जगन्नाथ मंदिर का कर रहे हैं घूमने का प्लान, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

जगन्नाथ मंदिर का कर रहे हैं घूमने का प्लान, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

प्रेषित समय :11:03:40 AM / Sat, Jul 20th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अगर आप भी भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के लिए पुरी गए हैं या घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इन दर्शनीय स्थलों को देखना न भूलें।
चिल्का लेक- पुरी से लगभग 55 किमी की दूरी पर स्थित चिल्का लेक खारे पानी की सबसे बड़ी झील है। यह पर्यटकों के घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है। आप यहां बर्ड वॉचिंग का शानदार नजारा देख सकते हैं। इसके अलावा आप डॉल्फ़िन के विभिन्न प्रजातियों के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा पर्यटक यहां कई मछलियों जैसे जंबो झींगों और स्वादिष्ट केकड़ों का भी आनंद लेते हैं।
जगन्नाथ मंदिर- यह मंदिर भगवान जगन्नाथ को समर्पित है। इन्हें भगवान विष्णु का एक रूप माना जाता हैं। यह हिंदुओं के सबसे प्रिय तीर्थ स्थलों में से एक है। चार धाम यात्रा में बद्रीनाथ, द्वारका और रामेश्वरम के साथ जगन्नाथ धाम भी शामिल है। इसमें शानदार नक्काशी के साथ उड़िया स्थापत्य शैली है। जब भी आप इस मंदिर का दर्शन करने जाएं, तो आप मंगल आरती और महाप्रसाद को भूलकर भी मिस न करें ।
पुरी बीच- पुरी बीच बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित गोल्डन बीच है। यह पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केन्द्र है। अगर आप सुबह की सैर पर जाते हैं, तो यहां से आप सूर्योदय और लहरों के बीच की शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं। आप यहां कयाकिंग, सर्फिंग, जेट स्कीइंग और बोटिंग जैसी एक्टिविटीज भी कर सकते हैं।
रघुराजपुर आर्टिस्ट विलेज- रघुराजपुर भारगाबी नदी के दक्षिणी तट पर स्थित एक हिंदू तीर्थ शहर है। यहां भगवान जगन्नाथ के सिंहासन के नीचे इस्तेमाल की जाने वाली पारंपरिक सजावट भी है, जिसे पटास कहा जाता है। यह गांव गुरु केलुचरण महापात्र के जन्मस्थान के रूप में भी प्रसिद्ध है।
विमला टेम्पल- विमला मंदिर को बिमला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक शक्ति पीठ के रूप में माना जाता है। यह मंदिर बलुआ पत्थरों से बना है। मंदिर के पास ही रोहिणी कुंड नामक तालाब स्थित है। जो काफी फेमस है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ढाबा स्टाइल टेस्टी अंडा करी

अनोखे अंदाज में पराठे बेचती है लड़की, लगी रहती है कस्टमर की लाइन

शख्स ने बनाया अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड, सात दिनों में घूम लिए 7 अजूबे

रिश्‍ते में प्‍यार से ज्‍यादा होती है लड़ाई तो इस तरह डील करें सिचुएशन