जबलपुर : रेलवे ने गंदगी के विरुद्ध जारी जंग में 500 से अधिक यात्रियों को पकड़कर पेनल्टी वसूली

जबलपुर : रेलवे ने गंदगी के विरुद्ध जारी जंग में 500 से अधिक यात्रियों को पकड़कर पेनल्टी वसूली

प्रेषित समय :19:02:48 PM / Mon, Jul 15th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मण्डल के सभी स्टेशनों पर यात्रियों को स्टेशन परिसर एवं गाडिय़ों में स्वच्छ, सुखद एवं पर्यावरण अनुकूल वातावरण मुहैया कराने के प्रति लगातार प्रयासरत है. सीनियर डीसीएम डॉ. मधुर वर्मा के मार्गदर्शन में जबलपुर मण्डल के रेलवे स्टेशनों एवं रेलगाडिय़ों में नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित की जाती है, साथ ही नियमित उद्घोषणा के माध्यम से यात्रियों को भी जागरुक किया जाता है. 

इसके अंतर्गत वाणिज्य एवं आरपीएफ विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा यात्रियों से स्टेशन परिसर को साफ सुथरा रखने, रेलवे ट्रैक, कोचिंग यार्डों एवं रेल मार्गो पर कूड़ा फेकने, धूम्रपान नहीं करने तथा यहां वहां गंदगी नहीं करने का अनुरोध किया जाता है. बार-बार समझाइश के बावजूद कुछ लोग लापरवाही बरतते हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ रेल प्रशासन द्वारा समय-समय पर रेलवे अधिनियम के अंतर्गत जुर्माने की कार्यवाही की जाती है

भारतीय रेलवे यात्रियों को सफर के दौरान सवर्श्रेष्ठ सेवा देने के क्रम में स्वच्छ वातावरण देने के लिए प्रतिबद्ध है. इस क्रम में रेलगाडिय़ों में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई प्रयास किये जा रहे है. इसी उद्देश्य से क्लीन ट्रेन स्टेशन एवं ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग जैसी व्यवस्थाएं भी की गई हैं. इसके अतिरिक्त लम्बी दुरी की गाडिय़ों में यात्रा के दौरान पैंट्री कार से सृजित कूड़े के निस्तारण के लिए उसको कलेक्ट करने हेतु विभिन्न स्थानों पर गार्बेज कलेक्शन पॉइंट भी बनाए गए है, ताकि ना केवल रेलगाडिय़ों एवं रेल परिसर में सफाई रहे बल्कि रेल पटरियों के किनारे भी सफाई व्यवस्था बनी रहे और हमारी यात्रा पर्यावरणीय रूप से एवं हाईजीन की दृष्टिगत भी उत्कृष्ट बन सके.  

चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 के तीन माह में जबलपुर रेल मंडल ने स्टेशन परिसर में गन्दगी फैलाने वालों के विरुद्ध चलाये गए अभियान में कुल 504 मामले पकड़े. जिनसे कुल 64 हजार से अधिक रुपये जुर्माना वसूला गया. जिसमें जून माह में ट्रेन के पेंट्रीकार में गन्दगी करने पर लाइसेंसी को 6050 रुपए का जुर्माना लगाया गया.

 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय रेलवे ने आम लोगों के लिए 46 ट्रेनों में लगाए एक्‍ट्रा जनरल कोच

रेलवे महाप्रबंधक के निर्देश, मानसून में सुरक्षित, समयबद्ध हो रेल संचालन, संरक्षा एवं अधोसंरचना कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित

रेलवे- डीआरएम सहित 4 वरिष्ठ रेल अधिकारियों को CBI ने किया गिरफ्तार, यह है भ्रष्टाचार का पूरा मामला

राहुल गांधी से मुलाकात करने वाले लोको पायलट बाहर से लाए गए, हमारी लॉबी से नहीं, रेलवे ने दिया बयान

कमिश्नर रेलवे सेफ्टी द्वारा मालखेड़ी-महादेवखेड़ी रेलखण्ड का निरीक्षण किया गया, 110 किमी की स्पीड से ट्रायल रन

रेलवे सोसायटी चुनाव में एकतरफा जीत से WCREU की जिम्मेदारी और बढ़ी, हमें सेवा की राजनीति पर भरोसा : का. मुकेश गालव

रेलवे वार रूम से यात्रियों की शिकायतों का होगा त्वरित निवारण, पमरे मुख्यालय सहित तीनों मण्डल में हुई स्थापना

रेलवे सोसायटी की सभी 29 सीटेें जीतने पर WCREU महामंत्री का. मुकेश गालव के जबलपुर आगमन पर भव्य स्वागत

मुंबई जा रही महिला यात्री सतना स्टेशन पर उतरी तो ट्रेन पर चढ़ नहीं सकी, रेलवे ने की मदद, पूरी कराई यात्रा