बिहार : सीएम नीतिश ने पेड़ को राखी बांधी, कहा- पेड़ों की सुरक्षा है जरूरी

बिहार : सीएम नीतिश ने पेड़ को राखी बांधी, कहा- पेड़ों की सुरक्षा है जरूरी

प्रेषित समय :15:07:23 PM / Mon, Aug 19th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पटना. देशभर में सोमवार को धूमधाम से रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है. बहनों ने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधी और मिठाई खिलाई. भाई ने भी बहन की रक्षा करने का वादा दिया. वहीं, बिहार की राजधानी पटना के इको पार्क में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेड़ को राखी बांध कर इसके महत्व को समझाया.

दरअसल, सोमवार को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है. इससे संबंधित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी सहित सरकार में अन्य मंत्री शामिल हुए.

सम्राट चौधरी ने एक्स पर पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने लिखा कि रक्षाबंधन के पावन अवसर पर राजधानी वाटिका में आयोजित बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ शामिल होकर पेड़ में रक्षा सूत्र बांधकर, पर्यावरण को बचाने का संकल्प लेने सहित अधिक से अधिक पेड़ लगाने की अपील की. लोग भी पेड़ को राखी बांधें, पौधों की सुरक्षा का दायित्व उठाएं.
वन पर्यावरण मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि बिहार सरकार के अंतर्गत वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग हर साल बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस मनाता है. इस साल भी इसे मनाया गया है. पेड़ों की सुरक्षा जरूरी है और उसी को लेकर बिहार में वृक्ष सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ शामिल सभी ने पेड़ों को राखी बांध कर संकल्प लिया कि वो पेड़ों की सुरक्षा करेंगे. बिहार के लोग भी आगे आएं, संकल्प लें और पेड़ों की सुरक्षा के लिए अपने योगदान को समझें. उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 4 करोड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया गया है. अभी तक 2 करोड़ पौधे लगाए गए हैं. जंगल, नेशनल हाईवे, स्टेट हाईवे, रोड के किनारे स्कूलों में और अब पहाड़ों में भी पौधे लगाने का काम किया जा रहा है. सीड बॉल्स के माध्यम से हम पहाड़ों में पौधरोपण ड्रोन के जरिए करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार : औरंगाबाद में बड़ा हादसा, तेज रफ्तार कार नहर में समाई, पटना के पांच की मौत

बिहार : भागलपुर पुलिस लाइन में चार हत्या, एक सुसाइड, सिपाही पत्नी, दो बच्चों और अपनी मां को मारकर की आत्महत्या

राजस्थान: बिहार से लड़की खरीद कर की शादी, झगड़ा हुआ तो बांधकर बाइक से घसीटा

बिहार के जहानाबाद जिले में स्थित बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में भगदड़ से 7 की गयी जान, एक दर्जन घायल

बिहार के गोपालगंज में पकड़े गये 850 करोड़ के रेडियोएक्टिव पदार्थ, जांच के लिए मुम्बई से पहुंची भाभा रिसर्च की टीम

बिहार : बागमती नदी में बड़ा हादसा, बीच मझधार नाव पलटी, 12 लोग डूबे, रेस्क्यू आपरेशन जारी