delhi: विश्व कप पर प्रदूषण का साया, रद्द हो सकता है श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मैच

delhi: विश्व कप पर प्रदूषण का साया, रद्द हो सकता है श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मैच

प्रेषित समय :17:00:51 PM / Sun, Nov 5th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. विश्व कप का 38वां मुकाबला श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच यह मैच नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. श्रीलंका के लिए यह मैच करो या मरो वाला होगा. वहीं, बांग्लादेश की टीम जीत के साथ दो अंक हासिल करना चाहेगी. श्रीलंका सात मैच में दो जीत के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है. वहीं, बांग्लादेश सात मैच में दो जीत के साथ नौवें पायदान पर है.

श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मुकाबले पर बारिश या आंधी-तूफान का साया नहीं है, लेकिन दिल्ली में प्रदूषण ने खिलाडिय़ों की समस्या को बढ़ा दी है. वायु प्रदूषण के कारण सोमवार को होने वाले मुकाबले पर संदेह मंडरा रहा है. यह देखना होगा कि खिलाडिय़ों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी जाती है या नहीं. राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर जहरीली धुंध की मोटी परत छा गई है, जिससे दोनों टीमों को कम से कम एक बार अपना अभ्यास सत्र रद्द करना पड़ा है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गंभीर श्रेणी में है.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब

गुरुवार 2 नवंबर से ही एक्यूआई 400 से ऊपर बना है. वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार मंगलवार तक इसके गंभीर बने रहने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार रविवार सुबह एक्यूआई 457 रहा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने स्पष्ट कर दिया है कि मैच के बारे में फैसला मैच वाले दिन ही किया जाएगा. सोमवार को मैच अधिकारी वायु गुणवत्ता की जांच करेंगे.

क्या कहता है आईसीसी का नियम?

आईसीसी के खेल की परिस्थितियों से जुड़े अनुच्छेद 2.8 के अनुसार, अगर किसी भी समय अंपायर इस बात पर सहमत होते हैं कि मैदान, मौसम या रोशनी या कोई अन्य परिस्थितियां खतरनाक या अनुचित हैं, तो वे तुरंत खेल को निलंबित कर देंगे या खेल शुरू करने की अनुमति नहीं देंगे.

2017 में मास्क पहनकर उतरे थे लंकाई खिलाड़ी

यह पहली बार नहीं है, जब श्रीलंका को दिल्ली के वायु प्रदूषण से जूझना पड़ा है, इससे पहले खिलाडिय़ों को 2017 में टेस्ट सीरीज के दौरान मास्क पहनना पड़ा था और मैच के दौरान कुछ खिलाडिय़ों को उल्टी भी होने लगी थी. शुक्रवार को, बांग्लादेश के टीम निदेशक खालिद महमूद ने खुलासा किया कि कई क्रिकेटरों को खांसी की शिकायत हुई. शहर में बाहर निकलने के कारण प्रबंधन को पहला अभ्यास सत्र रद्द करना पड़ा. उस दिन हवा की गुणवत्ता और खराब होकर अति गंभीर श्रेणी में पहुंच गई थी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

बांग्लादेश- शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास (विकेटकीपर), तंजीद हसन तमीम, नजमुल हुसैन शान्तो (उपकप्तान), तौहीद हृदॉय, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, महेदी हसन, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शोरिफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब.
श्रीलंका- कुसल मेंडिस (कप्तान/विकेटकीपर), कुसल परेरा, पथुम निसांका, दुष्मंथा चमीरा, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, महीश तीक्ष्णा, दुनिथ वेलालगे, कसून रजिता, एंजेलो मैथ्यूज, दिलशान मदुशंका, दुशान हेमंथा, चमिका करुणारत्ने.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वनडे विश्व कप: पाकिस्तान की दूसरी हार, ऑस्ट्रेलिया ने 62 रन से हराया

विश्व कप क्वालीफायर में अर्जेंटीना की शानदार फॉर्म कायम

विश्व कप क्रिकेट: न्यूजीलैंड, लगाई जीत की हैट्रिक, बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

आईसीसी विश्व कप: डिकॉक, डुसेन और मार्करम का तूफानी शतक, दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को दिया 429 रनों का लक्ष्य

विश्व कप से पहले शाहीन अफरीदी ने दोबारा की शादी, बाबर आजम ने गले लगाकर दी बधाई

टीम इंडिया ने बनाया इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को एकतरफा मुकाबले में रौंदा, दृष्टिबाधित विश्व कप क्रिकेट में जीता गोल्ड