#Bihar मांझी नैया ढूंढे किनारा.... बिहार की राजनीति किस ओर?

#Bihar मांझी नैया ढूंढे किनारा.... बिहार की राजनीति किस ओर?

प्रेषित समय :21:54:41 PM / Mon, Jun 19th, 2023

अभिमनोज. इस वक्त बिहार की राजनीति करवट ले रही है, क्योंकि सत्तापलट के बाद महागठबंधन में भीड़ हो गई है, तो तकरीबन अकेली पड़ी बीजेपी नए-पुराने साथी तलाश रही है?
महागठबंधन में इतने दल आ गए हैं कि टिकट का बंटवारा बड़ा सियासी सिरदर्द बनता जा रहा है, तो बीजेपी पुराने साथियों को फिर से उम्मीदभरी नजरों से देख रही है!
वजह.... बीजेपी के सामने लोकसभा सीटों का सवाल गहराता जा रहा है कि यदि महागठबंधन मिलकर चुनाव लड़ा, तो बीजेपी की तो झोली खाली ही हो जाएगी?
याद रहे, इस वक्त महाराष्ट्र, बिहार और कर्नाटक, लोकसभा चुनाव को लेकर ये तीनों राज्य बीजेपी की बेचैनी लगातार बढ़ाते ही जा रहे हैं और हालात नहीं सुधरे तो बीजेपी 2024 में बहुमत खो देगी!
खबर है कि.... बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा ने सोमवार को राज्य में नीतीश कुमार सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया, मांझी के पुत्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सुमन ने कहा कि- उन्होंने समर्थन वापसी का पत्र सौंपने के लिए बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर से मिलने का समय मांगा, इसके बाद वह राजभवन पहुंचे और अपना समर्थन वापसी की पत्र सौंप दिया.
याद रहे, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा चार विधायकों के साथ पिछले वर्ष महागठबंधन में शामिल हो गया था, 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन के लगभग 160 विधायक हैं, जिसमें जद (यू), राजद और कांग्रेस के अलावा तीन वामपंथी दल भी शामिल हैं, अलबत्ता ये सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे हैं.
खबरों की मानें तो संतोष सुमन ने पिछले हफ्ते ही नीतीश कुमार मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था और कहा था कि.... वे विकल्प तलाशने के लिए बाद में दिल्ली जाएंगे और अगर भाजपा नीत गठबंधन उन्हें निमंत्रण देता है, तो वे एनडीए के आमंत्रण पर विचार करने को तैयार हैं, इतना ही नहीं, उनका यह भी कहना था कि- हम तीसरा मोर्चा स्थापित करने का विकल्प भी खुला रख रहे हैं?
आश्चर्यजनक है कि.... सियासी सयानों का मानना है कि मांझी के महागठबंधन से दूर होने का फायदा- बीजेपी, महागठबंधन और तीसरा मोर्चा, तीनों को मिलेगा.... बीजेपी को नया साथी मिलेगा, महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का दबाव कम होगा, तो यदि मांझी तीसरा मोर्चा की ओर बढ़ते हैं, तो तीसरा मोर्चा की बिहार से उम्मीदें जागेंगी?

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार में हीट वेव: लू से 11 की मौत, भोजपुर में 6 की जान गई, रोहतास में 2 जवानों ने दम तोड़ा

बिहार के बाद अब गुजरात के तापी में गिरा नया बना पुल, बस उद्घाटन का था इंतजार, 15 गांवों पर असर

बिहार : गंगा में बच्चे को खींचकर खाने लगा मगरमच्छ, बच्चे की मौत पर पीट-पीटकर उसे मार डाला

राजस्थान : बाल मजदूरी करते 22 बच्चे रेस्क्यू, आरोपी ने 500-500 रुपए देकर बिहार से जयपुर लाया, 18 घंटे करवाता था काम

बिहार के बांका में शादी की दावत में मुर्गा-चावल खाकर 250 लोग बीमार, उल्टी से परेशान लोगों का शिविर में चल रहा इलाज