UP: विज्ञान प्रसार नेटवर्क ऑफ साइंस क्लब में शामिल हुआ ट्यौढी का उड़ान युवा मंडल

UP: विज्ञान प्रसार नेटवर्क ऑफ साइंस क्लब में शामिल हुआ ट्यौढी का उड़ान युवा मंडल

प्रेषित समय :19:06:16 PM / Thu, Jun 8th, 2023

बागपत. तकनीकी नवाचार से सामाजिक बदलाव के मॉडल पर कार्य कर रहे युवाओं के समूह उड़ान युवा मंडल ट्यौढी को क्लब आईडी वीपीयूपी 0306 के तहत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार की स्वायत्तशासी संस्था विज्ञान प्रसार से संबद्धता मिली है. अब विज्ञान प्रसार नेटवर्क ऑफ साइंस क्लब के सदस्य के रूप में उड़ान युवा मंडल ट्यौढी द्वारा ग्रामीण अंचल के युवाओं के बीच विज्ञान के प्रचार प्रसार, तर्कसंगत दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और एक संसाधन केंद्र के रूप में तेजी से कार्य किया जाएगा.

वर्तमान में उड़ान युवा मंडल को नेहरू युवा केंद्र बागपत से सम्बद्धता प्राप्त है जिनके अंतर्गत उड़ान द्वारा युवा सशक्तिकरण और सामाजिक विकास के लिए कार्य किया जा रहा है. उड़ान युवा मंडल द्वारा तकनीक के अभिनव प्रयोग पर आधारित प्रोजेक्ट कॉन्टेस्ट 360 संचालित कर 18 महीनों में 70 लाख से अधिक लोगों को शैक्षिक अवसरों एवं संसाधनों की जानकारी प्रदान की गई, जिसको जिला विज्ञान क्लब बागपत द्वारा भी पुरस्कृत किया जा चुका है.

उड़ान युवा मंडल के क्लब कोऑर्डिनेटर अमन कुमार ने बताया कि विज्ञान प्रसार के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए उड़ान के माध्यम युवाओं को विज्ञान और प्रौद्योगिकी से जोडऩे के प्रयास किए जाएंगे, जिसके अंतर्गत सूचना संचार प्रौद्योगिकी से सामाजिक बदलाव का मॉडल भी प्रयोग में लाया जाएगा. साथ ही राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय महत्व के दिवसों पर भी ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों का आयोजन कर वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हुए जन जागरूकता का संचार किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपीः धार्मिक स्थलों पर फिर लगाए जा रहे लाउडस्पीकर, सीएम योगी ने हटाने के दिये आदेश

जोमैटो की यूपीआई सर्विस हुई लॉन्च, ICICI बैंक के साथ की पार्टनरशिप

यूपी के हापुड़ में 19 बंदरों की मौत, जहर देने की आशंका, 500 मीटर में बिखरे थे शव, पास में मिला गुड़

पशु तस्करों का सिंडिकेट यूपी से बिहार तक फैला, 7 गिरफ्तार, 28 मवेशी बरामद, मोबाइल और गाडिय़ां जब्त

यूपी के अमरोहा में खेलते समय पानी भरे गड्ढे में गिरने से चार बच्चों की मौत

Leave a Reply