पीएम मोदी 26 फरवरी को जबलपुर, कटनी, दमोह सहित मंडल के 11 स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का करेंगे शिलान्यास

पीएम मोदी 26 फरवरी को जबलपुर, कटनी, दमोह सहित मंडल के 11 स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का करेंगे शिलान्यास

प्रेषित समय :16:01:34 PM / Sat, Feb 24th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 26 फरवरी को अमृत भारत स्टेशन के तहत पूरे देश भर में 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे. इसी क्रम में जबलपुर रेल मंडल के 11 स्टेशनों का भी पुनर्विकास होगा. जबलपुर स्टेशन के कायाकल्प के कार्य में लगभग 460 करोड़ रुपए खर्च होंगे. यह जानकारी आज शनिवार 24 फरवरी को मंडल रेल प्रबंधक विवेक शील ने पत्रकार वार्ता में दी.

डीआरएम श्री शील ने बताया कि पिछले वर्ष जबलपुर मंडल के 11 प्रमुख स्टेशनों को रेलवे बोर्ड की अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया था, जिनके पुनर्विकास का शिलान्यास माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 06 अगस्त 2023 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया. जिसके तहत मंडल के 11 प्रमुख स्टेशनों में चल रहे पुनर्विकास कार्यों की प्रगति कटनी जंक्शन में 30 करोड, कटनी मुड़वारा में 22 करोड़, कटनी साउथ में 20.6 करोड़, दमोह में 25 करोड़, गाडरवारा में 23 करोड़, श्रीधाम में 21.5 करोड़, मैहर में 21.4 करोड़, करेली में 20 करोड़, सिहोरा रोड में 19 करोड़, रीवा में 17.5 करोड़, सागर में 17.5 करोड़ की लागत से अधोसंरचना का विकास कार्य किया जा रहा है.

मंडल के चार नये स्टेशन और जुड़े

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत उक्त 11 स्टेशनों के साथ ही नरसिंहपुर, पिपरिया, ब्यौहारी, बरगवां स्टेशनों को भी उक्त योजना में शामिल किया गया हैं जिसके तहत सोमवार 26 फरवरी को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा देश भर में एक साथ 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास का शिलान्यास/उद्घाटन किया जा रहा है जिसके तहत मंडल के चार स्टेशन तथा दो आर.ओ.बी. एवं एक एल.एच.एस को भी इस वर्ष अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया है. इन स्टेशनों एवं रेल ओवर ब्रिजों के निर्माण में कुल 173 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

 जबलपुर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास

इसी तरह जबलपुर स्टेशन को भी विश्वस्तरीय बनाने के लिए स्टेशन के पुनर्विकास का मास्टर प्लान तैयार किया गया है जिसमें लगभग 460 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को प्रेषित किया गया है. इस योजना में जबलपुर स्टेशन में दो प्लेटफार्म बढ़ाने के साथ ही सर्कुलेटिंग एरिया का विकास दोनो छोर पर मल्टी लेवल वाहन पार्किंग सुविधा नये स्टेशन भवन को आकर्षक बनाया जाएगा जिसमे यात्रियों को स्टेशन पहुंचते ही एस्केलेटर से प्रथम मंजिल पर जाकर बेटिंग हाल में अपनी ट्रेन का इंतजार करने की सुविधा होगी, यहां यात्री सुविधाओं हेतु कैफेटेरिया, फुडप्लाजा, स्नेक्स, यात्री उपयोगी वस्तुएँ आदि यहाँ उपलब्ध रहेंगी. स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर छत बनाई जायेगी तथा पूरे भवन को बहुत ही आकर्षक एवं यात्रियों की सुविधाओं से परिपूर्ण किया जायेगा, जिससे कि जबलपुर स्टेशन बहुत ही उच्चस्तरीय बन जायेगा. प्लेटफार्मों के बढऩे से ट्रेनों को आउटर पर रुकने की समस्या का भी निदान हो जायेगा. पत्रकार वार्ता में वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता आर.बी. मिश्रा, मंडल वाणिज्य प्रबंधक नितेश सोने, सहायक वाणिज्य प्रबंधक गुन्नार सिंह भी उपस्थित थे. 
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में बच्ची से रेप का प्रयास, टीआई ने मां से कहा- बदनामी होगी, अपना हाथ पकडऩे का केस दर्ज कराओ

जबलपुर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 फरवरी को वर्चुअली करेंगे डुमना विमानतल की नई टर्मिनल बिल्डिंग का लोकार्पण

एमपी: लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों को लेकर विचार-मंथन शुरु, जबलपुर, छिंदवाड़ा, मुरैना, होशंगाबाद में पहले घोषित होगें उम्मीदवार

MP: प्रदेश भर के 200 से अधिक वेयर हाउस ब्लैक लिस्ट, जबलपुर के 38..!

रेलवे चलायेगा मैरिज एंड फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, जबलपुर होकर 23 फरवरी से 29 मार्च तक चलेगी