MP: भड़के गुर्जर, ग्वालियर कलेक्ट्रेट कार्यालय में घुसकर किया हंगामा, जो दिखा उसे पीटा, अधिकारियों की 50 से ज्यादा गाडिय़ों में की तोडफ़ोड़, पथराव

MP: भड़के गुर्जर, ग्वालियर कलेक्ट्रेट कार्यालय में घुसकर किया हंगामा, जो दिखा उसे पीटा, अधिकारियों की 50 से ज्यादा गाडिय़ों में की तोडफ़ोड़, पथराव

प्रेषित समय :21:19:40 PM / Mon, Sep 25th, 2023
Reporter :

पलपल संवाददाता, ग्वालियर. एमपी के ग्वालियर कलेक्ट्रेट कार्यालय में आज उस वक्त अफरातफरी व भगदड़ मच गई. जब भड़के गुर्जर समाज के लोगों ने हंगामा कर दिया. गुर्जरों ने कलेक्टर, एसपी, निगमायुक्त, एसडीएम सहित 50 से ज्यादा पुलिस अधिकारियों की गाडिय़ों में तोडफ़ोड़ कर दी. इस दौरान जो भी व्यक्ति कलेक्ट्रेट आफिस में दिखा उसे पीटा. यहां तक कि प्रदर्शनकारियों ने कलेक्टर आफिस के बाहर लगे कांच तक चकनाचूर कर दिए. इससे पहले फूलबाग चौराहा पर जाम कर प्रदर्शन किया था. खबर मिलते ही पुलिस अधिकारी बल सहित पहुंच गए, जिन्होने अश्रु गैस के गोले छोड़े, इसके बाद भारी बल ने कलेक्ट्रेट को छावनी में तब्दील कर दिया.

खबर है कि ग्वालियर में पिछले दो साल से चिरवाई नाका पर लगी सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा को विवाद के चलते टीन शेड से कवर कर दिया गया था. उक्त कार्रवाई कोर्ट के आदेश पर  पुलिस व जिला प्रशासन द्वारा की गई. इसके बाद से ही गुर्जर समाज के लोगों में आक्रोश व्याप्त रहा. इनकी मांग है कि प्रतिमा के आसपास लगाए गए टीनशेड कवर हटाए जाएं. आज फूलबाग मैदान पर गुर्जर पंचायत के बैनर तले गुर्जर महाकुंभ का आयोजन किया गया, जिसमें अंचल के सभी जिलों सहित अन्य प्रदेशों से गुर्जर समाज के लोग एकत्र हुए थे.

महाकुम्भ में पांच प्रमुख मांगों को रखा गया था, जिसमें सबसे बड़ी मांग गुर्जर सम्राट मिहिर भोज को लेकर रही. दोपहर बाद तक जब कोई प्रशासनिक अधिकारी फूलबाग मैदान पर गुर्जर महाकुंभ में बातचीत करने नहीं पहुंचा तो समाज के लोग आक्रोशित हो गए. जिन्होने फूलबाग चौराहा पर चक्काजाम कर प्रदर्शन शुरु कर दिया. इस दौरान ड्यूटी पर तैनात सिरोल थाने के पुलिस कर्मियों ने रोकना चाहा  तो थाने की गाड़ी पर पथराव कर कांच तोड़ दिए. इसके बाद गुस्साए गुर्जर समाज के लोग कलेक्ट्रेट पहुंच गए, यहां पर रोकने की कोशिश की गई तो वे बेकाबू हो गए, वे बैरीकेट्स तोड़ते ऊपर पहुंच गए. रास्ते में जो भी मिला उसे बुरी तरह पीटा, पुलिस कर्मियों को भी मारा. कलेक्ट्रेट कार्यालय में खड़ी अधिकारियों की गाडिय़ों में भी जमकर तोडफ़ोड़ की, पथराव किया.

गुर्जर समाज के लोगों द्वारा किए गए हंगामे, पथराव से भगदड़ व चीखपुकार मची रही. खबर मिलते ही पुलिस अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ पहुंच गए, जिन्होने हालात पर काबू पाने के लिए अश्रु गैस के गोले छोड़े, अतिरिक्त बलों को तैनात किया गया, पूरे कलेक्ट्रेट कार्यालय को छावनी में तब्दील कर दिया गया. इसके अलावा चिरवाई नाके पर राजा मिहिर भोज की प्रतिमा के आसपास भी फोर्स तैनात की. पुलिस ने मामले में  25 से ज्यादा संदिग्धों को हिरासत में लिया है. पेट्रोल पंप पर खड़ी 150 से ज्यादा बाइक जब्त कर ली हैं. घटना के बाद से कलेक्ट्रेट परिसर में भारी पुलिस बल तैनात किया. एसएसपी राजेश सिंह चंदेल, एएसपी ऋषिकेश मीणा सहित अन्य अधिकारी कलेक्ट्रेट पहुंच गए थे.

पुलिस कर्मियों को आई चोटें-

गुर्जर समाज के लोगों द्वारा किए गए पथराव व तोडफ़ोड़ में कलेक्ट्रेट आए आमजनों के अलावा पुलिस कर्मियों को चोटें आई. जिन्हे उपचार के लिए शासकीय अस्पताल पहुंचाया गया. कहा जा रहा है कि हालात बिगड़ते देख पुलिस ने जब अश्रु गैस के गोले छोडऩे की धमकी दी तो गुर्जर युवकों ने अधिकारियों के वाहनों में तोडफ़ोड़ शुरु कर दी. इमरजेंसी में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. इसके बाद प्रदर्शनकारी तितर-बितर हो गए.

दस राज्यों के गुर्जर एकत्र रहे-

आज हुए प्रदर्शन में 8-10 राज्यों के गुर्जर समुदाय के लोग एकत्रित हुए. मंच से गुर्जर समुदाय ने भाजपा-कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों को चेतावनी देते हुए  कहा कि प्रदेश में समुदाय की जनसंख्या को देखते हुए गुर्जर नेताओं को टिकट दी जाए. अन्यथा गुर्जर समाज उनके खिलाफ प्रचार करेगा. ग्वालियर-चंबल अंचल की कई विधानसभा सीट ऐसी हैं जहां गुर्जर वोट बैंक हार जीत में निर्णायक होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैडिंग: एमपी में जश्न का माहौल, जबलपुर, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर में मिठाईयां बंटी, इंदौर में रैली

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का निरीक्षण, गुणवत्तापूर्ण वर्क के दिये निर्देश

रेल न्यूज : उदयपुर-खजुराहो एक्सप्रेस के इंजन में ग्वालियर के पास लगी आग, यात्रियों में हड़कंप

एमपी में बारिश से हाहाकार: छतरपुर में बाढ़ के हालात, रीवा, सागर, ग्वालियर संभागों में भारी वर्षा के आसार

MP : ग्वालियर में भी सीधी जैसी घटना, जमीन हथियाने आदिवासियों से की मारपीट, जूते चप्पल पहनाने का भी आरोप