सूडान में मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ ने मचाई तबाही, 32 लोगों की मौत, 107 घायल

सूडान में मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ ने मचाई तबाही, 32 लोगों की मौत, 107 घायल

प्रेषित समय :14:30:27 PM / Tue, Aug 6th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

खार्तूम. सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के कई हिस्सों में हुई मूसलाधार बारिश और बाढ़ के कारण कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई और 107 अन्य घायल हो गए. अल-फादिल मोहम्मद महमूद ने सोमवार को एक बयान में कहा, बारिश और बाढ़ से सात राज्य प्रभावित हुए हैं और 5,575 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, उन्होंने बताया कि भारी बारिश और बाढ़ के कारण डायरिया के कई मामले सामने आए हैं, जिनमें से 102 मामले कसाला, चार खार्तूम में और गीजीरा राज्य में 16 मामले सामने आए हैं.

उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों में स्वास्थ्य की स्थिति स्थिर है. मंत्रालय वर्षा ऋतु में होने वाली महामारियों से निपटने के लिए जरूरी उपाय अपनाने के प्रति चिंतित है. एक पूर्व रिपोर्ट में, सूडानी मौसम विज्ञान प्राधिकरण ने गश नदी के जलस्तर में वृद्धि की आशंका जताई थी, जो कि कसाला शहर से होकर बहती है.

नागरिकों से सतर्क रहने और नदी के किनारों से दूर रहने का आग्रह किया गया है. सूडान में बाढ़ एक वार्षिक घटना है, जो आमतौर पर जून और अक्टूबर के बीच होती है. पिछले तीन वर्षों में भारी बारिश ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली है और कृषि भूमि का बड़ा हिस्सा नष्ट हो गया है.

इस साल की बारिश के मौसम उन लोगों की कठिनाइयों को और बढ़ा दिया है जो सूडानी सशस्त्र बल (एसएएफ) और पैरामिलिटरी रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) के बीच चल रहे संघर्ष से प्रभावित हैं. सूडान में 15 अप्रैल 2023 से एसएएफ और आरएसएफ के बीच घातक संघर्ष चल रहा है, जिसके कारण कम से कम 16,650 लोगों ने जान गंवा दी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मनाली में बादल फटने से आई बाढ़, हाईवे पर बड़े बड़े पत्थर बहकर आए, मची अफरा तफरी

मौसम विभाग का यूपी-उत्तराखंड समेत 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात में बाढ़ के हालात

UP: गोरखपुर के राप्ती नदी में डूबकर 3 दोस्तों की मौत, बाढ़ देखने गए थे, पानी भरे गड्ढे में डूबे

भीषण बाढ़ से असम में 56 की मौत, एमपी-राजस्थान सहित 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 11.5 लाख से अधिक लोग अपने घर छोड़ने को मजबूर

88 साल बाद दिल्ली में जून माह में 228 मिमी बारिश, सड़कों पर बाढ़ जैसे हालात, कारे डूबी..!

चीन: बाढ़ और भूस्खलन ने मचाई तबाही, अब तक 47 लोगों की मौत