UP News: राज्य में अब 5वीं और 8वीं की भी होगी बोर्ड परीक्षा, तैयारियों में जुटा बेसिक शिक्षा परिषद

UP News: राज्य में अब 5वीं और 8वीं की भी होगी बोर्ड परीक्षा, तैयारियों में जुटा बेसिक शिक्षा परिषद

प्रेषित समय :16:43:57 PM / Sat, Jun 17th, 2023

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में 5वीं और 8वीं की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है. अब प्रदेश में 10वीं-12वीं की तरह 5वीं और 8वीं की भी बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. अगर सबकुछ ठीक रहा तो आगामी सत्र 2024 में छात्रों को बोर्ड परीक्षा देनी पड़ेगी.

जानकारी के मुताबिक बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं अब बोर्ड परीक्षाओं की तर्ज पर होंगी. इसके अलावा तिमाही, छमाही और इंटरनल लिखित परीक्षाएं भी करवाई जाएंगी. इस संबंध में परीक्षा नियामक प्राधिकारी को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही नियामक से यह भी पूछा गया है कि प्रस्ताव तैयार करने में कितनी खर्च आएगा.

5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं करवाने के लिए परिषद स्तर से एक समिति प्रश्नपत्र का प्रारूप तय करेगी. जिसके आधार पर प्रदेशभर में प्रश्नपत्र पहुंचाए जाएंगे. वहीं, परीक्षा में नकल न होने पाए इसके लिए भी टीमें बनाई जाएंगी. हालांकि, अभी यह जानकारी नहीं सामने आई है कि परीक्षा अपने ही स्कूलों में होगी या फिर सेंटर बनाए जाएंगे. इसके अलावा प्रश्न पत्र के प्रारूप पर भी चर्चा की जा रही है.

वहीं, इस संबंध में अपर मुख्य सचिव माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने बताया कि छात्रों को लिखने की आदत बनी रहनी चाहिए. इसके लिए लिखित परीक्षाएं जरूरी हैं. इसी को लेकर योजना तैयार की जा रही है. अगर यूपी बोर्ड में 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं तो यूपी भी मध्य प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्यों में शामिल हो जाएगा. आपको बता दें कि ये राज्य पहले से ही 5वीं और 8वीं की परीक्षा आयोजित करा रहे हैं.

आपको बता दें कि बोर्ड की तरफ से 10वीं-12वी के छात्रों का रिजल्ट पहले ही जारी किया जा चुका है. इस वक्त बोर्ड 2023-24 सत्र के एग्जाम की तैयारियां में जुटा हुआ है. बोर्ड की तरफ से सिलेबस सहित टाइम-टेबल आदि को लेकर डिस्कशन किया जा रहा है. बता दें कि यूपी बोर्ड देश का सबसे बड़ी रीजनल बोर्ड है. जितनी बड़ी संख्या में यहां छात्र परीक्षा देते हैं, उतनी ज्यादा संख्या में एशिया में किसी भी रीजनल बोर्ड में छात्र नहीं शामिल होते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Punjab: प्रदेश के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी घोषित, 1 जून से 2 जुलाई तक रहेंगे बंद, निजी स्कूल पहले कर चुके अवकाश

असम: टीचरों के लिए ड्रेस कोड लागू, स्कूलों में जींस, टी-शर्ट पहनने पर होगी कड़ी कार्रवाई

MP news: राज्य के स्कूलों में पढ़ाया जाएगा जाटों का इतिहास, तेजाजी कल्याण बोर्ड का होगा गठन, शिवराज ने किया ऐलान

Maharashtra: भीषण गर्मी के चलते 21 अप्रैल से स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित, इन राज्यों ने भी लिया निर्णय

SC ने कहा- स्कूलों में लगें सस्ती सैनिटरी नैपकिन की वेंडिंग मशीनें, राज्यों से बात कर हलफनामा दे केंद्र

CG News: बेमेतरा में हिंसक घटना के विरोध में आज छत्तीसगढ़ बंद, रायपुर के कई स्कूलों में छुट्टी घोषित