एमपी: ईद पर मौलाना की नसीहत, गाय-बैल के व्यापार से दूर रहे मुस्लिम, सोशल मीडिया पर बदलना होगी छवि..!

एमपी: ईद पर मौलाना की नसीहत, गाय-बैल के व्यापार से दूर रहे मुस्लिम, सोशल मीडिया पर बदलना होगी छवि..!

प्रेषित समय :18:48:13 PM / Thu, Apr 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, भोपाल. एमपी में ईद-उल-फितर पूरे उमंग व उल्लास के साथ मनाई गई. प्रदेशभर की मस्जिदों में रोजेदारों ने नमाज अदा की. इसके बाद तकरीर हुई. राजधानी भोपाल की ताजुल मसाजिद में हजरत मौलाना प्रोफेसर मोहम्मद हस्सान खान ने मुसलमानों से गाय-बैल के कारोबार से दूर रहने की नसीहट दी. उन्होंने सोशल मीडिया पर बनाई जा रही मुसलमानों की छवि पर भी चिंता व्यक्त की.

प्रोफेसर मोहम्मद हस्सान ने हिंदू-मुस्लिम एकता पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि सभी गैर मुसलमानों के साथ राब्ता (मेल-मिलाप)  रखें. साथ उठें-बैठे ताकि किसी भी तरह से हिंदू-मुस्लिम एकता पर कोई गलत प्रभाव न पड़े. मुसलमान गाय-बैल के कारोबार से बचें. उन्होंने कहा सोशल मीडिया पर मुसलमानों की जो छवि फैलाई जा रही है. हमें खुद उसे बदलना होगा. तकरीर के बाद दुआ में उन्होंने प्रदेश और देश की तरक्की और अमन शांति के लिए भी दुआ की.

उन्होंने लोगों से ताजुल मसाजिद के इतिहास के बारे में भी बताया. शहर में ईद-उल-फितर का त्योहार हर्ष व उल्लास से मनाया जा रहा है. लाखों बंदे रब की बंदगी में सजदा कर रहे हैं. मुल्क की तरक्की और खुशहाली के साथ अमन-चैन की सामूहिक रूप से दुआ मांग रहे हैं. खुशियों का यह सिलसिला 3 दिन चलेगा. परंपरा के तहत कई बंदे शहर के कब्रिस्तानों में जाकर फातिहा पढ़ रहे हैं.

भोपाल में सबसे पहले ईदगाह में सुबह 7.15 बजे ईद की नमाज अदा हुई. यहां शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने नमाज अदा कराई. इसके बाद शहर की अन्य मस्जिदों में ईद की नमाज हुई. ताजुल मसाजिद में तकरीर में हिंदू मुस्लिम एकता पर जोर दिया गया. मस्जिद के इतिहास पर भी बात की गई. इसके बाद बंदों ने गले मिलकर ईद मुबारक कहा.  ईदगाह हिल्स मस्जिद ग्राउंड की कैपेसिटी 55 हजार लोगों के बैठने की है. ईद के मौके पर ईदगाह, ईद मस्जिद और उसके ग्राउंड में 3 तरफ की सड़कों पर बैठकर तकरीबन 1 लाख लोगों ने नमाज अदा की.

उन्होंने बताया कि भोपाल की ताजुल मसाजिद में नमाजियों की बैठने की क्षमता करीब 28 हजार है. यहां अंदर के दोनों मैदान में 30 हजार से ज्यादा लोगों ने ईद की नमाज पढ़ी. ईद के मौके पर शहर के अलग-अलग इलाकों से ईदगाह हिल्स स्थित ईदगाह, रॉयल मार्केट स्थित ताजुल मस्जिद सहित शहर की दूसरी अलग-अलग मस्जिदों में सुबह 5.00 से लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था. सबसे पहले भोपाल में ईदगाह हिल्स स्थित ईदगाह मस्जिद पर 7.15 बजे नमाज अता की गई. इसके बाद ताजुल मसाजिद में सुबह 7.30 बजे नमाज हुई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी: केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, रामनवमी पर रामलला अपने घर में बर्थडे मनाएगें

एमपी: निशा बांगरे का राजनीति से मोहभंग, फिर से नौकरी करना चाहती है पूर्व डिप्टी कलेक्टर.!

एमपी: चार वर्षीय बच्ची की हत्या कर खेत में फेंकी लाश..!

एमपी में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी, जबलपुर सहित 11 जिलों में हल्की बारिश, बिजली गिरने के आसार..!

एमपी पहुंचे राहुल के हेलीकॉप्टर में खत्म हुआ पेट्रोल, रात को शहडोल में ही रुक सकते हैं