#RangPanchmi आज का दिनः शुक्रवार, 29 मार्च 2024,जीवन में खुशी के रंगों के लिए अपने इष्टदेव के संग मनाएं रंग पंचमी!

#RangPanchmi आज का दिनः शुक्रवार, 29 मार्च 2024, जीवन में खुशी के रंगों के लिए अपने इष्टदेव के संग मनाएं रंग पंचमी!

प्रेषित समय :20:42:39 PM / Thu, Mar 28th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* रंग पंचमी शनिवार, 30 मार्च 2024 
* पञ्चमी तिथि प्रारम्भ - 29 मार्च 2024 को 20:20 बजे
* पञ्चमी तिथि समाप्त - 30 मार्च 2024 को 21:13 बजे

* रंग पंचमी का पर्व प्रमुखता से महाराष्ट्र, गुजरात आदि राज्यों के साथ देश के विभिन्न क्षेत्रों में उत्साहपूर्वक मनाया जाता है.
* यह होली पर्व के बाद पांचवां दिन है जब वातावरण में विभिन्न रंगों को उड़ा कर देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है, खासकर इष्टदेव को विविध रंग अर्पित कर जीवन में खुशी के रंग भरने की कामना की जाती है.
* इस अवसर पर कई क्षेत्रों में अकारक ग्रहों से संबंधित रंग इष्टदेव के चरणों में अर्पित करके उनसे उस ग्रह विशेष के कुप्रभाव से मुक्ति के लिए प्रार्थना की जाती है जैसे मंगल के कुप्रभाव से मुक्ति के लिए लाल रंग तो शनि के कुप्रभाव से मुक्ति के लिए नीला रंग, गुरु के लिए पीला रंग तो शुक्र के लिए गुलाबी रंग, बुध के लिए हरा रंग तो चन्द्र के लिए सफेद रंग चरणार्पित किया जाता है!
* सिद्धिविनायक पंचांग, मुंबई 29 मार्च 2024
* तिथि चतुर्थी 20:23 तक, नक्षत्र विशाखा 20:36 तक, करण भाव 07:44 तक, बालव 20:23 तक, पक्ष कृष्ण, योग 23:10 तक वज्र, दिन शुक्रवार
* राशि तुला 14:09 तक, चंद्रोदय 22:24, चंद्रअस्त 08:51
* शक संवत 1945, विक्रम संवत 2081
* मास पूर्णिमांत चैत्र, मास अमान्त फाल्गुन
* राहुकाल 11:11 से 12:44 तक
* शुभ मुहूर्त अभिजीत 12:19 से 13:07 तक
* दिशाशूला पश्चिम
* ताराबल- भरणी, रोहिणी, आर्द्रा, पुनर्वसु, पुष्य, अश्लेषा, पूर्वा फाल्गुनी, हस्त, स्वाति, विशाखा, अनुराधा, ज्येष्ठा, पूर्वा आषाढ़, श्रवण, शतभिषा, पूर्वा भाद्रपद, उत्तरा भाद्रपद, रेवती
* चंद्रबल - मेष, वृषभ, सिंह, तुला, धनु, मकर
चौघडिय़ा- 29 मार्च 2024
* दिन का चौघड़िया 

चर - 06:35 से 08:07
लाभ - 08:07 से 09:39
अमृत - 09:39 से 11:11
काल - 11:11 से 12:43
शुभ - 12:43 से 14:15
रोग - 14:15 से 15:47
उद्वेग - 15:47 से 17:20
चर - 17:20 से 18:52
* रात्रि का चौघड़िया
रोग - 18:52 से 20:19
काल - 20:19 से 21:47
लाभ - 21:47 से 23:15
उद्वेग - 23:15 से 00:43
शुभ - 00:43 से 02:11
अमृत - 02:11 से 03:38
चर - 03:38 से 05:06
रोग - 05:06 से 06:34
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय समय, परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यहां दिया जा रहा मुंबई का समय अलग-अलग शहरों में स्थानीय समय के सापेक्ष थोड़ा अलग हो सकता है.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज आपकी तबीयत कुछ ठीक नहीं रहेगी . आज आपको सर्दी, कफ, बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं. किसी का भला करने की कोशिश करेंगे तो आप ही मुसिबत में फंस सकते हैं. किसी से पैसों का लेन-देन न करें, तो बेहतर रहेगा. अधिक लाभ के लालच में हानि हो सकती है.

वृष राशि:- आज आपका दिन शुभ फलदायी है. धन व पद में वृद्धि के योग हैं. व्यापार में किए गए सौदे में लाभ मिलेगा. परिवारजनों तथा मित्रों के साथ सुखद क्षणों का आनंद प्राप्त करेंगे. छोटा प्रवास हो सकता है तथा नए संपर्क भी हो सकते हैं. कुल मिलाकर आज आपका दिन अच्छा बीतेगा.

मिथुन राशि:- आज का दिन शुभ तथा अनुकूल होगा. कार्यालय में सहकर्मचारी तथा ऊपरी अधिकारियों से संबंध अच्छे रहेंगे तथा सामाजिक दृष्टि से भी आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी. पदोन्नति का योग बन रहा है. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा व सांसारिक जीवन आनंदमय तरीके से बीतेगा.

कर्क राशि:- आज आपका पूरा दिन धार्मिक कार्यों, पूजा- पाठ आदि में बीतेगा. परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बिता पाएंगे. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और मन भी चिंता रहित होगा. आकस्मिक धन लाभ का योग बन रहा है. आज आपके भाग्य में अच्छे परिवर्तन हो सकते हैं.

सिंह राशि:- आज आपको संभलकर रहने की सलाह दे रहे हैं. आज आप को विपरित संयोगों के कारण प्रतिकार का सामना करना पड़ सकता है. स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें. स्वास्थ्य बिगड़ने से आकस्मिक खर्च हो सकता है. परिवारजनों के साथ संयमपूर्वक व्यवहार करें तो ही बेहतर रहेगा. अनैतिक कार्यों से दूर रहें.

कन्या राशि:- आज सामाजिक तथा अन्य क्षेत्रों में ख्याति या सम्मान बढ़ेगा. सुंदर वस्त्र और आभूषण की खरीदारी कर सकते हैं. वाहनसुख मिलेगा तथा भागीदारों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे. पति-पत्नी के बीच की तकरार खत्म होगी तथा घनिष्ठता बढे़गी.

तुला राशि:- आज घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा. जिसके कारण मन प्रसन्न रहेगा. कार्यालय में सहकर्मियों के साथ सहकारपूर्वक कार्य करेंगे. माता-पिता की ओर से कोई अच्छा समाचार मिल सकता है. प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त करेंगे.

वृश्चिक राशि:- आज आपका दिन मध्यम फलदायी होगा, ऐसा गणेश जी कहते हैं. विद्यार्थियों के लिए आज का दिन फलदायी है. लेकिन आज कोई नया कार्य प्रारंभ न करें. आर्थिक आयोजन के लिए अनुकूल दिन रहेगा जिससे आपका परिश्रम फलदायी होगा.

धनु राशि:- आज के दिन आपका मन उदास रहेगा. शरीर में स्फूर्ति तथा मन में प्रफुल्लता की कमी का अनुभव होगा. आपके स्वभिमान को ठेस न पहुंचे इसका ध्यान रखें. धनहानि हो सकती है.

मकर राशि:- आज का दिन आपके लिए नए कार्यों का प्रारंभ करने के लिए शुभ है. नौकरी, व्यापार तथा दैनिक कार्य में अनुकूल परिस्थितियां रहेंगी जिससे मन प्रसन्न होगा. भाई-बंधुओं से लाभ तथा सहकार मिलेगा तथा आर्थिक लाभ हो सकता है.

कुंम्भ राशि:- आज किसी से अधिक विवाद न करने की सलाह देते हैं. धार्मिक कार्यों में आपका धन खर्च हो सकता है. पारिवारिक वातावरण खराब हो सकता है. कार्य में असफलता हो सकती है जिससे मन में असंतोष तथा निराशा का भाव रहेगा.

मीन राशि:- आज आप का दिन शुभ फलदायी है. घर में उत्साह तथा स्वस्थता रहेगी. नए कार्यों को प्रारंभ के लिए आज का दिन अच्छा है. परिवार के सदस्यों तथा मित्रों के साथ भोजन करने का अवसर मिल सकता है. धनलाभ तो होगा लेकिन अधिक खर्च न हो इसका ख्याल रखें.
 * आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 7879372913
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुंडली में कालसर्प योग से भी ज्यादा खतरनाक होता चांडाल योग

जन्म कुंडली से जानें नौकरी की तैयारी कर रहे तो क्या हो पायेगा ?

जन्मकुंडली मे न्यायाधीश (जज) बनने के योग

जन्म कुंडली के 12 भावों के संपूर्ण विवरण एवं स्वरूप

जन्म कुंडली से भी जाना जा सकता कि रोमांस, कैसे प्रेम विवाह में बदलेगा!