निपाह वायरस से हुई दो मौत, केरल के कोझिकोड में सामने आये मामले, स्वास्थ्य मंत्री ने की पुष्टि

निपाह वायरस से हुई दो मौत, केरल के कोझिकोड में सामने आये मामले, स्वास्थ्य मंत्री ने की पुष्टि

प्रेषित समय :14:52:27 PM / Wed, Sep 13th, 2023
Reporter :

नई दिल्ली. केरल के कोझिकोड जिले में दो लोगों की मौत निपाह वायरल से हुई है. इसकी पुष्टि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कर दी है. दोनों में निपाह वायरस के लक्षण देखे गए थे और जांच के लिए इनके सैंपल पुणे लैंब भेजे गए थे. जांच में इनकी मौत निपाह वायरस से होने की बात सामने आई है.

यह है निपाह वायरस

निपाह वायरस जानवरों से इंसानों में फैलता है, इसे यूनोटिक वायरस भी कहते हैं. चमगादड़, बिल्ली, कु्त्ते, घोड़े, बकरी और सूअर से इंसानों में इसके फैलने की आशंका बनी रहती है. यह वायरस सबसे ज्यादा फ्रूट बेट्स में पाया जाता है. संक्रमित जानवर की लार, पेशाब, मल और खून के संपर्क में आने से यह इंसानों में फैलता है.

इन देशों में निपाह का प्रकोप सबसे ज्यादा

अब एक निपाह के सबसे ज्यादा मामले एशियाई देशों से ही सामने आए हैं. इनमें भारत के साथ थाईलैंड, फिलीपींस, कंबोडिया, सिंगापुर, मलेशिया और बांग्लादेश शामिल हैं. 1999 में पहली बार इस वायरस की खोज हुई थी, जब सिंगापुर और मलेशिया में इससे 100 लोगों की जान चली गई थी.

यह हैं निपाह वायरस के लक्षण

निपाह वायरस 4 से लेकर 14 दिन में मनुष्य के शरीर पर अपना असर दिखाने लगता है. इसमें सांस लेने में तकलीफ, खांसी और बुखार के साथ सिरदर्द जैसी परेशानी होती है. इसके बाद यह दिमाग तक फैल जाता है जिससे मौत का खतरा होता है. इसके साथ मरीज के बेहोश होने, बोलने में परेशानी और दौरे पडऩा भी इसका लक्षण माना गया है.

निपाह वायरस का यह है इलाज

निपाह वायरस के मरीजों को बार-बार पानी पिलाया जाता है. इसके साथ ही डाक्टरी सलाह पर इबुप्रोफेन और एसिटामिनोफेन दवा दी जाती है. सांस लेने में आ रही कठिनाई के इलाज के लिए इन्हेलर या नेब्युलाइजर का उपयोग किया जाता है. इसके साथ ही एंटीसीजर दवाएं भी मरीजों को दी जाती है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस से संक्रमित हुए स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज

झारखंड में लंपी वायरस का कहर, राज्य में एक हजार से ज्यादा मवेशियों की मौत

केरल: H1N1 वायरस से 13 साल के बच्चे की मौत

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण ने पकड़ी रफ्तार: नये केसों में 24 घंटे में 13 प्रतिशत का इजाफा

देश में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का संक्रमण, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश