गुजरात में आईएमडी ने फिर भारी बारिश की दी चेतावनी, बाढ़ में डूबे राजकोट, सूरत और गिर सोमनाथ

गुजरात में आईएमडी ने फिर भारी बारिश की दी चेतावनी, बाढ़ में डूबे राजकोट, सूरत और गिर सोमनाथ

प्रेषित समय :15:03:35 PM / Wed, Jul 19th, 2023

अहमदाबाद. गुजरात में मंगलवार (18 जुलाई) को भारी बारिश हुई, जिससे कई इलाकों में बाढ़ आ गई. राज्य में मंगलवार तक 300 मिमी बारिश हुई. इससे राजकोट, सूरत और गिर सोमनाथ जिलों में गंभीर जलभराव हो गया. सड़कों पर पानी भर गया है, कारें तिनकों की तरह बहती दिखीं. पूरा मार्केट बंद करना पड़ा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आने वाले दिनों में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों के कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान गुजरात में हल्की, मध्यम से व्यापक वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है. गुजरात राज्य में 19 जुलाई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया था.

गुजरात में कहां कितनी बारिश हुई?

स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के अनुसार, गिर सोमनाथ जिले के सूत्रपाड़ा तालुका में मंगलवार सुबह 6 बजे से केवल 14 घंटों में 345 मिमी के साथ राज्य में सबसे अधिक बारिश हुई. राजकोट जिले के धोराजी तालुका में केवल 14 घंटों में 250 मिमी बारिश हुई, केवल दो घंटों में 145 मिमी बारिश दर्ज की गई. सूरत में 104 मिमी बारिश दर्ज की गई. जूनागढ़ जिले के कुछ हिस्सों में भी मूसलाधार बारिश हुई.

राज्य सरकार ने एक बयान में कहा, पानी के भारी प्रवाह के कारण गुजरात के 206 जलाशयों में से 43 को हाई अलर्ट पर रखा गया है, 18 अलर्ट मोड पर हैं और अन्य 19 के लिए चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने गुजरात के अलावा ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, गुजरात के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, पूर्वी राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात में हैवी रेन: केवल 65 घंटे में सीजन की 30 फीसदी बरसात हो चुकी, बांधोंं में 97966 करोड़ लीटर पानी पहुंचा

गुजरात में अंडरगार्मेंट्स चुराने पर दंगा, दो परिवारों के 10 लोग घायल, 20 हिरासत में, 8 महीने से चोरी कर रहा था पड़ोसी

गुजरात में मानसून की धमाकेदार एंट्री, 90 से ज्यादा तालुकाओं में जोरदार बारिश शुरू, 5 दिनों तक होगी भारी बारिश

गुजरात पहुंचा चक्रवात बिपरजॉय, सौराष्ट-कच्छ तट पर लैंडफॉल शुरु, तेज हवाओं से कई इलाकों में पेड़ उखड़े, खम्बे गिरे

बिहार के बाद अब गुजरात के तापी में गिरा नया बना पुल, बस उद्घाटन का था इंतजार, 15 गांवों पर असर