Asian Games : भारत के लिए गोल्डन मंडे, शूटिंग के बाद अब महिला क्रिकेटरों ने जीता गोल्ड

Asian Games : भारत के लिए गोल्डन मंडे, शूटिंग के बाद अब महिला क्रिकेटरों ने जीता गोल्ड

प्रेषित समय :14:58:02 PM / Mon, Sep 25th, 2023
Reporter :

नई दिल्ली. इस समय चीन के हांगझोउ में एशियन गेम्स 2023 का आयोजन किया जा रहा है. सोमवार को भारत की शुरुआत शानदार रही और 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में भारत ने सोने पर अचूक निशाना लगाया. भारतीय निशानेबाज दिव्यांश सिंह पवार, ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर और रुद्रांश बालासाहेब पाटिल की तिकड़ी ने कमाल करके दिखाया और पहला गोल्ड भारत की झोली में डाल दिया. इसके बाद सोमवार को ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को एशियन गेम्स टी-20 फाइनल में हराकर एक और गोल्ड मेडल भारत की झोली में डाला. इस टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर के हाथों में है. इसके साथ ही भारत ने अबतक इस इवेंट में भारत ने 2 गोल्ड, 3 सिल्वर, 6 ब्रॉन्ज मेडल हासिल कर लिए हैं.

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय महिला टीम का कमाल

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भारत को एशियाई गेम्स 2023 में पहला गोल्ड मेडल जिताया है. सोमवार का यह दूसरा गोल्ड मेडल है. दरअसल, श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 117 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे श्रीलंका की टीम निर्धारित 20 ओवर में हासिल नहीं कर पाई और भारत ने 2 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया. भारत की ओर से सबसे ज्यादा 46 रन स्मृति मंधाना ने बनाए. इसके अलावा जेमिमा रोड्रिग्स ने भी 42 रनों की पारी खेली. हालांकि, हरमनप्रीत केवल दो रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन उनकी कप्तानी में भारत ने एशियन गेम्स 2023 में क्रिकेट में पहला गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

दिव्यांश, ऐश्वर्या और रुद्रांश की तिकड़ी ने जिताया गोल्ड

सोमवार को एशियाई खेलों में 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में भारत की ओर से दिव्यांश सिंह पवार, ऐश्वर्या प्रताप और रुद्रांश पाटिल की तिकड़ी ने 1893. 7 स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया. तीनों शूटर में सबसे ज्यादा 632.5 अंक रुद्रांश को मिले. इसके अलावा ऐश्वर्या तोमर ने 631.6 और दिव्यांश पवार ने 629.6 अंक बटोरे. इसके साथ ही तीनों का टोटल 1893.7 रहा. इसके साथ ही भारतीय तिकड़ी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले 1893.3 के साथ ये रिकॉर्ड चीन के पास था.

ऐश्वार्य प्रताप सिंह ने भारत को दिलाए 2 मेडल

दूसरी ओर ऐश्वार्य प्रताप सिंह ने 10 मीटर एयर राइफल में देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल भी जीता है. उन्हें इस इवेंट में 228.8 का स्कोर मिला. वहीं, चीन के शेंग लिहाओ ने गोल्ड मेडल हासिल किया. साथ ही 253.3 अंक के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. बता दें कि यह भारत का शूटिंग में चौथा और ऑवरऑल नौवां मेडल है.

रोइंग में भारत को मिले दो मेडल

एशियन गेम्स 2023 में रोइंग प्रतियोगिता में सोमवार को भारत का प्रदर्शन शानदार रहा, उसे दो ब्रॉन्ज मेडल मिले. मेंस-4 फाइनल में जसविंदर, भीम, पुनित और आशीष ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया. वहीं, मेंस क्वाड्रपल स्कल्स इवेंट में सतनाम सिंह, परमिंदर सिंह, जाकर खान और सुखमीत सिंह ने भी कांस्य पदक जीता. इस तरह से भारत के पास रोइंग में एक सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल हो चुके हैं.

भारत ने 25 मीटर पुरुषों की रैपिड फायर पिस्टल में कांस्य पदक जीता

10 मीटर पुरुष राइफल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने के बाद, टीम इंडिया ने अब 25 मीटर पुरुष रैपिड फायर पिस्टल में कांस्य पदक हासिल किया है. जिसमें विजयवीर सिद्धू, अनीश और आदर्श सिंह की टीम ने 1718 अंक हासिल किए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Asian Games 2023: भारत ने चांदी से किया आगाज, खाते में आए दो मेडल

महेंद्र सिंह धोनी ने एमएसडी क्लीनिक से शुरू की एक नई पहल, कहा- महिला क्रिकेट ने तोड़ दी हैं सभी बाधाएं

बिल्डर ने हड़प लिया भारतीय महिला क्रिकेटर का पैसा, महिला आयोग ने भेजा नोटिस

BCCI का बड़ा फैसला: मिटा भेदभाव, महिला क्रिकेटर के लिए समान वेतन की पॉलिसी लागू

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, श्रीलंका को मात देकर 7वीं बार बनीं एशिया कप चैंपियन

महिला क्रिकेट एशिया कप में पाकिस्तान ने भारतीय टीम को 13 रनों से हाराया