एमपी में 19 हजार पटवारियों की हड़ताल शुरु, जबलपुर में भी जमा किए बस्ते..!

एमपी में 19 हजार पटवारियों की हड़ताल शुरु, जबलपुर में भी जमा किए बस्ते..!

प्रेषित समय :18:23:27 PM / Mon, Aug 28th, 2023
Reporter :

पलपल संवाददाता, एमपी. मध्यप्रदेश में तीन दिन तक सामूहिक अवकाश पर  रहने के बाद आज से 19 हजार पटवारी हड़ताल पर चले गए है. पटवारियों ने पूर्वान्ह 11 बजे के बाद तहसील आफिसों में अपने बस्ते जमा कर दिए. पटवारियों की हड़ताल के चलते आमजन के सारे काम रुक गए. हड़ताल का असर जबलपुर में भी देखा गया है, यहां पर पटवारियों ने अपने बस्ते जमा कर दिए.

पटवारी संघ के प्रदेश पदाधिकारियों के अनुसार पटवारियों ने तहसील आफिस में अपने बस्ते जमा कर हड़ताल शुरु कर दी है. पटवारियों की मांग है कि करीब 25 वर्ष से ग्रेड-पे व प्रमोशन की मांग की जा रही है लेकिन सरकार ने अब तक ध्यान नहीं दिया है. सरकार जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं करती है वे हड़ताल पर रहेगें. हालांकि प्रदेश के सभी जिलों में पटवारियों  के हड़ताल पर जाने के बाद कलेक्टरों ने वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए राजस्व निरीक्षकों को पटवारियों का काम भी सौंप दिया है ताकि आमजन के काम न रुके. इसके बाद भी काम प्रभावित हो रहे है. क्योकि राजस्व निरीक्षकों के पास पहले से ही इतने काम है, इसके बाद पटवारियों के काम मिलने से लोगों के काम पर असर तो पड़ेगा. हड़ताल से सबसे ज्यादा नामांतरण, जाति प्रमाण पत्र, निर्वाचन कार्य सहित अन्य कामों पर असर देखने को मिल रहा है.

गौरतलब है कि एमपी के पटवारी चरणबद्ध आंदोलन कर रहे है, पहले चरण में 21 अगस्त से पटवारी सभी शासकीय गु्रपों से लेफ्ट हो गए थे, इसके बाद ऑनलाइन काम का बहिष्कार शुरु कर दिया. दूसरे चरण 23 से 25 अगस्त तक सामूहिक अवकाश पर रहे. 26 को तिरंगा यात्रा निकाली और आज से सामूहिक अवकाश पर चले गए. हड़ताल का असर भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर सहित अन्य जिलों में भी देखने को मिला है. जबलपुर में आज पटवारियों के तहसीलदारों के पास अपने बस्ते जमा किए और  हड़तालप पर चले गए, यहां पर संघ के जागेंद्र पीपरे व मुक्ता चौकसे आदि ने कहा कि पटवारियों द्वारा लम्बे समय से 28सौ रुपए ग्रेड पे व समयमान वेतनमान सहित अन्य मांगे की जा रही है. लेकिन सरकार द्वारा पटवारियों की सभी मांगों को अनसुना किया जा रहा है. वर्तमान में पटवारियों द्वारा वेतनमान में सुधार की मांग लम्बे समय से की जा रही है. 1998 से निर्धारित वेतनमान अभी तक दिया जा रहा है. 25 वर्षो में कोई भी वृद्धि नहीं की गई. इसी तरह भाड़ा-भत्ता व लैपटॉप के लिए भी दी जाने वाली राशि भी कम है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश: समाजवादी पार्टी ने भी खोले पत्‍ते, इन सीटों पर घोषित किए उम्‍मीदवार

मध्यप्रदेश: इसी हफ्ते हो सकता है कैबिनेट विस्तार, देर रात राज्यपाल से मिले शिवराज

मध्यप्रदेश: कांग्रेस बना रही 'नर्मदा सेना', शिवराज सिंह को भी सदस्य बनने का ऑफर

#मध्यप्रदेश औदीच्य महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक ओंकारेश्वर में!

एमपी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बोले, पूर्व सीएम कमलनाथ-दिग्विजयसिंह मध्यप्रदेश में माहौल बिगाडऩा चाह रहे

मध्यप्रदेश: पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बुलाया मप्र कांग्रेस सिख सम्मेलन 

#abpnews पीयूष बबेले.... मध्यप्रदेश में मीडिया की आजादी संपूर्ण रूप से समाप्त हो चुकी है?