#SupremeCourt नीट क्षतिपूर्ति अंकवाले 1563 की फिर परीक्षा, लेकिन.... कई संदेह और सवाल अभी भी कायम?

#SupremeCourt नीट क्षतिपूर्ति अंकवाले 1563 की फिर परीक्षा, लेकिन.... कई संदेह और सवाल अभी भी कायम?

प्रेषित समय :22:14:08 PM / Thu, Jun 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अभिमनोज. देश के मेडिकल कोर्सेज़ में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा आयोजित करने वाली सरकारी एजेंसी एनटीए का कहना है कि- 1563 विद्यार्थियों को दिए गए ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए गए हैं और अब इन छात्रों के लिए 23 जून 2024 को फिर से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.
उल्लेखनीय है कि.... जिन परीक्षार्थियों को नीट परीक्षा में शामिल होते समय, किन्हीं कारणों से देरी हुई थी, एनटीए ने उनके लिए ग्रेस मार्क्स का प्रावधान रखा था.
महत्वपूर्ण बात यह है कि.... गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में जब नीट परीक्षा से जुड़े विवाद पर सुनवाई हुई तो केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत को यह बताया कि ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए गए हैं.
एनटीए का कहना है कि.... 1563 बच्चों को ग्रेस मार्क्स दिए जाने के मुद्दे पर गठित की गई उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने मामले से जुड़े सभी पहलुओं पर गहराई से विचार करने के बाद अपनी सिफ़ारिश पेश की है जिसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्वीकार कर लिया है.
खबरें हैं कि.... उच्चाधिकार प्राप्त समिति की सिफ़ारिशों को देखते हुए एनटीए ने यह फ़ैसला किया है कि नीट उन 1563 बच्चों के लिए 23 जून 2024 को फिर से आयोजित की जाएगी, जिन्होंने 5 मई 2024 को हुई परीक्षा में पर्याप्त समय न मिलने की शिकायत दर्ज की थी और जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे.
एनटीए ने यह भी बताया है कि- रविवार, 23 जून 2024 को यह टेस्ट फिर से लिया जाएगा, जिसके लिए दोपहर 2 से 5.20 तक का समय निर्धारित किया गया है और इसके परिणाम 30 जून, 2024 को घोषित कर दिए जाएंगे.
यही नहीं, एनटीए यह भी कहना है कि- जो परीक्षार्थी फिर से टेस्ट में शामिल नहीं होना चाहते हैं, उनका रिज़ल्ट बगैर ग्रेस माक्र्स उनके वास्तविक मार्क्स पर आधारित होगा, जबकि जो इस परीक्षा में शामिल होंगे, उनके नए स्कोर कार्ड प्रभावी होंगे और पिछला नतीजा निष्प्रभावी माना जाएगा.
इसे लेकर देशभर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं....
इस मामले के एक याचिकाकर्ता और कोचिंग संस्थान- फ़िजिक्सवाला के सीईओ अलख पांडेय ने प्रेस को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के बारे में प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि.... आज एनटीए ने ख़ुद सुप्रीम कोर्ट में माना कि उन्होंने जो ग्रेस मार्क्स दिए थे, इससे परीक्षार्थी में असंतोष हुआ, परीक्षार्थी प्रोटेस्ट पर आए, कहीं न कहीं यह भी माना कि पहले कभी ऐसा नहीं हुआ, पहली बार किया है, तो उन्होंने माना कि हम हटा देते हैं ग्रेस मार्क्स?
हमारी लड़ाई चल रही थी कि- पहली बार आपने कैसे ग्रेस मार्क्स दे दिए? बिना किसी को सूचना दिए और जब परिणाम आया तो आपने इस बारे में बताया नहीं?
एनटीए का तो यह कहना है और सुप्रीम कोर्ट ने भी एग्री किया है कि जिन 1563 परीक्षार्थी को ये ग्रेस मार्क्स मिले थे, उन परीक्षार्थियों की या तो फिर से परीक्षा हो जाए, जिसकी तारीख 23 जून 2024 की दी गई है या फिर ये परीक्षार्थी बिना ग्रेस मार्क्स वाले परिणाम से संतुष्ट हो जाएं, अर्थात.... उनके ग्रेस मार्क्स काट दिए जाएं!
इस संबंध में उन्होंने तीन मुद्दे उठाए....
1. एनटीए सात-आठ दिन के बाद सुप्रीम कोर्ट के सामने ख़ुद एग्री करता है कि ग्रेस मार्क्स देना ग़लत था और इसको हटा देते हैं, कहीं-न-कहीं यही एग्री किया, लिहाजा सवाल यह उठता है कि ग्रेस मार्क्स देने के बाद क्या एनटीए ने खु़द बताया था कि ऐसा किया है? नहीं बताया था!
जब हमने 719, 720 वाले स्कोर बताए, तब बताया... तो क्या एनटीए और भी ऐसी चीज़ें करता है जिनके बारे में हमें पता नहीं चलता? क्या और भी विसंगतियां हैं, जो पता नहीं चलतीं? जो हमें अंदर घुस कर देखनी चाहिए... क्या ऐसे और भी मामले हो सकते हैं? ये विश्वसनीयता का मुद्दा है.
2. उन्हीं बच्चों को ग्रेस मिला था और उन्हीं को फिर से परीक्षा का अवसर मिल रहा है जो हाईकोर्ट पहुंचे थे, परीक्षा के बाद यह कहते हुए कि- उनके समय का नुकसान हुआ है, जबकि.... बहुत सारे परीक्षार्थी हाईकोर्ट नहीं गए, क्योंकि किसी को नहीं पता कि बाद में ग्रेस मार्क्स मिलते हैं, क्योंकि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ, 18 साल के परीक्षार्थी को नहीं पता कि उसे पेपर लिखने के बाद हाईकोर्ट भी जाना पड़ेगा, मतलब.... यह राइट टू इक्वलिटी का उल्लंघन है?
3. पेपर लीक का जो मुद्दा है वो ओपन है, उस पर सुनवाई होती रहेगी. आज सुप्रीम कोर्ट के जजों ने खुद बोला- मान लेते हैं काउसंलिंग हो गई, मान लेते हैं कि एडमिशन भी हो गया और तब कुछ प्रूव हो जाता है तो भी हमारे पास सब कुछ पलटने का अधिकार है.... वी हैव ऑल द पॉवर्स टू रिवर्स एव्रीथिंग!
#SupremeCourt नीट नतीजे में हुई गड़बड़ी की जांच रिटायर्ड जजों को दी जानी चाहिए!
https://www.palpalindia.com/2024/06/12/delhi-NEET-exam-controversy-new-petition-filed-in-Supreme-Court-retired-judges-to-investigate-irregularities-in-NEET-result-news-in-hindi.html
#SupremeCourt नीट परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है, जवाब देना होगा!
https://palpalindia.com/2024/06/11/delhi-Supreme-Court-sanctity-of-NEET-exam-2024-NEET-UG-counselling-National-Testing-Agency-notice-paper-leak-in-NEET-UG-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#SupremeCourt नीट परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है, जवाब देना होगा!

सुप्रीम कोर्ट ने नीट की काउंसलिंग पर रोक लगाने से किया इनकार, NTA से मांगा जवाब

MP high court में नीट के रिजल्ट को चुनौती: एग्जाम में भाई-भतीजावाद-भ्रष्टाचार के आरोप, 6 छात्रों को मिले शत-प्रतिशत अंक

परीक्षा नीट 2024 में धांधली: IMA जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क ने दोबारा एग्जाम कराने और CBI जांच की मांग की

कोचिंग की छात्रा को धोखे से फ्लैट में बुलाकर गैंगरेप, नीट के 4 स्टूडेंट्स गिरफ्तार..!

मई में है नीट यूजी परीक्षा, फरवरी में शुरू हो सकते हैं रजिस्ट्रेशन