केन्द्र सरकार का महिला कर्मचारियों की पेंशन पर बड़ा फैसला, वैवाहिक कलह के मामलों में ले सकती हैं यह निर्णय

केन्द्र सरकार का महिला कर्मचारियों की पेंशन पर बड़ा फैसला, वैवाहिक कलह के मामलों में ले सकती हैं यह निर्णय

प्रेषित समय :17:40:49 PM / Tue, Jan 2nd, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने मंगलवार 2 जनवरी को कहा कि एक महिला कर्मचारी अब वैवाहिक कलह की स्थिति में अपने पति के बजाय अपने बच्चे को पारिवारिक पेंशन के लिए नामांकित कर सकती है. केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 2021 का नियम 50 सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी की मृत्यु के बाद पारिवारिक पेंशन देने की अनुमति देता है. पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने अब नियमों में संशोधन किया है और एक महिला कर्मचारी को पारिवारिक पेंशन के लिए अपने पति के बजाय अपने बच्चे/बच्चों को नामांकित करने की अनुमति दी है.

बता दें कि यदि किसी मृत सरकारी कर्मचारी या पेंशनभोगी के जीवित पति या पत्नी हैं, तो पारिवारिक पेंशन सबसे पहले पति या पत्नी को दी जाती है. नियमों के अनुसार, मृत सरकारी कर्मचारी/पेंशनभोगी का जीवनसाथी पारिवारिक पेंशन के लिए अयोग्य हो जाने या उसकी मृत्यु हो जाने के बाद ही परिवार के अन्य सदस्य अपनी बारी पर पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र बनते हैं.

किसी योग्य बच्चे को पेंशन की जा सकती है हस्तांतरित

डीओपीपीडबलू सचिव वी श्रीनिवास के मुताबिक यदि कोई महिला सरकारी कर्मचारी तलाक की याचिका, घरेलू हिंसा से महिलाओं की सुरक्षा अधिनियम के तहत याचिका या भारतीय दंड संहिता के तहत मामला दायर करती है, तो उसकी पारिवारिक पेंशन उसके पति के बजाय किसी योग्य बच्चे को हस्तांतरित की जा सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP : सीएम मोहन यादव दिल्ली पहुंचे, अमित शाह से मिले मोहन यादव, मंत्रियों के विभागों के बंटवारे को लेकर चर्चा

IMD का दिल्ली, एमपी, यूपी में कोहरे का रेड अलर्ट, 110 फ्लाइट्स लेट, गाडिय़ां टकराईं, 8 लोगों की मौत

दिल्ली हाईकोर्ट की अहम टिप्पणी: पति की मर्दानगी पर आरोप मानसिक क्रूरता

दिल्ली के अस्पताल में आउटसोर्स महिला कर्मियों के यौन शोषण की खबर से मचा हड़कंप, कार्रवाई का आदेश

MP में CM मोहन यादव सरकार के मंत्रीमंडल का विस्तार 25 दिसम्बर को, दोपहर 3.30 बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह, दिल्ली में नामों पर लगी मुहर