पीएम मोदी का विमान पोलैंड से लौटते वक्त 46 मिनट तक पाकिस्तान में रहा, मचा रहा हड़कंप

पीएम मोदी का विमान पोलैंड से लौटते वक्त 46 मिनट तक पाकिस्तान में रहा, मचा रहा हड़कंप

प्रेषित समय :14:32:06 PM / Sun, Aug 25th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

लाहौर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोलैंड से लौटते वक्त पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल किया. पाकिस्तानी मीडिया हाउस डॉन ने वहां की सिविल एविएशन अथॉरिटी के अधिकारी के हवाले से इसकी जानकारी दी है. रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी 46 मिनट तक पाकिस्तान के एयरस्पेस में थे. उनका विमान लाहौर और इस्लामाबाद से होते हुए अमृतसर पहुंचा. सूत्रों के मुताबिक उनके विमान ने 10 बजकर 15 मिनट पर पाकिस्तान के एयरस्पेस में एंट्री की और वह 11 बजकर 1 मिनट तक रहा.

सूत्रों के मुताबिक इस दौरान पाकिस्तान का एयरस्पेस भारतीय विमानों के कर्मिशयल इस्तेमाल के लिए खुला हुआ था. भारत ने फिलहाल इस मामले पर कुछ नहीं कहा है. प्रधानमंत्री के विमान को स्पेशल परमिशन की जरूरत नहीं होती है. हालांकि, कुछ मामलों में प्रधानमंत्री के विमान को एक खास सिग्नल देना पड़ता है.

भारत ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी. इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था. पाकिस्तान ने मार्च में, आंशिक रूप से एयरस्पेस खोला, लेकिन भारतीय उड़ानों के लिए इसे प्रतिबंधित रखा. डॉन ने ये भी दावा किया है कि 2019 में भारत ने पीएम मोदी के विमान के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की परमिशन मांगी थी.

इसे कश्मीर विवाद की वजह से पाकिस्तान ने खारिज कर दिया था. प्रधानमंत्री मोदी के विमान को जर्मनी जाने के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस की जरूरत थी. हालांकि, दो साल बाद, पाकिस्तान ने भारतीय प्रधानमंत्री की नॉन-स्टॉप उड़ान को अमेरिका जाने के लिए अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति दे दी थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Paralympics: पीएम मोदी ने भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं, 84 खिलाड़ी करेंगे देश का प्रतिनिधित्व

किसानों को पीएम मोदी ने दिया 109 नई फसलों की किस्म का तोहफा, जैविक खेती पर जोर

पीएम मोदी वायनाड पुहंचे, लैंड स्लाइड प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण

MP: इंदौर में पूर्व मंत्री सज्जन वर्मा बोले, अब पीएम मोदी के बंगले में भी घुसेगी जनता, बांग्लादेश में अत्याचार बढऩे पर ऐसा ही हुआ है

फिजी के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम मोदी ने दी बधाई

भारत का प्रदर्शन दुनिया के लिए आदर्श, तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर : पीएम मोदी

मन की बात में बोले पीएम मोदी- पेड़ लगाने के अभियान से जुड़ें देशवासी, धरती के लिए कुछ स्पेशल करना होगा