फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन होंगे गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि, जो बाइडेन के इंकार के बाद निर्णय

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन होंगे गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि, जो बाइडेन के इंकार के बाद निर्णय

प्रेषित समय :17:28:22 PM / Fri, Dec 22nd, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन 26 जनवरी 2024 को मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि होंगे. पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुख्य अतिथि बनाए जाने की बात सामने आई थी. भारत सरकार ने बाइडेन को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करने की कोशिश की थी, लेकिन उन्होंने कहा था कि वह जनवरी में नई दिल्ली की यात्रा नहीं कर पाएंगे.

इस बीच एक न्यूज एजेंसी ने बताया है कि गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन को आमंत्रित किया गया है. इसी साल जुलाई में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैस्टिल दिवस (फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस) समारोह में शामिल होने फ्रांस गए थे. यह कार्यक्रम पेरिस में आयोजित किया गया था. इस दौरान 1789 की फ्रांस की क्रांति की याद में परेड निकाला गया था. भारतीय सेना ने भी परेड में हिस्सा लिया था. पीएम को परेड में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में आमंत्रित किया गया था.

जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने दिल्ली आए थे मैक्रॉन

मैक्रॉन इसी साल सितंबर में भारत द्वारा आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली आए थे. नरेंद्र मोदी और मैक्रॉन के बीच बातचीत भी हुई थी. बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा था कि उनकी मैक्रॉन के साथ सार्थक लंच मीटिंग हुई. वह यह तय करने के लिए उत्सुक हैं कि भारत-फ्रांस संबंध प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुएं.

2023 में गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी थे. बता दें कि भारत हर साल अपने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए विदेशी नेताओं को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करता है. 2021 और 2022 में कोरोना महामारी के चलते मुख्य अतिथि को आमंत्रित नहीं किया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब संसद की सुरक्षा दिल्ली पुलिस की जगह CISF करेगी..!

क्रिसमस और नववर्ष के मौके पर रेलवे चलाएगा नई दिल्ली से कटरा तक दो स्पेशल ट्रेनें

MP : पूर्व सीएम शिवराज दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष नड्डा से मिले, नई भूमिका पर चर्चा

सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी ने भेजा समन, दिल्ली शराब नीति से जुड़ा मामला

वाराणसी से एक और वंदे भारत, पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर वाराणसी-नई दिल्ली के लिए किया रवाना

दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस से चोर पार कर ले गए 60 लाख की नगदी और ज्वेलरी