#Rajasthan साक्षरता एवं सतत शिक्षा की प्रादेशिक प्रगति समीक्षा बैठक जयपुर में

#Rajasthan साक्षरता एवं सतत शिक्षा की प्रादेशिक प्रगति समीक्षा बैठक जयपुर में

प्रेषित समय :19:19:02 PM / Fri, Jan 12th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

जयपुर. साक्षरता एवं सतत शिक्षा निदेशालय राजस्थान के तत्वावधान में प्रदेश में चल रहे उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम की सर्वे तथा कार्य प्रगति, ऑनलाइन एवं ऑफलाइन साक्षरता कक्षाओं के संचालन, विभिन्न स्तरों पर जारी प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा वातावरण निर्माण के लिए संचालित गतिविधियों की कार्य प्रगति समीक्षा को लेकर प्रदेश के जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारियों तथा साक्षरता विभाग के प्रतिनिधियों की प्रादेशिक समीक्षा बैठक शुक्रवार को निदेशालय साक्षरता में आयोजित की जा रही है.

साक्षरता निदेशालय के संयुक्त निदेशक डॉ केसी कलाकार की ओर से इस बाबत जारी परिपत्र में बताया गया है कि बैठक में प्रादेशिक प्रगति विवरण के साथ विभिन्न जिलों के जिला साक्षरता अधिकारियों की ओर से पीपीटी के माध्यम से नवभारत साक्षरता उल्लास कार्यक्रम की प्रगति का प्रस्तुतीकरण करने के साथ आगामी प्रस्तावित मूल्यांकन कार्यक्रम को लेकर भी चर्चा व तैयारी के बारे में विचार-विमर्श किया जाएगा.

बैठक के दौरान साक्षरता कक्षाओं के प्रति जागरूकता एवं सहभागिता बढ़ाने के साथ विभिन्न माध्यमों से वीटी तथा लर्नर्स के लिए के लिए उपलब्ध करवाई जा रही साक्षरता संबंधित शैक्षिक सामग्री के उपयोग के बारे में भी जानकारी देकर उनके अधिक उपयोग हेतु प्रेरित करने के लिए कार्य योजना पर चर्चा की जाएगी.

उन्होंने बताया है कि बैठक में पूर्व में साक्षरता गतिविधियों से जुड़े प्रेरकों के बकाया भुगतान संबंधी प्रगति की समीक्षा की जाएगी और महात्मा गांधी पुस्तकालय एवं वाचनालय को पुनर्भरण राशि के प्रस्तावों की जानकारी लेकर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी. इसी तरह बैठक में बकाया अंकेक्षण प्रतिवेदन के साथ नवभारत साक्षरता उल्लास कार्यक्रम के लिए विभिन्न कार्यों हेतु जारी बजट के निर्धारित समय अवधि में उपयोग को लेकर भी विचार-विमर्श समीक्षा की जाएगी. इस संबंध में निदेशालय स्तर पर विभागीय उच्चधिकारियों  के मार्गदर्शन में विभागीय प्रतिनिधियों ने आवश्यक तैयारियां पूर्ण की है.

ध्यान रहे, साक्षरता कार्यक्रम को लेकर देश में वर्तमान में नवभारत साक्षरता उल्लास कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है, जिसमें 15 वर्ष से अधिक आयु के असाक्षरों को जोड़कर उन्हें न केवल साक्षर बनाने का प्रयास किया जा रहा है बल्कि उन्हें दैनिक कार्यों से संबंधित विभिन्न गतिविधियों को सरल तरीके से पूर्ण करने के लिए तकनीकी जानकार बनाकर प्रशिक्षित करने का भी प्रयास हो रहा है. अभियान के लिए असाक्षरों को चिन्हित करने के कार्यक्रम में राजस्थान का प्रदर्शन देश में काफी अच्छा रहा है और प्रदेश के साक्षरता प्रतिनिधियों द्वारा किए जा रहे प्रयासों से प्रदेश के 15 वर्ष से अधिक आयु के लर्नर्स अभियान से जुड़ रहे हैं. लर्नर्स के लिए साक्षरता कार्यक्रम को लेकर वीडियो एवं विभिन्न पाठ्य सामग्री ऑनलाइन लिंक के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है, जिसमें सरल तरीके से उन्हें न केवल पढ़ना, लिखना और संख्या ज्ञान दिया जा रहा है बल्कि इसके साथ उन्हें रोजमर्रा कार्यों के लिए तकनीकी रूप से जानकर बनाने के लिए भी प्रयास किया जा रहे हैं तथा अपने दैनिक जीवन के नियमित कार्यों हेतु उन्हें सचेत करने वाली जानकारियां भी दी जा रही हैं, ताकि वह अपने नियमित कार्य बिना किसी पर निर्भर रहे स्वयं पूर्ण कर सकें. विभाग के अतिरिक्त निदेशक सहित समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ प्रदेश के विभिन्न जिलों में कार्यरत जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी व विभाग के कार्मिक अभियान की सफल क्रियान्वित में जुटे हुए हैं.

इससे पूर्व साक्षरता के जिला अधिकारियों व विभागीय प्रतिनिधियों की समीक्षा बैठक 18 अगस्त 2023 को तत्कालीन निदेशक दीप्ति कछवाहा की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी जिसमें नवभारत उल्लास साक्षरता कार्यक्रम को लेकर विचार-विमर्श कर कार्य योजना तय की गई. इसके तहत निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 24 सितंबर 2023 को आयोजित प्रथम मूल्यांकन कार्य में प्रदेश के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्य पूर्ण किया गया तथा द्वितीय मूल्यांकन के लिए आवश्यक गतिविधियों का प्रभावी संचालन सुनिश्चित हुआ.

नवभारत साक्षरता और उल्लास कार्यक्रम को लेकर जारी किए गए विभिन्न यूट्यूब चैनल वीडियो एवं ई-साक्षरता कंटेंट्स का राजस्थान में 10000 से अधिक लर्नर्स, वीटी एवं विभिन्न साक्षरता प्रतिनिधियों द्वारा सब्सक्राइब करना राज्य की एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हुई है.

नवभारत साक्षरता उल्लास कार्यक्रम को लेकर 9 एवं 10 जनवरी को दिल्ली में राष्ट्रीय बैठक का आयोजन किया गया जिसमें अभियान की प्रभावी क्रियान्वित्ती के साथ इस वर्ष के द्वितीय मूल्यांकन में लर्नर्स की सहभागिता सुनिश्चित करने तथा लर्नर्स के लिए उपलब्ध करवाई जाने वाली शैक्षिक सामग्री के प्रभावी उपयोग सहित विभिन्न बिंदुओं के बारे में चर्चा कर दिशा-निर्देश दिए गए!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में छुट्टियों का भरपूर आनंद उठा रही हैं पॉप सिंगर डुआ लिप्पा

HMS: राजस्थान आंगनबाड़ी, आशा सहयोगिनी वर्कर्स यूनियन ने मांगों का ज्ञापन कलेक्टर को दिया, हल करने की मांग

राजस्थान के अलवर में हीटर बना काल पूरा परिवार जिंदा जला, दंपति और मासूम बच्ची की मौत

राजस्थान: रक्षक ही बने भक्षक, नाबालिग लड़की से 3 पुलिस वाले 2 साल तक करते रहे रेप

राजस्थान : बिजली विभाग की गाड़ी खाई में गहरी गिरी, 4 की मौत, कई गंभीर

दूध बेचा और किराये के घर में रहे, अब भजनलाल शर्मा राजस्थान के मुख्यमंत्री