सरकार ने सुकन्या स्कीम पर बढ़ाया ब्याज, एफडी पर भी अधिक मुनाफा, दूसरी योजनाओं में यह किया बदलाव

सरकार ने सुकन्या स्कीम पर बढ़ाया ब्याज, एफडी पर भी अधिक मुनाफा, दूसरी योजनाओं में यह किया बदलाव

प्रेषित समय :18:53:35 PM / Fri, Dec 29th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. सरकार ने छोटी बचत योजनाओं में पैसे लगाने वालों को नए साल से पहले बड़ा तोहफा दिया है. वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को हुई बैठक में सुकन्या जैसी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज बढ़ा दिया है. करीब डेढ़ साल बाद इन योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव किया गया है. इस बार 20 आधार अंक यानी 0.20 फीसदी ब्याज बढ़ी है.

वित्त मंत्रालय ने बैठक के बाद बताया कि जनवरी-मार्च, 2024 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 0.20 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. 29 दिसंबर को मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 3 साल की टाइम डिपॉजिट यानी पोस्ट ऑफिस एफडी पर ब्याज दरों में 10 आधार अंक की बढ़ोतरी की गई है. अब इस पर 7 फीसदी की जगह 7.10 फीसदी ब्याज मिलेगा. नई ब्याज दर चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के लिए ही लागू की जाएगी.

सुकन्या पर कितना ब्याज बढ़ा

नोटिफिकेशन में साफ कहा गया है कि सुकन्या समृद्धि योजना पर भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है. जनवरी-मार्च तिमाही के लिए 8 फीसदी की बजाए 8.2 फीसदी ब्याज मिलेगा. इस योजना पर 20 आधार अंक की बढ़ोतरी की गई है. खास बात ये है कि सुकन्या पर सरकार ने करीब 6 तिमाहियों बाद बढ़ोतरी की गई है.

अन्य योजनाओं पर यह असर

केंद्र सरकार ने अन्य छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. मसलन, पीपीएफ, एनएससी जैसी योजनाओं पर कोई बदलाव नहीं किया गया है. इन सभी योजनाओं पर अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के समान ही ब्याज दिया जाएगा. लिहाजा इन योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए नया साल भी पुरानी ब्याज दरें ही लेकर आएगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP : सीएम मोहन यादव दिल्ली पहुंचे, अमित शाह से मिले मोहन यादव, मंत्रियों के विभागों के बंटवारे को लेकर चर्चा

दिल्ली-एनसीआर में कोहरा, 134 फ्लाइटस लेट, एमपी के 6 शहरों में ओले गिरने के आसार

IMD का दिल्ली, एमपी, यूपी में कोहरे का रेड अलर्ट, 110 फ्लाइट्स लेट, गाडिय़ां टकराईं, 8 लोगों की मौत

दिल्ली हाईकोर्ट की अहम टिप्पणी: पति की मर्दानगी पर आरोप मानसिक क्रूरता

दिल्ली के अस्पताल में आउटसोर्स महिला कर्मियों के यौन शोषण की खबर से मचा हड़कंप, कार्रवाई का आदेश

MP में CM मोहन यादव सरकार के मंत्रीमंडल का विस्तार 25 दिसम्बर को, दोपहर 3.30 बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह, दिल्ली में नामों पर लगी मुहर