देश में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का संक्रमण, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश

देश में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का संक्रमण, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश

प्रेषित समय :09:25:05 AM / Mon, Mar 20th, 2023

दिल्ली. देश में एक बार फिर कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलने लगा है, जिसे लेकर सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया है. एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के साथ-साथ कोविड-19 का जोखिम तेजी से बढ़ा है और कई राज्यों ने मामलों में वृद्धि की सूचना दी है. इसके बाद केंद्र ने मामलों में अचानक वृद्धि के बीच रविवार को कोविड-19 के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ ही दिन पहले कई राज्य सरकारों को पत्र लिखकर बढ़ते मामलों का मुकाबला करने के लिए परीक्षण, ट्रैक, उपचार और टीकाकरण की पांच-स्तरीय रणनीति का पालन करने के लिए कहा था.

संक्रमण की नई लहर को काबू में रखने के लिए कई तरह के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. इनमें कहा गया कि एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि वायरस संक्रमण का संदेह न हो. अन्य संक्रमणों के साथ कोविड-19 के सह-संक्रमण की संभावना पर विचार किया जाना चाहिए. कोविड-19 नेशनल टास्क फोर्स द्वारा जारी संशोधित दिशानिदेशोज़्ं में कहा गया है कि हल्के रोग के दौरान कॉर्टिको स्टेरॉयड की सिफारिश नहीं की जाती है.

टास्क फोर्स के दिशानिर्देशों में कुछ दवाओं की सूची दी गई है, जिनका कोविड-19 में उपयोग नहीं किया जा रहा है- जिनमें हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, आइवरमेक्टिन, मोलनुपिराविर और फेविपिराविर शामिल हैं. दिशानिर्देशों में रोगियों से मध्यम या गंभीर मामलों में 5 दिनों तक रेमडेसिविर पर विचार करने का भी आग्रह किया गया है, जिनमें संक्रमण बढऩे का जोखिम है.

दिशा-निर्देशों में तेजी से बढ़ रहे मध्यम या गंभीर बीमारी वाले लोगों के लिए आग्रह किया गया है, “गंभीर बीमारी या आईसीयू में भर्ती होने के 24-48 घंटों के भीतर टोसिलिजुमैब पर विचार करें. आधिकारिक विज्ञप्ति में हल्के लक्षणों वाले मरीजों के मामले में आग्रह किया गया है, “शारीरिक दूरी, इनडोर मास्क का उपयोग, हाथों की स्वच्छता, रोगसूचक प्रबंधन (हाइड्रेशन, एंटी-पायरेटिक्स, एंटीट्यूसिव) तापमान और ऑक्सीजन की निगरानी (उंगलियों पर एसपीओ जांच लागू करके) इलाज करने वाले चिकित्सक के संपर्क में रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में फिर मिला कोरोना पाजिटिव..!

भारत में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में तेज वृद्धि, दक्षिणी राज्यों ने बढ़ाई चिंता

जबलपुर में कोरोना की दस्तक, एक पाजिटिव मामला सामने आया

रसिया के लिए कोरोना की स्पुतनिक वैक्सीन बनाने वाले इस वैज्ञानिक की हत्या

एमपी के फिर कोरोना सक्रिय, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर में पाजिटिव मामले..!

Leave a Reply