#ChandraGrahan आज का दिनः सोमवार 25 मार्च 2024, चन्द्र ग्रहण समय से जाने चन्द्र ग्रह का कारकत्व!

#ChandraGrahan आज का दिनः सोमवार 25 मार्च 2024, चन्द्र ग्रहण समय से जाने चन्द्र ग्रह का कारकत्व!

प्रेषित समय :21:02:58 PM / Sun, Mar 24th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी (व्हाट्सएप- 8875863494)
* चन्द्र ग्रहण- सोमवार, 25 मार्च 2024
* उपच्छाया ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा.
* उपच्छाया से पहला स्पर्श - 10:24
* परमग्रास चन्द्र ग्रहण - 12:43
* उपच्छाया से अन्तिम स्पर्श - 15:01
* सूतक - लागू नहीं है.

* चन्द्र ग्रहण का समय आपके जीवन में चन्द्र ग्रह के शुभाशुभ प्रभाव को स्पष्ट करने में सहायक है, मतलब... चन्द्र ग्रहण के समय के दौरान आपके अनुभव बताएंगे कि चन्द्र आपके लिए कारक है कि अकारक?
* चन्द्र ग्रहण के मद्देनजर कोई भी व्यक्ति तीन तरह अनुभव प्राप्त कर सकता है....
* पहला... बेचैनी, परेशानी, तनाव, नुकसान आदि नकारात्मक अनुभव, परिणाम... आपका चन्द्र ग्रह कारक है... शुभ है, इसलिए चन्द्र की आराधना और चन्द्र से संबंधित वस्तुएं... चांदी, जल, चावल, मोती आदि अपने पास रखने से फायदा होगा!
* दूसरा... शांति, प्रसन्नता, फायदा आदि सकारात्मक अनुभव, परिणाम... आपका चन्द्र ग्रह अकारक है, इसलिए... चन्द्र की आराधना करें और चन्द्र से संबंधित वस्तुएं... चांदी, जल, चावल, मोती आदि का दान करें!
* तीसरा... न खुशी, न गम... न लाभ, न हानि, अर्थात... सम अनुभव, परिणाम... आपका चन्द्र ग्रह सम है, इसलिए... चन्द्र की आराधना करें, चन्द्र गोचर के सापेक्ष आपको शुभाशुभ परिणाम प्राप्त होंगे!
वैसे, चंद्र ग्रहण के शुभाशुभ परिणामों को लेकर कई धारणाएं हैं और इन्हीं के सापेक्ष चन्द्र ग्रहण के दौरान... करने या नहीं करने योग्य कार्यों के सुझाव दिए जाते हैं... अपनी आस्था के अनुरूप इनका यथासंभव पालना करें... चन्द्र दर्शन से बचें और इस समय के दौरान अपने इष्टदेव की आराधना करें, किन्तु... भयग्रस्त नहीं रहें, क्योंकि... 
* चन्द्र ग्रहण केवल आभासी स्थिति है इसलिए केवल मानसिक है... चन्द्र ग्रहण का शुभाशुभ प्रभाव!
* जिनके चन्द्र कारक है उन्हें अस्थाई मानसिक तनाव तो जिनके चन्द्र अकारक है उन्हें अस्थाई राहत मिलेगी इसलिए अशुभ प्रभाव का डर व्यर्थ है.
* चन्द्र ग्रहण-काल के जितने नियमों का पालन कर सकें उतना उत्तम है, वहम नहीं पालें. 
* चन्द्र ग्रहण-काल के दौरान ईष्टदेव स्मरण करें... शुभ होगा!
सिद्धिविनायक पंचांग, मुंबई, 25 मार्च 2024
* तिथि पूर्णिमा - 12:33 तक, नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी - 10:39 तक, करण बव - 12:33 तक, बालव - 25:47 तक, पक्ष शुक्ल, योग वृद्धि - 21:29 तक, वार सोमवार
* चन्द्र राशि कन्या, चन्द्रोदय 19:00
* शक सम्वत 1945, विक्रम सम्वत 2080
* मास पूर्णिमांत फाल्गुन, मास अमांत फाल्गुन
* राहुकाल 08:09 से 09:42 तक
* शुभ मुहूर्त अभिजीत 12:21 से 13:09 तक

* दिशाशूल पूर्व
* ताराबल - भरणी, कृत्तिका, रोहिणी, मृगशिरा, पुनर्वसु, आश्लेषा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, चित्रा, विशाखा, ज्येष्ठा, पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा, श्रवण, धनिष्ठा, पूर्वाभाद्रपद, रेवती
* चन्द्रबल - मेष, कर्क, कन्या, वृश्चिक, धनु, मीन
 सोमवार चौघडिय़ा- 25 मार्च 2024
* दिन का चौघड़िया  

अमृत - 06:38 से 08:10
काल - 08:10 से 09:41
शुभ - 09:41 से 11:13
रोग - 11:13 से 12:44
उद्वेग - 12:44 से 14:16
चर - 14:16 से 15:48
लाभ - 15:48 से 17:19
अमृत - 17:19 से 18:51
* रात्रि का चौघड़िया
चर - 18:51 से 20:19
रोग - 20:19 से 21:47
काल - 21:47 से 23:16
लाभ - 23:16 से 00:44
उद्वेग - 00:44 से 02:12
शुभ - 02:12 से 03:41
अमृत - 03:41 से 05:09
चर - 05:09 से 06:37
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय समय, परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यहां दिया जा रहा मुंबई का समय अलग-अलग शहरों में स्थानीय समय के सापेक्ष थोड़ा अलग हो सकता है.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
 आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज के दिन औरों की राय सुनना और उनपर अमल करना महत्वपूर्ण होगा. झूठ बोलने से बचें, क्योंकि यह आपके प्रेम-संबंध को बिगाड़ सकता है. ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं. कभी-कभी वैवाहिक जीवन वाक़ई काफ़ी खीझ पैदा कर सकता है. लगता है कि आपके लिए कुछ-कुछ वैसा ही दिन है. सकारात्मक सोच ज़िंदगी में ग़ज़ब का जादू कर सकती है - कोई प्रेरणादायी पुस्तक पढ़ना या फ़िल्म देखना आज के दिन बढ़िया रहेगा.

वृष राशि:- मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें. उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे. आपके जीवन में प्रेम की बहार आ सकती है; आपको ज़रूरत है तो बस अपने आँख-कान खुले रखने की. आपकी संप्रेषण अर्थात कम्यूनिकेशन की क्षमता प्रभावशाली साबित होगी. आपके जीवनसाथी का आन्तरिक सौन्दर्य बाहर भी पूरी तरह महसूस होगा. ग़ज़ब का दिन है - फ़िल्म, पार्टी और दोस्तों के साथ घूमना-फिरना मुमकिन है.

मिथुन राशि:- आर्थिक तौर पर सुधार के चलते आप आसानी से काफ़ी वक़्त से लंबित बिल और उधार चुका सकेंगे. घरेलू ज़िम्मेदारियों से किसी भी क़ीमत पर पल्ला न झाड़ें. प्यार-मुहब्बत के मामले में अपनी ज़ुबान पर क़ाबू रखें, नहीं तो परेशानी में पड़ सकते हैं. अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं. आपके हाथों आपके ही वैवाहिक जीवन के लिए कुछ गड़बड़ हो सकता है. अपने साथी के लिए कोई बेहतरीन पकवान बनाना आपके फीके पड़े रिश्तों में गर्मजोशी भर सकता है.

कर्क राशि:- अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे, अगर आप कुछ गड़बड़ करते हैं तो. ख़ुद तनावग्रस्त होने की झल्लाहट आप बेवजह अपने जीवनसाथी पर निकाल सकते हैं. अपने प्रिय के साथ पर्याप्त समय बिताने की संभावना है. ऐसा हो भी क्यों न, ऐसे पल ही तो किसी संबंध को प्रगाढ़ बनाते हैं.

सिंह राशि:- आज आप थकावट महसूस करेंगे और छोटी-छोटी बातों पर नाराज़ भी हो सकते हैं. हँसी-मज़ाक में कही गयी बातों को लेकर किसी पर शक़ करने से बचें. पारिवारिक तनावों को अपनी एकाग्रता भंग न करने दें. बुरा दौर ज़्यादा सिखाता है. उदासी के भंवर में ख़ुद को खोकर वक़्त बर्बाद करने से बेहतर है कि ज़िंदगी के सबक़ को जानने और सीखने की कोशिश की जाए. प्रेमी एक-दूसरे की पारिवारिक भावनाओं को समझेंगे. जो भी आपसे मिले, उसके साथ विनम्र और सुखद व्यवहार करें!

कन्या राशि:- आपके प्रिय के साथ कुछ मतभेद उभर सकते हैं- साथ ही अपने साथी को अपना नज़रिया समझाने में भी तकलीफ़ महसूस होगी. आपके हँसने-हँसाने का अन्दाज़ आपकी सबसे बड़ी पूंजी साबित होगा. अगर आप और आपका जीवनसाथी खाने-पीने पर ज़्यादा ध्यान देंगे, तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. टी. वी. देखना टाइम पास करने का एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है परन्तु लगातार देखने से आँखों में दर्द संभव है.

तुला राशि:- आपकी सहानुभूति और समझ को पुरस्कार मिलेगा. लेकिन सावधान रहें, क्योंकि जल्दबाज़ी में लिया कोई भी फ़ैसला दबाव बना सकता है. रोमांस आपके दिल पर क़ाबिज़ है. महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें. आपको महसूस होगा कि शादी के वक़्त किए गए सारे वादे सच्चे हैं. आपका जीवनसाथी ही आपका हमदम है. आप कुछ समय अपने व्यक्तित्व को निखारने में लगा सकते हैं, क्योंकि आकर्षक व्यक्तित्व का आत्म-निर्माण में अहम योगदान होता है.

वृश्चिक रासि:- मुमकिन है कि घर में आपको अपने बेपरवाह रवैये की वजह से आलोचना का सामना करना पड़े. अपने प्रिय के लिए बदले की भावना से कुछ हासिल नहीं होगा- बजाय इसके आपको दिमाग़ शांत रखना चाहिए और अपने प्रिय को अपनी सच्चे जज़्बात से परिचित कराना चाहिए. वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है. वैवाहिक जीवन के कुछ साइड इफ़ेक्ट्स भी होते हैं; आज आपको इनका सामना करना पड़ सकता है. अपने प्रिय के साथ पर्याप्त समय बिताने की संभावना है.

धनु राशि:- परिवार के सदस्य सहयोगी होंगे, लेकिन उनकी काफ़ी सारी मांगें होंगी. आपको अपनी तरफ़ से सबसे बेहतर तरीक़े से बर्ताव करने की ज़रूरत है - क्योंकि आज आपका प्रिय जल्दी ही नाराज़ हो सकता है. आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे. रिश्तेदारों का दख़ल शादीशुदा ज़िन्दगी में परेशानी पैदा कर सकता है. बहुत सारे मेहमानों की आवभगत आपका मूड ख़राब कर सकती है. लेकिन अच्छी बात यह है कि आप कई पुराने दोस्तों से मिल सकते हैं.

मकर राशि:- मुमकिन है कि माता-पिता ॐ कात्यायनी महामाये महा योगिन्य धिश्वरी.
नन्द गोपसुतं देवी पतीमें कुरुते नम:..
आप इस बार किसी चक्कर में न पड़कर ये विश्वाश के साथ करे और हा इसके साथ स्वयं केशर का तिलक भी प्रति दिन जरुर लगाये, हो सकता है माता की कृपा इस बार आप पे हो जाये और हा पूजा के बाद भैरू बाबा के लड्डू जरुर चढ़ाये .आपकी बात को ग़लत तरह से समझें, क्योंकि आपने अपनी बात भली-भांति उनके सामने न रखी हो. सुनिश्चित करें कि आपकी बात उन्हें ठीक तरीक़े से समझ में आए. आपका प्रिय को आपसे भरोसे और वादे की ज़रूरत है. सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है. किसी बच्चे या बूढ़े के स्वास्थ को लेकर हुई परेशानी अप्रत्यक्ष रूप से आपके वैवाहिक जीवन को प्रभावित कर सकती है.

कुम्भ राशि:- आपका लापरवाह रवैया आपके माता-पिता को दुःखी कर सकता है. कोई भी नयी परियोजना शुरू करने से पहले उनकी राय भी जान लें. आज आप अपने प्रिय से अपने जज़्बात का इज़हार करने में मुश्किल महसूस करेंगे. गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें. जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है. परिवार के साथ मिलकर किसी ज़रूरी फ़ैसले को अन्तिम रूप दिया जा सकता है. ऐसा करने के लिए यही सही वक़्त भी है. आगे चलकर यह निर्णय काफ़ी लाभदायक साबित होगा.

मीन राशि:- बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है. घरेलू कामकाज का बोझ और रुपये-पैसे को लेकर तनातनी आज आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी खड़ी कर सकती है. कोई आपको दिल से सराहेगा. अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है. आप महसूस कर सकते हैं कि जीवनसाथी का प्यार सारे दुःख-दर्द भुला देता है.
 * आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 7879372913
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मांगलिक कुंडली का जीवन पर प्रभाव

कुंडली में कालसर्प योग से भी ज्यादा खतरनाक होता चांडाल योग

जन्म कुंडली से जानें नौकरी की तैयारी कर रहे तो क्या हो पायेगा ?

जन्मकुंडली मे न्यायाधीश (जज) बनने के योग