MP: 9 बार के विधायक गोपाल भार्गव बने प्रोटेम स्पीकर, शीतकालीन सत्र 18 दिसम्बर से शुरु होगा

MP: 9 बार के विधायक गोपाल भार्गव बने प्रोटेम स्पीकर, शीतकालीन सत्र 18 दिसम्बर से शुरु होगा

प्रेषित समय :19:05:20 PM / Thu, Dec 14th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, भोपाल. एमपी भाजपा के वरिष्ठ नेता व 9 बार के विधायक  गोपाल भार्गव ने आज प्रोटेम स्पीकर के पद की शपथ ली. आज सुबह 11 बजे राजभवन में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने उन्हे पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके बाद दोपहर में उन्होने पदभार ग्रहण किया.

इसके साथ ही नई विधानसभा के शीतकालीन सत्र की घोषणा की गई, शीतकालीन सत्र 18 से शुरु होगा जो 21 दिसम्बर तक चलेगा. सत्र के प्रथम दिवस विधानसभा के पूर्णकालिक अध्यक्ष व नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी. नरेंद्र सिंह तोमर स्पीकर पद की शपथ लेंगे. वही इस सत्र का संचालन करेंगे. इसके लिए अधिसूचना आज ही जारी की जाएगी. वहीं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने मंत्रालय में विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में कमिश्नर व कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेंस की . मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से कहा  कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के राज्यस्तरीय कार्यक्रम की शुरुआत 16 दिसंबर को उज्जैन के दशहरा मैदान से होगी. सभी कलेक्टर यात्रा से संबंधित समितियों के गठन और अन्य कार्रवाई पूरी कर लें. उन्होंने कहा कि इस यात्रा में समाज के हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित करनी है. इसको लेकर वे शुक्रवार को जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा करेंगे. उन्होंने कलेक्टरों को यात्रा में होने वाले कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की रिपोर्ट समितियों के माध्यम से भेजने को कहा. प्रोटेम स्पीकर का जिक्र संविधान के अनुच्छेद 180,1 में है. इसमें प्रावधान है कि जब विधानसभा अध्यक्ष या उपाध्यक्ष का पद रिक्त हो तो कार्यालय के कर्तव्यों का पालन ऐसे विधानसभा सदस्य द्वारा किया जाना चाहिए. जिसे राज्यपाल नियुक्त कर सकते हैं. आमतौर पर सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर चुना जाता है. इस मामले में वरिष्ठता सदन में सदस्यता से देखी जाती है न कि सदस्य की उम्र से तय की जाती है. संवैधानिक परंपरा के अनुसार प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति के लिए कोई विशिष्ट संवैधानिक या वैधानिक प्रावधान नहीं है.

कैबिनेट के निर्णय को पूर्व सीएम उमा भारती ने अह्म बताया-

पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने डॉ मोहन यादव की पहली कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने एक्स पर लिखा कि श्मोहन यादव की कैबिनेट ने दो महत्वपूर्ण निर्णय किए है. खुले में मांस एवं अंडे की बिक्री पर सख्ती तथा धार्मिक स्थानों पर जोर से बजते हुए लाउड स्पीकर पर रोक.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी: कटनी-सतना के बीच चलती ट्रेन में महिला से रेप, आरोपी ने बोगी से बाहर फेंककर गेट बंद किया, दरवाजा तोड़कर गिरफ्तार

एमपी में विधानसभा चुनाव में मिली हार पर कांग्रेस का आत्ममंथन, जबलपुर से दो प्रदेश महामंत्रियों का इस्तीफा

एमपी: रेप के बाद महिला की नृशंस हत्या, शराब डालकर जलाई लाश

बीजेपी के 10 सांसदों ने दिया इस्तीफा, नरेंद्र तोमर, प्रहलाद पटेल, राकेश सिंह, दीया कुमारी सहित ये एमपी शामिल

MPPSC Admit Card 2023: एमपीपीएससी प्रीलिम्स का एडमिट कार्ड जारी