब 1 कटा हुआ टमाटर, 3 हरी मिर्च और आधा इंच अदरक का टुकड़ा डालकर पेस्ट तैयार कर लें। साथ ही दही को फेंट लें और बेसन डालकर पका लें। अब एक कुकर में थोड़ा-सा तेल डालकर चुटकी भर हींग और आधा चम्मच जीरा डालकर भून लें। फिर आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच धनिया पाउडर और दही का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिला लें। लगभग 5 मिनट पकने दें। फिर इसमें एक-एक करके गट्टे को डालें और कुकर का ढक्कन बंद कर देते हैं। एक सीटी आने पर गैस को धीमी कर 5 मिनट तक पका लें। जब प्रेशर निकल जाए तो इसमें कटा हुआ हरी धनिया डालकर गर्मागर्म सर्व करें। बस आपकी गट्टे की सब्जी तैयार है जिसे चावल के साथ सर्व करें।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीखें आसान रेसिपी- पिज्जा कोन

आसान रेसिपी- पास्ता कटलेट

टेस्टी रेसिपी- जरदा पुलाव

मंगलोरियन रेसिपी- एग घी रोस्ट

कुंग पाओ पनीर रेसिपी

अक्की की रोटी, जानें रेसिपी

Leave a Reply