लाल किले से पीएम मोदी ने की इन 3 बुराइयों से लडऩे की अपील, परिवारवाद, भ्रष्टाचार को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना

लाल किले से पीएम मोदी ने की इन 3 बुराइयों से लडऩे की अपील, परिवारवाद, भ्रष्टाचार को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना

प्रेषित समय :15:32:58 PM / Tue, Aug 15th, 2023

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के नाम अपने संबोधन के दौरान जहां एक तरफ अपनी सरकार के कामकाज गिनाए, वहीं वो विपक्ष पर निशाना साधने से भी नहीं चूके. पीएम मोदी ने देश से 3 बुराइयों के खिलाफ लडऩे की अपील की. उन्होंने कहा कि हमें भ्रष्टाचार-परिवारवाद और तुष्टीकरण के खिलाफ एकजुट होकर लडऩा होगा. ये एक ऐसी चीजें हैं, जो हमारे देश के लोगों की आकांक्षाओं पर सवालिया निशान खड़े करती हैं.

लाल किले की प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मेरे प्रिय परिवारजनों, ये मोदी के जीवन का कमिटमेंट है. ये मेरे व्यक्तित्व का कमिटमेंट है कि मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ता रहूंगा. परिवारवाद ने हमारे देश को नोंच लिया है. इस परिवारवाद ने देश को जिस प्रकार से जकड़कर रखा है, उसने देश के लोगों का हक छीना है. राजनीति में परिवारवाद का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इसने देश को लूट लिया है और तबाह किया है.

तुष्टीकरण बड़ी बुराई

तुष्टीकरण को तीसरी बुराई करार देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इसने देश के मूलभूत चिंतन और सर्वसमावेशी राष्ट्रीय चरित्र को दाग लगाया है और उसे तहस-नहस कर दिया है. बगैर किसी राजनीतिक दल का नाम लिए उन्होंने कहा, इन लोगों ने देश का बहुत नुकसान किया है. इन तीनों बुराइयों के खिलाफ पूरे सामर्थ्य के साथ लडऩा है. भ्रष्टाचार, परिवारवाद, तुष्टीकरण देश के लोगों की आकांक्षाओं का दमन करते हैं. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गरीब हों, दलित हों, पिछड़े हों, पसमांदा हों या फिर आदिवासी भाई-बहन, इनके हक के लिए तीनों बुराइयों से मुक्ति पानी है.

भ्रष्टाचार के खिलाफ नफरत का माहौल बनाना है

उन्होंने कहा, हमें भ्रष्टाचार के खिलाफ नफरत का माहौल बनाना है. जैसे हमें गंदगी पसंद नहीं है, तो हम उससे नफरत करते हैं. सार्वजनिक जीवन में भ्रष्टाचार से बड़ी गंदगी नहीं हो सकती है. इसलिए हमारे स्वच्छता अभियान को एक नया मोड़ देते हुए भ्रष्टाचार से मुक्ति पानी है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले सालों में सरकार ने भ्रष्टाचारियों की जो संपत्ति जब्त की है. वह पहले की तुलना में 20 गुना ज्यादा है. उन्होंने कहा, आपकी कमाई का यह पैसा लोग लेकर भागे थे. हमने 20 गुना ज्यादा संपत्ति को जब्त करने का काम किया है. इसलिए ऐसे लोगों की मेरे प्रति नाराजगी होना स्वाभाविक है. लेकिन मुझे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाना है.

परिवारवादी पार्टियों का मंत्र है परिवार का भला

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, यह बीमारी है. परिवारवादी पार्टियों का मंत्र है परिवार का, परिवार के द्वारा और परिवार के लिए. परिवारवाद और भाई भतीजावाद प्रतिभाओं के दुश्मन होते हैं. परिवारवाद से मुक्ति इस देश के लोकतंत्र के लिए जरूरी है. सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय यानी हर किसी को उसका हक मिले. इसलिए सामाजिक न्याय के लिए भी यह बहुत जरूरी है. प्रधानमंत्री मोदी ने भ्रष्टाचार, तुष्टिकरण और परिवारवाद को विकास का सबसे बड़ा दुश्मन बताते हुए कहा, अगर देश विकास चाहता है, अगर देश 2047 में विकसित भारत का सपना साकार करना चाहता है, तो हमारे लिए आवश्यक है कि हम किसी भी हालत में देश में इन्हें सहन नहीं करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राष्ट्रपति से मिली मंजूरी, दिल्ली सर्विस बिल बन गया कानून, अधिसूचना जारी

वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के हजारों रेल कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना की बहाली हेतु दिल्ली पहुंचे

ओपीएस बहाली हेतु WCREU ने जगाई युवाओं में अलख, 10 अगस्त को दिल्ली की महारैली में भाग लेने लाखो रेलकर्मी जाएंगे

जबलपुर में WCREU ने OPS बहाली हेतु दिल्ली की महारैली में शामिल होने रेल कर्मचारियों को किया जागरुक

#DelhiServiceBill दिल्ली सर्विसेज बिल! सियासी मकसद पर बहुमत की मुहर?

डबलूसीआरईयू का ओपीएस बहाली हेतु युवा जागृति सप्ताह संपन्न, दिल्ली की महारैली में दिखेगा युवा जोश

Jabalpur: OPS बहाली के लिए WCREU का रेलकर्मचारियों के बीच जागरुकता अभियान, 10 अगस्त को दिल्ली चलो का आव्हान