भारतीय रेलवे रेगुलर बेसिस पर भर्तियों की प्लानिंग कर रही है, यह होगी प्रक्रिया

भारतीय रेलवे रेगुलर बेसिस पर भर्तियों की प्लानिंग कर रही है, यह होगी प्रक्रिया

प्रेषित समय :15:05:10 PM / Sun, Jan 28th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. दक्षिण-मध्य रेलवे के जनरल मैनेजर अनिल कुमार खंडेलवाल ने कहा है कि रेलवे अब हर साल रेगुलर बेसिस पर भर्तियां निकालने की प्लानिंग कर रही है. उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष के दौरान करीब 1.5 लाख पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है. बताया कि रेलवे ने रिक्रूटमेंट के लिए नई तरह की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अब हम हर साल रेगुलर बेसिर पर भर्तियां निकालेंगे क्योंकि हर साल रेलवे का इंफ्रास्ट्रक्चर और ऑपरेशन बढ़ता जा रहा है.

अधिकारी ने बताया कि जिस तरह से भारतीय रेल का नेटवर्क, ऑपरेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ रहा है, उसी हिसाब से भर्तियां भी होंगी. 20 जनवरी से करीब 5,696 लोको पायलट पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. अब इस तरह की भर्तियां हर साल जारी की जाएंगी ताकि रेलवे में स्टॉफ की कमी न होने पाए. अगर किसी वजह से हम किसी साल में रिक्रूटमेंट नहीं कर पाते हैं तो उन पदों को फिर से अगले साल भरा जाएगा.

तीन या चार साल में होती थी भर्ती

भारतीय रेलवे में सामान्य तौर पर तीन या चार साल के बाद ही भर्तियां निकाली जाती हैं, लेकिन अब रेलवे हर साल इस तरह की वैकेंसी निकालेगा और भर्तियां करेगा. पहली भर्ती के तौर पर करीब 6 हजार लोको पायलट की भर्ती कराई जा रही है, लेकिन इसी तरह से युवाओं को अब हर साल आवेदन करने का मौका मिलेगा. रेलवे ने खाली पदों के अलावा नई जरूरतों के लिए भी भर्तियां करने की प्लानिंग की है. माना जा रहा है प्रतिवर्ष अलग-अलग रेलवे जोन में इस तह की हजारों भर्तियां निकाली जाएंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WCR मेंं नई रेललाइन, दोहरीकरण एवं तिहरीकरण रेलवे परियोजनाओं 245 किमी के कार्य हुए पूर्ण

रामलला दर्शन करने जाने वालों के लिए खुशखबरी, जबलपुर से रेलवे चलाने जा रहा दो ट्रेन, यह है टाइमिंग

रेलवे यूनियन के नेता की मंदसौर के खोड़ाना क्षेत्र में गोली मारकर हत्या, कार में मिला शव

शेयर मार्केट में हरियाली: रेलवे के शेयरों में 17 फीसदी तक उछाल

रेलवे स्टेशन में भाई ने भरी बहन की मांग, छत्तीसगढ़ से भागकर आई, परिवार बोला-लड़की नाबालिग

रेलवे क्रेडिट सोसायटी ने जबलपुर केंद्रीय अस्पताल को दी सर्वसुविधायुक्त एम्बुलेंस की सौगात, का. गालव ने कहा- मरीजों को होगी सुविधा