छत्तीसगढ़ : एक चिता पर जले 17 शव, हादसे में मारे गए थे 19 लोग, 2 का अंतिम संस्कार ससुराल में हुआ

छत्तीसगढ़ : एक चिता पर जले 17 शव, हादसे में मारे गए थे 19 लोग, 2 का अंतिम संस्कार ससुराल में हुआ

प्रेषित समय :16:01:33 PM / Tue, May 21st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कवर्धा. छत्तीसगढ़ के कवर्धा में हुए हादसे में मारे गए 19 लोगों के शवों का अंतिम संस्कार कर दिया गया है. 17 लोगों का अंतिम संस्कार तो एक ही चिता में किया गया. इसमें एक ही परिवार के 11 लोगों के शव थे. इस दौरान माहौल बेहद गमगीन हो गया. वहीं, दो महिलाओं के शवों का अंतिम संस्कार उनकी ससुराल में किया गया.

हादसे में मृतकों के परिजन को प्रदेश सरकार 5-5 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार का मुआवजा देगी. इसकी घोषणा मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने की. उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में सरकार मृतकों के परिजनों के साथ है. घायलों को इलाज की अच्छी सुविधा मिले, यह हम देख रहे हैं.

एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत

मरने वालों में एक ही परिवार के 11 लोग थे, एक साथ जलाई गई 17 लोगों की चिता में 11 लोग एक ही परिवार के थे. परिवार के एक सदस्य रतन सिंह ने बताया कि तेंदूपत्ता तोडऩे के लिए रोज जाते थे, कभी बाइक से तो कभी फोर व्हीलर से जाते थे. जो गाड़ी चलाता था, उसे ज्यादा अनुभव नहीं था.

20 फीट गहरे गड्ढे में गिरा पिकअप वाहन

दरअसल, 20 मई को तेज रफ्तार पिकअप पलटकर 20 फीट गहरे गड्ढे में गिर गया था. हादसे में 19 लोगों की मौत हो गई, 7 से ज्यादा लोग घायल हुए. हादसा कुकदूर थाना क्षेत्र के बाहपानी गांव के पास हुआ है. एसपी अभिषेक पल्लव के मुताबिक मरने वालों में 18 महिलाएं शामिल हैं. इनमें मां-बेटी सहित 3 बच्चियां भी हैं. घायलों को एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया. हादसे के दौरान पिकअप में 25 लोग सवार थे. सभी लोग तेंदूपत्ता तोड़कर गांव लौट रहे थे. हादसा इतना जबरदस्त था कि 13 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई.

हादसे पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने भी जताया दुख

पुलिस के दावों से उलट ग्रामीणों का कहना है कि हादसे के समय पिकअप में 30 से 35 लोग सवार थे. ब्रेक फेल होने से हादसे की आशंका है. हादसे के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, सीएम विष्णु देव साय, पूर्व सीएम भूपेश बघेल और पीसीसी चीफ दीपक बैज समेत कई नेताओं ने दुख जताया है.

मुख्यमंत्री बोले- दोबारा ऐसा न हो

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने घटना पर शोक जताते हुए कहा- हादसे का शिकार लोगों को यह राशि सहायता और बीमा से मिलने वाली राशि के अतिरिक्त है. प्रशासन को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सड़क सुरक्षा के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरती जाए. ऐसे हादसे रोकने के लिए हर संभव उपाय हों, ताकि दोबारा ऐसे हादसे न हों.

बिलखते घर वालों से मिले डिप्टी सीएम विजय शर्मा

रायपुर में अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर डिप्टी CM विजय शर्मा कवर्धा पहुंचे. सबसे पहले उन्होंने पंडरिया जिला अस्पताल पहुंचकर घायलों का हालचाल जाना. इसके बाद वे हादसे में मरने वाले लोगों के गांव सेमरहा गए और उनके परिजन से मिले. सभी मृतक एक ही गांव के रहने वाले थे.

भूपेश बघेल बोले- बीमा योजना को सरकार ने बंद कर दिया है

अस्पताल में इलाज करवा रहे घायलों से मिलने प्रदेश के पूर्व सीएम भूपेश बघेल भी पहुंचे. वे मृतकों के गांव जाकर परिजन से भी मिले. उन्होंने कहा ये बेहद दुखद हादसा है. अस्पताल में सभी को अच्छा इलाज मिले, ये मैंने अधिकारियों से कहा है. शहीद महेंद्र कर्मा बीमा योजना तेंदूपत्ता श्रमिकों के लिए थी, जिसे सरकार ने बंद कर दिया है. हादसे का शिकार लोगों को अब सरकारी मुआवजा ही मिलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में हादसा : खड़े ट्रक से एक के बाद एक टकराई पुलिस की तीन गाडिय़ां, आरक्षक की मौत, एएसआई सहित कई घायल

छत्तीसगढ़ में बड़ा हादसा, शालीमार एक्सप्रेस के डिब्बों पर गिरा लोहे का खंभा, यात्री का कटा हाथ, चार घायल

छत्तीसगढ़ में एक ही परिवार के 5 लोगों की हत्या, 2 महिला, 2 बच्चे और एक पुरुष को कुल्हाड़ी से काटा, फिर खुद लगाई फांसी

छत्तीसगढ़: कर्नाटक में बंधक बनाए गए बस्तर के 13 मजदूरों को कलेक्टर ने कराया रिहा, वापस लौटे घर

छत्तीसगढ़: बिलासपुर में 20 घंटे में ध्वस्त की गई 86 दुकानें, फोरलेन रोड-शॉपिंग काम्प्लेक्स के निर्माण का सर्वे शुरु

छत्तीसगढ़: कांग्रेस नेता विक्रम बैस हत्या में दो गिरफ्तार, 7 को हिरासत में लिया..!

छत्तीसगढ़ : पत्नी ने टाइम से नहीं बनाया खाना तो गुस्साए पति ने कुल्हाड़ी से काटकर मार डाला

छत्तीसगढ़: बीजापुर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में अब तक 12 नक्सली ढेर; सर्च ऑपरेशन जारी