छत्तीसगढ़ में 75.08 प्रतिशत मतदान, 2018 के विधानसभा चुनाव से 0.09 प्रतिशत कम, गरियाबंद में नक्सली हमला, ITBP का जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में 75.08 प्रतिशत मतदान, 2018 के विधानसभा चुनाव से 0.09 प्रतिशत कम, गरियाबंद में नक्सली हमला, ITBP का जवान शहीद

प्रेषित समय :20:39:08 PM / Sat, Nov 18th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए 75.08 प्रतिशत मतदान हुआ है जो वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव की तुलना में 0.09 प्रतिशत कम है. वहीं गरियाबंद की बिंद्रानवागढ़ में नक्सलियों ने पोलिंग पार्टी पर हमला कर दिया. इस दौरान आईईडी ब्लास्ट में आईटीबीपी का एक जवान शहीद हो गया है. वहीं बलौदा बाजार में मतदान की लाइन में लगी एक महिला की हार्ट अटैक से मौत हुई है.

यदि 2018 के आंकड़ों को देखे तो पिछली बार की अपेक्षा इस बार 70 सीटों पर 0.09 प्रतिशत कम मतदान हुआ है. 2018 में इन सीटों पर 75.17 प्रतिशत मतदान हुआ है. इस बार सबसे कम वोटिंग 65.45 प्रतिशत रायपुर में व सबसे ज्यादा धमतरी में 84.23 प्रतिशत मतदान हुआ है. बिंद्रानवागढ़ के नक्सल प्रभावित 9 बूथों पर 91 प्रतिशत मतदान किया गया.  मतदान के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. गौरतलब है कि जिन 70 सीटों पर मतदान हुआ है उनमें से 51 सीटें कांग्रेस के कब्जे में हैं. 2018 के चुनाव में मरवाही विधानसभा सीट आईसीसीआई के पास थी. पूर्व सीएम अजीत जोगी की मौत के बाद हुए उप चुनाव में वह सीट भी कांग्रेस के खाते में चली गई.

भूपेश सरकार के ये दस मंत्री थे मैदान में-
छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार में दस मंत्रियों का इज्जत दांव पर लगी हुई है, जिसमें भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, रविंद्र चौबे, अमरजीत भगत, अनिला भेंडिया, शिव डहरिया, जयसिंह अग्रवाल, ताम्रध्वज साहू, गुरुरुद्र कुमार, उमेश पटेल व विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरण दास महंत शामिल हैं.

भाजपा से नेता प्रतिपक्ष सहित 10 विधायक-
इसी तरह इस चरण में भाजपा के चार सांसद अरुण साव, गोमती साय, विजय बघेल व रेणुका सिंह है. 10 विधायकों में नारायण चंदेल, अजय चंद्राकर, बृजमोहन अग्रवाल, शिवरतन शर्मा, कृष्णमूर्ति बांधी, सौरभ सिंह, रंजना दीपेंद्र साहू, ननकी राम कंवर, पुन्नूलाल मोहले, धरमलाल कौशिक है.

मतदान समाप्त बाहर निकलते वक्त किया हमला-
बिंद्रानवागढ़ के नक्सल प्रभावित होने के चलते सुबह 7 बजे से 3 बजे तक मतदान था. वोटिंग खत्म होने के बाद बड़े गोबरा से पोलिंग टीम को जवान बाहर निकाल रहे थे. इसी दौरान नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर दिया. इसकी चपेट में आकर जम्मू निवासी आईटीबीपी का जवान जोगिंदर सिंह पिता दिलीप सिंह शहीद हो गए. ब्लास्ट के बाद पोलिंग पार्टी को धमतरी के तुमड़ी बहार के रास्ते सुरक्षित निकाला.

महिला की मौत-
जिले के कसडोल विधानसभा के माल्दा गांव में पोलिंग बूथ 76 में मतदान की लाइन में खड़ी सोहाद्रा बाई उम्र 60 वर्ष की हार्ट अटैक से मौत हो गई. मौके पर तैनात जवान उसे तत्काल अस्पताल ले जाने लगेए लेकिन तब तक मौत हो चुकी थी.

मतदान अधिकारियों को ग्रामीणों ने बंधक बनाया-
बिल्हा विधानसभा के बोदरी के ग्राम दडहा में ग्रामीणों ने मतदान अधिकारियों पटवारी सहित अन्य कर्मचारियों को बंधक बना लिया. 4 घंटे तक उनका घेराव चलता रहा. इसके बाद पुलिस फोर्स ने काफी मशक्कत के बाद छुड़ाया है. ग्रामीणों ने सड़क की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार किया था. इसके चलते पोलिंग बूथ पर एक भी वोट नहीं पड़ा. ऐसा ही विरोध मस्तूरी में भी होने से मतदान नहीं हुआ.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में सुबह 9 बजे तक 5.80 फीसदी और मप्र में 11.20 % मतदान, मुरैना में दो गुटों में पथराव

मप्र की 230 और छत्तीसगढ़ की 70 सीटों पर मतदान जारी, राहुल बोले- कांग्रेस का तूफान आ रहा

छत्तीसगढ़ : वोटिंग से पहले पुलिस को मिली नोटों से भरी कार, गिनने मंगानी पड़ी मशीन

छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बीच IED ब्लास्ट, एक जवान घायल, मिजोरम में वोट नहीं डाल पाए सीएम

विधानसभा चुनाव : राहुल व प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ और मिजोरम में लोगों से कांग्रेस को वोट देने का किया आग्रह