यूपी : योगी कैबिनेट का होगा विस्तार, राजभर, दारा सिंह का मंत्री बनना तय, मंत्रिमंडल की इतनी सीट रखी जाएंगी रिक्त

यूपी : योगी कैबिनेट का होगा विस्तार, राजभर, दारा सिंह का मंत्री बनना तय, मंत्रिमंडल की इतनी सीट रखी जाएंगी रिक्त

प्रेषित समय :15:14:42 PM / Sun, Jul 30th, 2023

लखनऊ. योगी कैबिनेट का पहला विस्तार 8 से 10 दिन के अंदर होना तय माना जा रहा है. इसमें हाल ही में एनडीए में शामिल सुभासपा प्रमुख ओपी राजभर और दारा सिंह चौहान का मंत्री बनना कंफर्म है. खबर यह भी है कि अभी योगी मंत्रिमंडल की 6 सीट खाली रखी जाएंगी. ताकि, आगे की जरूरत के हिसाब से इसे इस्तेमाल किया जा सके.

भाजपा सूत्रों के मुताबिक, अगर सबकुछ ठीक रहा तो 5 या 7 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तार हो जाएगा. दोनों नए नेताओं-ओपी राजभर और दारा सिंह चौहान को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. दोनों नेताओं को इसकी जानकारी भी देने की सूचना है. माना जा रहा है कि इसीलिए 2 दिन पहले राजभर ने खुद मंत्रिमंडल में जल्द शामिल होने की बात कही थी.
इसके अलावा, दिल्ली में एनडीए की बैठक में शामिल होने के बाद राजभर ने सीएम योगी, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक से भी मुलाकात की.

मंत्रिमंडल विस्तार बहुत छोटा होगा

भाजपा सूत्रों के मुताबिक, यह मंत्रिमंडल विस्तार बहुत छोटा होगा. चर्चा है कि इसमें सिर्फ ओपी राजभर और दारा सिंह चौहान को शपथ दिलाई जाएगी. इसके अलावा, किसी अन्य दल या फिर क्चछ्वक्क की ओर से किसी को भी मंत्री पद मिलने की संभावना बेहद कम है. हालांकि, इस मंत्रिमंडल विस्तार पर राजभवन में फाइल पहुंच चुकी है. सिर्फ फाइनल मुहर लगनी बाकी है.
योगी मंत्रिमंडल में वर्तमान में ष्टरू योगी समेत कुल 52 मंत्री हैं. इनमें 2 डिप्टी सीएम समेत कुल 18 कैबिनेट मंत्री, 14 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्य मंत्री हैं. मंत्रिमंडल में मंत्रियों की अधिकतम संख्या 60 तक हो सकती है. ऐसे में लगभग 8 जगह खाली हैं. अगर राजभर और दारा सिंह चौहान को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाता है तो मंत्रियों की संख्या बढ़कर 54 हो जाएगी. यानी, अभी मंत्रिमंडल की 6 सीटें अभी खाली रहेगी.

लोकसभा से पहले बड़े बदलाव के मूड में नहीं भाजपा

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी वर्तमान मंत्रिमंडल में कोई भी बड़ा बदलाव नहीं करना चाहती है. क्योंकि, ओपी राजभर कुछ शर्तों के साथ एनडीए में दोबारा शामिल हुए हैं. वहीं दारा सिंह चौहान ने भी अपनी वर्तमान विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद बीजेपी जॉइन की है. ऐसे में इन दोनों को ही भाजपा रिटर्न गिफ्ट में मंत्री पद देने जा रही है.

दारा सिंह चौहान को दोबारा घोसी से मिल सकता है टिकट

दारा सिंह चौहान ने विधायकी से भी इस्तीफा दे दिया है. यानी, वह इस समय विधायक भी नहीं हैं. मऊ की घोसी सीट से वह सपा विधायक रहे हैं. बीजेपी में शामिल होने से पहले उनके इस्तीफे को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने मंजूर कर लिया था. उनकी विधानसभा सीट को रिक्त घोषित करते हुए निर्वाचन आयोग को नोटिफिकेशन भी भेज दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपीएससी ने इम्फाल को परीक्षा केन्द्र चुनने वाले उम्मीदवारों को परिवर्तन का दिया मौका, कहा बदल सकते है एग्जाम सेंटर

Telangana: सीमेंट फैक्ट्री की लिफ्ट नीचे काम कर रहे मजदूरों पर गिरी, 5 की मौत, यूपी-बिहार के कई लोग घायल

यूपी के अमरोहा में बड़ा हादसा, सिनेमा हॉल की इमारत तोड़ते समय गिरी दीवार, 9 मजदूर दबे, दो की मौत

यूपी के बिजनौर में बड़ा हादसा टला, नदी की उफनती धारा में फंसी बस, जेसीबी से सुरक्षित निकाले गए 70 यात्री

यूपी में बाढ़ का खतरा बढ़ा, यमुना का पानी ताज महल तक पहुंचा, दशहरा घाट डूबा

यूपी के मेरठ में बड़ा हादसा : हाईटेंशन लाइन की चपेट में आया डीजे वाहन, 6 कांवडिय़ों की मौत, कई गंभीर