दिल्ली में तंदूर पर लगी रोक, प्रदूषण से निपटने के लिए बनी टास्क फोर्स, यह निर्णय भी लिये

दिल्ली में तंदूर पर लगी रोक, प्रदूषण से निपटने के लिए बनी टास्क फोर्स, यह निर्णय भी लिये

प्रेषित समय :17:39:57 PM / Thu, Nov 16th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. राजधानी में प्रदूषण के मद्देनजर ग्रिड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी को लागू किया जा रहा है. जिसके तहत दिल्ली में तंदूर पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है, जिसके कारण लोगों को तंदूरी रोटी सहित अन्य खाद्य सामग्री जो तंदूर में पकाई जाती है, नहीं मिल सकेगी.

ग्रेप-4 के तहत नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए एक 6 सदस्यीय स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया है. पर्यावरण विभाग के स्पेशल सेक्रेटरी इस टास्क फोर्स का नेतृत्व करेंगे. आज दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण को लेकर एक समीक्षा बैठक की, जिसके बाद यह जानकारी दी गई. स्पेशल टास्क फोर्स के अन्य पांच सदस्य स्पेशल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर, डीसीपी ट्रैफिक (हेडक्वार्टर), डीसी राजस्व (हेडक्वार्टर), चीफ इंजीनियर एमसीडी और चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी होंगे.

जानकारी दी गई कि 3 नवंबर से अब तक 19 हजार से ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का चालान राजधानी में काटा गया है. तीन से 15 नवंबर के बीच 754 ओवर लोड गाडिय़ों का चालान किया गया. साथ ही 6046 ट्रकों को सीमा से ही वापस लौटा दिया गया. दिल्ली की सीमा में आए 1,316 ट्रकों का चालान किया गया.

20 हजार का चालान

दिल्ली सरकारी की तरफ से बताया गया कि 16,689 बीएस-3 और बीएस IV गाडिय़ों का चालान इस दौरान किया गया. नियम का उल्लंघन करने वाली हर गाड़ी से बतौर चालान 20 हजार रुपए वसूले गए. गाडिय़ों के पॉल्यूशन चेकिंग के तहत 3 नवंबर से अब तक 19,227 पीयूसी चालान किए गए हैं.

तंदूर पर भी एक्शन

एंटी ओपन बर्निंग अभियान के तहत 611 टीमें काम कर रही हैं. जिन्होंने अब तक 154 चालान किए हैं, 3.95 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है और 929 तंदूर तोड़े गए हैं. राजधानी में कंस्ट्रक्शन डिमोलिशन एक्टिविटीज पर नजर रखने के किए 581 टीमें काम कर रही हैं. जीआरएपी के नियमों के तहत 3895 कंस्ट्रक्शन साइट्स का निरीक्षण किया गया है, 921 चालान हुए हैं और 1.85 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है. दिल्ली में अब तक 2573 एकड़ खेतों में फ्री बायो डीकम्पोजर का छिड़काव हो चुका है. इसी महीने इसे पूरा किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP : मैहर के प्रधान पुजारी पंडित देवी प्रसाद नहीं रहे, दिल्ली के एम्स में ली अंतिम सांस

असम : सरकार 40 हजार संविदा शिक्षकों को करेगी नियमित (फ्रंट हेडलाइन, दिल्ली हेडलाइन)

दिल्ली-एनसीआर में सांस लेना मुश्किल, दिवाली के बाद और जहरीली हुई हवा, AQI 400 के पार

दिल्ली-जयपुर हाईवे में दर्दनाक हादसा, तेल टैंकर ने कार और पिकअप वैन को मारी टक्कर, 4 लोगों की मौत

दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन पर सुप्रीम कोर्ट में एफिडेविट दाखिल कर सही कदम बताया

दिल्ली-एनसीआर में भयानक प्रदूषण खत्म करने के लिए अब कृत्रिम बारिश कराने की तैयारी