सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक का निधन, दिल्ली एम्स में ली अंतिम सांस

सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक का निधन, दिल्ली एम्स में ली अंतिम सांस

प्रेषित समय :16:14:24 PM / Tue, Aug 15th, 2023

पटना. सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक का निधन हो गया है. नई दिल्ली स्थित एम्स में उन्होंने अंतिम सांस ली. बताया जा रहा है कि सुलभ इंटरनेशनल के केंद्रीय कार्यालय में झंडोत्तोलन के बाद उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई थी और उन्हें एम्स में भर्ती करवाया गया था. बता दें कि वे दो दिनों पहले ही पटना में एक कार्यक्रम में भाग लेने भी पहुंचे थे.

बता दें कि दिवंगत बिंदेश्वर पाठक ने वर्ष 1970 में सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन की स्थापना की थी. बिंदेश्वर पाठक की पहचान बड़े भारतीय समाज सुधारकों में से एक है. उन्होंने सुलभ इंटरनेशनल की स्थापना की, जो मानव अधिकारों, पर्यावरण स्वच्छता, ऊर्जा के गैर-पारंपरिक स्रोतों, अपशिष्ट प्रबंधन और सामाजिक सुधारों को बढ़ावा देने के लिए काम करती है.

उन्होंने सुलभ शौचालयों को किण्वन संयंत्रों से जोड़कर बायोगैस निर्माण का अभिनव उपयोग किया, जिसे उन्होंने तीन दशक पहले डिजाइन किया था. अब दुनिया भर के विकासशील देशों में स्वच्छता के लिए एक पर्याय बन रहे हैं. उनके अग्रणी काम, विशेष रूप से स्वच्छता और स्वच्छता के क्षेत्र में, उन्हें विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार में आयुष्मान भारत योजना बिचौलिए के भेंट चढ़ी

यूट्यूबर मनीष कश्यप अब तमिलनाडु नहीं बिहार की जेल में रहेंगे, कोर्ट से निकलते ही रो पड़ा

मानसून फिर सक्रिय: हिमाचल, एमपी, उत्तरप्रदेश और बिहार में भारी बारिश का रेड अलर्ट

बिहार देगा ‘INDIA’ को समर्थन: सुप्रीम कोर्ट से राहत के बाद लालू से मिलने पहुंचे राहुल

#Election2024 तो.... नीतीश कुमार को यूपी के साथ-साथ बिहार से भी चुनाव लड़ना होगा?