बुध मेष राशि में अस्त: कौन सी राशि वाले होंगे मालामाल, किसको होगी पैसों की तंगी?

बुध मेष राशि में अस्त: कौन सी राशि वाले होंगे मालामाल, किसको होगी पैसों की तंगी?

प्रेषित समय :21:19:06 PM / Wed, Apr 3rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

 बुध 04 अप्रैल, 2024 को मंगल ग्रह द्वारा शासित राशि मेष में अस्त होने जा रहे हैं. बुद्धि , एकाग्रता, वाणी, त्वचा के कारक ग्रह बुध अस्त आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव डालेगा. 
बुध हमारे सौर मंडल का सबसे छोटा ग्रह और सूर्य के सबसे निकटतम ग्रह है. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, बुध सबसे तेज़ गति से चलने वाला ग्रह है इसलिए यह राशि चक्र का एक चक्कर पूरा करने में लगभग 12 महीने का समय लगता है. बुध बुद्धि , एकाग्रता, वाणी, त्वचा, सौंदर्य तथा सुगंध और व्यापार के कारक हैं. किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध का स्थान मन, विचार, दिमाग आदि से जुड़ा हुआ है, इसलिए आपके जन्म कुंडली में बुध जिस राशि पर स्थित है, वह यह बताता है कि आप कैसे सोचते हैं और अपने विचारों को दूसरों के सामने कैसे व्यक्त करते हैं.
मेष राशि में बुध : विशेषताएं
जब बुध मेष राशि में होते हैं तो लोग हर बात को सोच समझकर बोलते हैं. उन बातों को कहने से बचते हैं जो नहीं कहना चाहिए और ये लोग उन बातों को कहने से भी नहीं हटते जिन पर वे विचार करते हैं. ये जातक ईमानदार होते हैं और अपनी बातों को स्पष्ट रूप से कहते हैं, इनके इस स्वभाव से हर कोई इनकी ओर आकर्षित हो जाता है. ये झूठ नहीं बोलते हैं और हर किसी को बेहतर सलाह देते हैं.
मेष अग्नि तत्व की राशि है, जिसके स्वामी मंगल हैं. मंगल व बुध आपस में शत्रु ग्रह हैं और दोनों स्वभाव से विरोधाभासी हैं. हालांकि, बुध की यह स्थिति वैदिक ज्योतिष में औसत मानी जाती है. ऐसे जातक काफी मजाकिया और बुद्धिमान होते हैं. ये नवीन विचारों वाले होते हैं और तेजी से हर कार्यों को करते हैं. ये अपने पैरों पर खड़े रहते हैं और अपने द्वारा किए गए प्रयास के तुरंत परिणाम देखना पसंद करते हैं. जब भी इन्हें कोई अच्छा आइडिया आता है तो ये तुरंत उस आइडिया पर काम करते हैं और अपने काम में लागू करते हैं. ये शारीरिक जोखिम भी लेना पसंद करते हैं.
ये जातक नृत्य, संगीत और कला जैसी गतिविधियों में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं. बुध मेष राशि में जातक अपने हर कार्यों को तुरंत पूरा करने की इच्छा रखता है. ये लोग अपने लक्ष्यों को भी प्राप्त करने का पूरा प्रयास करते हैं. ये किसी भी काम को कल में नहीं टालते, जो भी कार्य होता है उसे समय पर करते हैं. कार्यस्थल पर भी वे समय सीमा पर पूरा करने पर विश्वास करते हैं. इन जातकों का बातचीत करने का तरीका बहुत अच्छा होता है,  जिसका लाभ उन्हें जीवन के हर पहलू में मिलता है.
मेष राशि में बुध अस्त: समय
बुद्धि, विद्या और संचार कौशल के कारक ग्रह बुध 04 अप्रैल की सुबह 10 बजकर 36 मिनट पर राशि चक्र की पहली राशि मेष में अस्त होने जा रहे हैं. कुंडली में बुध मज़बूत होने पर जातक को जीवन में सभी तरह की सुख-सुविधाएं देते हैं. साथ ही, अच्छा स्वास्थ्य और बुद्धि भी प्रदान करते हैं. मज़बूत बुध होने पर यह व्यक्ति को उच्च ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम बनाने के साथ-साथ सकारात्मक परिणाम भी देता है.

बुध मेष राशि में अस्त: इन राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव
मेष राशि
मेष राशि के जातकों के लिए, बुध तीसरे और छठे भाव के स्वामी हैं. छठा भाव शत्रु, ऋण, सरकारी नौकरी, रोग आदि का भाव है. बुध मेष राशि में अस्त आपके पहले भाव में होने जा रहा है. जैसे ही बुध पहले भाव में अस्त होंगे, आपको काम में भ्रम और देरी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि लाभ की भी संभावना है, भले ही यह लाभ आपको कम समय के लिए हो और आशंका है कि आपको इस लाभ से संतुष्टि प्राप्त न हो. यह वह समय है जब आप नौकरी बदलने पर विचार कर सकते हैं. बुध अस्त के दौरान आपको बड़े निर्णय लेने से बचना होगा और यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो सावधान हो जाए व इस योजना को आगे के लिए टाल दें क्योंकि संभावना है कि आपको धन का सामना करना पड़े और आपके पैसे फंस जाए. यदि आप पैसा कमाने में सफल भी हो जाएंगे तो बचत करना आपके लिए मुश्किल होगा.
कर्क राशि
कर्क राशि के जातकों के लिए बुध तीसरे और बारहवें भाव के स्वामी हैं और बुध मेष राशि में अस्त आपके पेशे के दसवें भाव में होगा. कर्क राशि के जातकों के करियर की बात करें तो, इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में अधिक काम का दबाव झेलना पड़ सकता है और आपको अपने वरिष्ठों से समर्थन की कमी का सामना भी करना पड़ सकता है. 
सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों के लिए, बुध दूसरे और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं और बुध मेष राशि में अस्त आपके नौवें भाव में होने जा रहा है. करियर की दृष्टिकोण से आपको कार्यक्षेत्र में अपने सहकर्मियों और अपने वरिष्ठों से समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
आर्थिक लिहाज से देखा जाए तो सिंह राशि के जातकों को अधिक खर्चों से गुजरना पड़ सकता है और यही नहीं यात्रा करते वक्त आपको धन की हानि हो सकती है या यात्रा के दौरान कीमती सामान जैसे गहने, बेशकीमती वस्तुएं खो सकते हैं. इसलिए आपको इस अवधि आर्थिक जीवन में योजना बनाकर व सावधानी से चलने की आवश्यकता हो सकती है.
वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बुध आठवें और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं और अब यह आपके छठे भाव में अस्त होंगे. 
करियर के मोर्चे पर, आपको नौकरी में दबाव झेलना पड़ सकता है. आशंका है कि आपके वरिष्ठ आपके काम की सराहना न करें और उनसे आपकी अच्छा बातचीत न हो, जिसके वजह से आप असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं और नई नौकरी की तलाश कर सकते हैं जो आपको विकास प्रदान कर सकती है. आपको अधिक ख़र्चों का भी सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान आपके खर्चे आपके लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं.ऐसी स्थितियों के चलते आप अच्छा पैसा बचाने की स्थिति में नहीं हो सकते हैं.
मकर राशि
मकर राशि के जातकों के लिए बुध छठे और नौवें भाव के स्वामी हैं और बुध मेष राशि में अस्त आपके चौथे भाव में होने जा रहा है. करियर के दृष्टिकोण से देखें तो यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत पड़ सकती है क्योंकि इस दौरान नौकरी का दबाव अधिक होने की संभावना हो सकती है और काम में दबाव के चलते आप नौकरी बदलने का विचार बना सकते हैं. जिसके चलते आप अधिक चिंतित हो सकते हैं. यदि आप अधिक ध्यान देंगे और उसी पर फोकस करेंगे तो आप काम में सफलता की ऊंची कहानियां रचने में सक्षम हो सकते हैं.
यदि आप व्यापार कर रहे हैं तो यह अवधि आपके लिए कम लाभदायक साबित हो सकता है. अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको नई व्यावसायिक तकनीकों को अपनाने की आवश्यकता हो सकती है, जो आपको अच्छे लाभदायक परिणाम दे सकती है. 
बुध मेष राशि में अस्त: इन राशि के जातकों को होगा लाभ
वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातकों के लिए, बुध दूसरे और पांचवें भाव के स्वामी हैं. बुध मेष राशि में अस्त आपके बारहवें भाव में होगा. इसके परिणामस्वरूप आपको अपने वित्तीय मामलों, निजी जीवन और लोगों से अच्छे रिश्ते बनाए रखने में समस्या हो सकती है.वहीं दूसरी ओर, सकारात्मक पक्ष यह भी है कि आप विदेशी भूमि के माध्यम 
कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों के लिए बुध पहले और दसवें भाव के स्वामी हैं और बुध मेष राशि में अस्त आपके आठवें भाव में होने जा रहा है. आर्थिक मोर्चे पर, आपको बहुत अधिक धन की कमी हो सकती है और वजह से आप बहुत अधिक चिंतित हो. 

बुध मेष राशि में अस्त: विश्वव्यापी प्रभाव
बिज़नेस और फाइनेंस 
इस दौरान निर्यात से जुड़ा व्यवसाय करने वाले लोगों का बिज़नेस फलता-फूलता दिखेगा लेकिन इन्हें विदेश से धन प्राप्त होने में थोड़ी देरी हो सकती है.
भारत और विदेशों में रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े लोग और कलाकरों को इस अवधि प्रतिकूल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं.
गलत संचार और गलतफहमी के चलते आपका व्यवसाय प्रभावित हो सकता है.
मीडिया और कलाकार
जो जातक संचार से जुड़े क्षेत्रों जैसे कि पत्रकारिता, काउंसलिंग आदि से संबंध रखते हैं उन्हें इस दौरान गलत शब्दों के चयन के कारण अधिकारियों और सत्ता में बैठे लोगों के साथ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं.
दुनिया भर में संगीत और मनोरंजन के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह समय अनुकूल प्रतीत नहीं हो रहा है. संभव है कि म्यूजिक एल्बम और फिल्में इस दौरान उम्मीद से कम प्रदर्शन करें.
सरकार और नेता
सरकार के महत्वपूर्ण नेता अपनी गलत टिप्पणी के चलते समस्या में पड़ सकते हैं जिसके फलस्वरूप उन्हें माफी मांगनी पड़ सकती है.
इस दौरान कुछ देश भारत के लिए समस्याएं पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन कोई भी कदम उठाने से पहले सोच विचार करने की आवश्यकता है क्योंकि बुझ अस्त आपके लिए प्रतिकूल समय प्रतीत हो रहा है.
बुध मेष राशि में अस्त: शेयर बाजार रिपोर्ट
बुध अस्त के दौरान रासायनिक उद्योग, सार्वजनिक क्षेत्र, फार्मास्युटिकल क्षेत्र, बिजली क्षेत्र और सीमेंट उद्योग अच्छा प्रदर्शन करेंगे.
कुछ उद्योगों, विशेषकर सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में मंदी का सामना करना पड़ सकता है.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष 
Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मांगलिक कुंडली का जीवन पर प्रभाव

कुंडली में कालसर्प योग से भी ज्यादा खतरनाक होता चांडाल योग

जन्म कुंडली से जानें नौकरी की तैयारी कर रहे तो क्या हो पायेगा ?

जन्मकुंडली मे न्यायाधीश (जज) बनने के योग