इंदौर में ईसाई समाज का अभिनव प्रयास, बनवाई 4 मंजिल वाली 64 कब्रें, देश में पहली बार हुई पहल

इंदौर में ईसाई समाज का अभिनव प्रयास, बनवाई 4 मंजिल वाली 64 कब्रें, देश में पहली बार हुई पहल

प्रेषित समय :14:54:16 PM / Mon, Jul 24th, 2023

इंदौर. मध्य प्रदेश के इंदौर में पहली बार कैथोलिक क्रिश्चियन समुदाय ने शवों को दफनाने की एक अनूठी पहल की है. कंचनबाग कब्रिस्तान में अब शवों को दफनाने के लिए मल्टीलेवल कब्र बनाई गई है. इसमें एक के ऊपर एक चार शव दफनाए जा सकेंगे. फादर बिशप चाको ने बताया कि फिलहाल 64 मल्टीलेवल कब्र बनाई गई हैं, जिसमें 256 शवों को दफन किया जा सकेगा. इसी प्रकार तीन वर्ष में 300 ऐसी और कब्र तैयार की जाएंगी.

ऐसा करने की जरूरत इसलिए पड़ रही है, क्योंकि शहर में दो कब्रिस्तान हैं, एक जूनी इंदौर और दूसरा कंचनबाग में. चूंकि कंचनबाग वाला कब्रिस्तान पुराना है इसलिए आने वाले समय में जमीन की दिक्कत न हो इसलिए यह फैसला लिया गया है. वहीं शहर में समाज की आबादी भी 10 हजार से अधिक है.

मिट्टी नहीं फूलों से अंतिम विदाई

इसके अलावा इन कब्रों में मिट्टी का उपयोग नहीं किया जाएगा. केवल श्रद्धांजलि स्वरूप फूल चढ़ाए जा सकेंगे. कुछ समय बाद नमक का उपयोग शुरू किया जाएगा. कब्रिस्तान में ही आसपास के क्षेत्र को बगीचे की तरह तैयार किया है. खूबसूरत पौधे लगाने के साथ हाई मास्ट भी लगाए हैं. सफाई के लिए खास सिस्टम बनाया गया है.

चार शवों को डीकंपोज होने में लगेंगे करीब 25 साल

इंदौर शहर में ईसाई समाज के कंचनबाग स्थित कब्रिस्तान में बनी 64 कब्रों में 256 शवों को दफनाया जा सकता है. एक कब्र में चार शवों को दफनाने के बाद इन्हें डीकंपोज होने में करीब 25 वर्ष का समय लगेगा, इसके बाद इन कब्रों को वापस उपयोग किया जा सकेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर-इंदौर ओवरनाइट एक्सप्रेस का कालापीपल स्टेशन पर ठहराव अवधि 06 माह और बढ़ी

इंदौर में नवविवाहिता बहू की रसीले आम खाते ही हो गयी मौत, ससुर बोले-फल जहरीला था

दिग्विजय गुट का इंदौर पर कब्जा, सुरजीतसिंह चड्डा कांग्रेस के नए अध्यक्ष बने

एमपी के इंदौर में जुलूस, रैली, धरना, प्रदर्शन पर 25 अगस्त तक प्रतिबंध, कांवड़ यात्रा रहेगी अप्रभावी

एमपी के इंदौर को नहीं मिला वल्र्ड कप का मैच, जारी हुआ पूरा शेड्यूल