Weather Alert: बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव वाला क्षेत्र, 12 राज्यों में भीषण बारिश की चेतावनी

Weather Alert: बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव वाला क्षेत्र, 12 राज्यों में भीषण बारिश की चेतावनी

प्रेषित समय :18:19:11 PM / Fri, Aug 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र बनने के कारण 16 अगस्त (शुक्रवार) को ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश हुई. आईएमडी ने शुक्रवार को बताया कि दक्षिण बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के गंगा नदी क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से शुक्रवार सुबह उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया. इस वजह से अगले सप्ताह के दौरान भारत के पूर्वी और मध्य भाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

इसके अलावा, आईएमडी ने यह भी बताया है कि अगले 72 से 96 घंटों के दौरान केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश की भी प्रबल संभावना है. वहीं, देश के सबसे बड़े प्रदेश यूपी में भी अगले पांच दिनों तक मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

पिछले 24 घंटों में ऐसा रहा मौसम का हाल

पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, ओडिशा, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, छत्तीसगढ़, विदर्भ, झारखंड, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और नगालैंड में भारी बारिश से जनजीवन पर बुरा प्रभाव पड़ा है.

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

भारत के उत्तर पश्चिम भाग के मौसम की बात करें तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इन राज्यों के कई जिलों में भारी बारिश देखी जा सकती है. पहाड़ी इलाकों में प्रशासन अलर्ट है. वहीं, यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में भी हफ्तेभर तक मध्यम से भारी बारिश का दौर जारी रहने वाला है.

कहां कब-कब होगी बारिश

जम्मू कश्मीर, लद्दाख में 16, 19 और 20 अगस्त, हिमाचल में 16 से 20 अगस्त, उत्तराखंड में 17 से 20 अगस्त, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 20 अगस्त, उत्तर प्रदेश में 17 से 22 अगस्त, राजस्थान में 16 और 17 अगस्त, राजस्थान में 17 अगस्त को बहुत भारी बारिश होगी. पश्चिमी और मध्य भारत के राज्यों के बारे में आईएमडी ने बताया कि मध्य प्रदेश, विदर्भ, गोवा, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, सौराष्ट्र और कच्छ में भी अगले 7 दिनों तक बारिश जारी रहने वाली है. एमपी और विदर्भ में 16 से 20 अगस्त, छत्तीसगढ़ में 16 से 21 अगस्त, गोवा में 18 से 21, गुजरात में 18 को भारी बारिश होने जा रही है. छत्तीसगढ़ में भी 17 और 18 अगस्त को भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.

तेलंगाना में अगले 48 घंटों में भारी बारिश होने का अनुमान

तेलंगाना में मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 24 घंटों में आदिलाबाद, कोमारामभीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, निज़ामाबाद, जगतियाल, पेद्दापल्ली, महबूबनगर, नगरकुर्नूल, वानापर्थी, नारायणपेट, जोगुलम्बा गडवाल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. मौसम विज्ञान केन्द्र ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

मौसम विभाग ने रिपोर्ट में कहा कि शनिवार को राज्य के विकाराबाद, संगारेड्डी, महबूबनगर, नागरकुर्नूल, वानापर्थी, नारायणपेट, जोगुलम्बा गडवाल जिलों में भी भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटों में राज्य के सभी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर और 17 से 19 अगस्त तक कुछ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज़ हवाएं चलने का अनुमान है. अगले सात दिनों में तेलंगाना में कई स्थानों पर या कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पडऩे का अनुमान है. राज्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य रहा है. मौसम विभाग ने कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान हैदराबाद, रंगारेड्डी और नगरकुर्नूल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई, जबकि इसी अवधि के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाईकोर्ट ने बर्खास्त ट्रेनी आईएएस अफसर पूजा खेडकर को दी बड़ी राहत, गिरफ्तारी पर लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे केजरीवाल, दिल्ली शराब नीति केस में सीबीआई से संबंधित मामले में HC के फैसले को दी चुनौती

#CourtNews दिल्ली हाईकोर्ट- सरकार का दीपावली या ईद की बधाई देना, धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ नहीं है!

#SupremeCourt कोचिंग सेंटर छात्रों के लिए मौत का चैंबर, केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी

सुको से दिल्ली सरकार को झटका, कहा- एमसीडी में एल्डरमैन नियुक्त कर सकते हैं

उत्तराखंड-हिमाचल में भूस्खलन की चेतावनी, दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट