Jabalpur: तांत्रिक दंपत्ति मौत का भय दिखाकर, रेलवे में नौकरी लगाने के नाम पर 35 लाख रुपए ठगे, गिरफ्तार

Jabalpur: तांत्रिक दंपत्ति मौत का भय दिखाकर, रेलवे में नौकरी लगाने के नाम पर 35 लाख रुपए ठगे, गिरफ्तार

प्रेषित समय :20:47:28 PM / Fri, Jul 7th, 2023

जबलपुर. मध्य प्रदेश के जबलपुर के अधारताल थाना क्षेत्र में एक तांत्रिक दम्पत्ति ने एक व्यक्ति की रेलवे में नौकरी लगवाने व उसकी गृह दशा ठीक नहीं होने पर मौत का भय दिखाकर 35 लाख रुपए की ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है. शिकायत पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तांत्रिक को गिरफ्तार कर लिया है. उससे पूछताछ की जा रही है.

पुलिस अधीक्षक जबलपुर से लियो प्रदीप जैकब उम्र 39 वर्ष निवासी शारदा कॉलोनी वर्मा किराना स्टोर के पास कंचनपुर अधारताल ने शिकायत की थी कि उसने  पूर्व में कुछ दिनों तक नगर निगम में ठेकेदारी किया था, परन्तु वर्तमान में कोई काम नहीं करता है. उसके बचपन का दोस्त सुरेंद्र साहू पिपरिया थाना खमरिया के पास रहता है,  जिसके माध्यम से तांत्रिक जावेद अली से उसका परिचय हुआ. जावेद अली ने बताया कि वह रेल्वे के कुछ अधिकारियों के सम्पर्क में है कुछ पैसा लगेगा मैं  रेल्वे में नौकरी पर लगवा दूंगा, पहले पैसा देना पड़ेगा और आगे चलके परमानेन्ट हो जाओगे. जिसकी बातों में आकर नौकरी लगाने हेतु उसने 5 लाख रुपये दे दिया. 2 से 3 माह गुजर जाने के बाद उसकी नौकरी न लगने पर उसकेे द्वारा पैसे की मांग की गयी तो जावेद अली ने कहा कि तुम्हारी नौकरी की बात पूरी कम्पलीट हो चुकी है, किन्तु ऐसा लग रहा है कि कोई ग्रह दशा खराब चल रही है जिसके कारण काम होते होते रुक जाता है, इसलिये ग्रह दशा को पहले ठीक करना पड़ेगा फिर काम हो जायेगा. जावेद अली बोला कि मैं मात्र बुधवार व रविवार को झाड़ फूक का काम करता हूँ तुम इन दोनों दिन में आ जाना मैं यही मिलूँगा. वह जावेद के यहॉ गया, जहां जावेद ने उसे बताया कि रेल पटरी में  लोग मरते कटते हैं, तुम और तुम्हारे परिवार के लोग यहीं से आते जाते हो, रेल पटरी मे मरने वाले लोग प्रेत चुडेल बनकर- तुम्हारे परिवार में लग गए हैं उसकी पूजा पाठ करनी पड़ेगी तुम्हारे माता-पिता भी इस कारण बीमार है इस प्रकार उसे बहुत  डरा दिया और बोला कि उपाय  करने के लिए करीब साढ़े सात लाख रूपये लगेंगे, तब उसने जून 2020 में साढ़े सात लाख रुपये नगद दिए थे.

15 दिन में तुम मर जाओगे

संयोगवश फरवरी 2021 में उसेे ऑटो वाले ने टक्कर मार दिया था जिससे उसे बहुत ज्यादा चोट आई थी वह करीब एक माह बिस्तर मे पड़ा रहा, इसी बीच बाबा घर पर आया और उसे बोला कि मैंने पहले ही बोला था अब देखना 15 दिन में तुम मर जाओगे और साथ में कुछ दिन बाद तुम्हारे मां-बाप भी मर जाएंगे तथा  उसके बाद  तुम्हारे दोनों लड़के भी मर जायेंगे, बाबा की बातें सुनकर वह बहुत ज्यादा परिवार को लेकर डर गया था जिसका  फायदा उठाते हुए विभिन्न प्रकार की पूजा करने के नाम से उससे 5 लाख रुपये नगद और ले लिया, फिर बाबा उसके यहां आकर पूजा-पाठ करता रहा लेकिन परिस्थितियां ठीक नहीं हो पा रही थी.  अक्टूबर 2021 में  उससे  4 लाख 87 हजार  रूपये और लिया था, नवंबर 2021 में बोला कि मुझे हैदराबाद से कुछ जड़ी बूटी लानी है यह काम भी जल्दी करना पड़ेगा इसके लिए 8 लाख रुपये मांगे तो उसने मछरहाई में सुरेन्द्र साहू के साथ जाकर 8 लाख रुपए दिए साथ ही फ्लाइट कीे आने जाने की टिकट तथा बिजयवाड़ा में होटल में रुकने के ऑनलाइन रुपये अपने परिचित सुजीत पांडे के माध्यम से दिया.

डीआरएम आफिस का फर्जी ज्वाइनिंग लेटर दिया

जावेद अली कुछ दिन बाद वापस आकर मिला और बोला यह देखो यह ऐठी की लकड़ी है इससे सब सिद्ध हो जाएगा और पुन: पूजा के नाम से उससे 2 लाख 20 हजार रूपये ले लिया. इसके बाद उसे  एक नियुक्ति पत्र दिया एवं बोला कि  रेलवे में टम्परेरी नौकरी लगवा दिया हूँ. तुम कुछ दिनों बाद जाकर ज्वाइन का लेना, अभी आपकी पुलिस रिपोर्ट तैयार हो रही है. कुछ दिन बाद जब वह उक्त नियुक्ति पत्र को लेकर रेलवे के डीआरएम आफिस गया तो पता चला कि ऐसा कोई नियुक्ति पत्र बनता ही नहीं है और ऐसी कोई नौकरी नहीं लगती है. जावेद ने उसे जो कागज दिया था  वह फर्जी है. उसके द्वारा रूपये वापस मांगने पर जावेद अली अपने भाई पप्पू और बबलू के साथ मिलकर उसे शहर के बड़े-बड़े बदमाशों के नाम से भयभीत करते हुए जान से मारने की धमकी देता है. जावेद अली द्वारा उसके अलावा अन्य कई लोगों के साथ इसी तरह की  धोखाधड़ी की गयी है.'

रुपए लौटाने के नाम पर फिर ऐंठे रुपए

उसके द्वारा दिनांक 4-10-2022 को शिकायत की गयी थी, जिसकी जांच थाना कोतवाली द्वारा की जा रही थी जाँच के समय जावेद द्वारा इकरार किया गया कि मेरे पास वापस करने के लिए पैसे नहीं है, परन्तु मेरे पास एक मकान मेरी पत्नि नफीसा बानों के नाम से है उसकी रजिस्ट्री आपके लिए हुए पैसे के बदले में कर दूंगा. जावेद की पत्नि नफीसा द्वारा दिनांक 17/11/2022 को एग्रीमेण्ट किया गया. एग्रीमेन्ट हो जाने के बाद जब रजिस्ट्री कराये जाने की बात चली, तब  बताया गया कि उक्त मकान पर बैंक से लोन है लोन खत्म होने पर ही रजिस्ट्री हो पायेगी. तब उसके द्वारा जानकारी ली गयी तो  ज्ञात हुआ कि उक्त मकान पर 6 लाख 51 हजार 980 रुपये का लोन शेष था. तब गवाहों के समक्ष जावेद द्वारा कहा गया कि आप बचा हुआ लोन जमा करा दो में आपको मकान की रजिस्ट्री करा दूंगा, तब उसने दिनांक 6-1-2023 को भारतीय स्टेट बैंक की शाखा जीसीएफ से डीडी के माध्यम से 4 लाख रूपये जावेद की पत्नि के बैंक के होम लोन खाते में जमा किया तथा शेष 2 लाख 51 हजार 980 रुपये जावेद द्वारा स्वयं जमा किया गया, किन्तु उक्त मकान का लोन जमा होने के बाद भी जावेद द्वारा न ही मकान की रजिस्ट्री उसके नाम पर करायी जा रही है और न ही रूपये वापस किये जा रहे है.

इस प्रकार जावेद अली एवं उसकी पत्नि नफीसा बानो ने  नौकरी लगाने के नाम पर तथा पूजा पाठ एवं ग्रह दशा को ठीक करने के नाम पर अपने साथियों के साथ मिलकर उससे लाखों रूपये लेकर धोखाधड़ी की है. उसके द्वारा शिकायत करने पर  विवाद को सुलझाने के लिए पैसे के स्थान पर मकान की रजिस्ट्री करने का कहते हुये उक्त मकान जो बैंक में बंधक था का शेष पैसा उससे जमा कराकर मकान को बंधक मुक्त कराने के नाम से उससे 4 लाख रुपये ले लिये तथा रजिस्ट्री न कराते हुये  उसके 35 लाख रुपये  हडपते हुये धोखाधड़ी की गयी है.

गड़ा धन निकालने के नाम पर अन्य से भी ठगी

इसी प्रकार सुरेन्द्र साहू से भी जंगल में गड़ा हुआ धन निकालने के लिये पूजा पाठ एवं जादू टोना करने के नाम पर नाम पर छल पूर्वक रुपये लेकर धोखाधड़ी की गयी है. जावेद अली के द्वारा अलग अलग समय अंतराल पर सूरज सोनी से जादू टोना में प्रयोग की जाने वाली धातुओं की सामग्री एवं सिक्के बनवाये गये हैं . सम्पूर्ण जांच पर जावेद अली द्वारा अपनी पत्नि नफीसा बानों के साथ मिलकर छलपूर्वक धोखाधड़ी करते हुये कूटरचित दस्तावेज तैयार कर एवं   मृत्यु का भय दिखाकर छलपूर्वक लाखों रूपये लेकर धोखाधडी करते हुये  अवैध आर्थिक लाभ अर्जित करना पाये जाने पर  थाना अधारताल में दिनांक 5-7-23 को  आरेापी जावेद अली उर्फ जय कोष्टा एवं श्रीमती नफीसा बानो दोनेां निवासी लकडग़ंज थाना बेलबाग के विरूद्ध धारा 386, 387, 417, 420, 465, 468, 471, 34 का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया. गठित टीम द्वारा सरगर्मी से तलाश करते हुये आरोपी जावेद अली उर्फ जय कोष्टा पिता बब्बन उर्फ ताहिर अली उम्र 33 वर्ष निवासी लकडग़ंज मस्जिद के बाजू से बेलबाग को अभिरक्षा में लेते हुये प्रकरण में विधिवत गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बंद ट्रेन चलाओ, जबलपुर-रायपुर के बीच नई गाड़ी चलाएं, सांसदों की पमरे के जीएम के साथ बैठक में दिये सुझाव, यह मांग भी उठी

IMD का एलर्ट: मानसून फिर सक्रिय, इंदौर, भोपाल, जबलपुर, सागर सहित कई जिलों में भारी वर्षा होगी

जबलपुर से चोरी की गई ट्रैक्टर-ट्रालियां दमोह में छिपाकर रखी गई थी, तीन गिरफ्तार

MP: जबलपुर सहित 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 4 इंच से ज्यादा पानी गिरने की संभावना

30 प्रतिशत घट सकता है वंदे भारत ट्रेनों का किराया, भोपाल-जबलपुर, इंदौर भोपाल रुट पर मिल रहे 29 प्रतिशत यात्री