शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने की घटना पर अजित पवार ने महाराष्ट्र के लोगों से माफी मांगी

शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने की घटना पर अजित पवार ने महाराष्ट्र के लोगों से माफी मांगी

प्रेषित समय :18:17:48 PM / Wed, Aug 28th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

मुंबई. सिंधु दुर्ग में शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने दुख जताया है. उन्होंने कहा कि मैं इसके लिए महाराष्ट्र के 13 करोड़ लोगों से माफी मांगता हूं. छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे देवता हैं. एक साल के भीतर उनकी मूर्ति का इस तरह से गिरना सभी के लिए एक झटका है.

उन्होंने कहा कि पिछले साल नौसेना दिवस पर मालवन के राजकोट किले में महाराष्ट्र के आदर्श छत्रपति शिवाजी महाराज की एक प्रतिमा बनाई गई थी. महाराज की उस प्रतिमा के ढहने की घटना महाराष्ट्र के सभी शिव प्रेमियों की तरह मेरे लिए भी बहुत दुखद है. मैं सरकार के हिस्से के रूप में सार्वजनिक रूप से माफी मांगता हूं.

उन्होंने सवाल उठाए कि क्या महाराज की प्रतिमा स्थापित करते समय भौगोलिक परिस्थितियों और जलवायु जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं का वैज्ञानिक अध्ययन किया गया था? राज्य सरकार ने मूर्ति बनाने में इस्तेमाल की गई सामग्री की गुणवत्ता की जांच की और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तुरंत मामला दर्ज किया. अजित पवार ने कहा कि किले में महाराजा की प्रतिमा जल्द से जल्द स्थापित की जाएगी. साथ ही लापरवाही बरतने वाले व्यक्ति के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के एक किले में मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फीट ऊंची प्रतिमा सोमवार को ढह गई थी. इस प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. इसके बाद विपक्षी दलों ने राज्य की शिंदे सरकार की आलोचना की और आरोप लगाया कि काम की गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया गया था. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दावा किया था कि 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा के कारण प्रतिमा ढह गई.

मामले में ठेकेदार जयदीप आप्टे और स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट चेतन पाटिल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि उन पर भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धाराओं के तहत गैर इरादतन हत्या करने का प्रयास, दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाला कृत्य, हत्या का प्रयास और धोखाधड़ी के साथ-साथ सार्वजनिक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम की धारा 3 (सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाली शरारत) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम भगवंत मान ने मुंबई में बड़े कारोबारियों से की मुलाकात

Gujarat: अहमदाबाद-मुंबई डबल डेकर एक्सप्रेस अचानक दो हिस्सों में बंटी, हादसा टला, मची रही अफरातफरी

मुंबई के कॉलेज के आदेश पर सुको की रोक, परिसर में हिजाब-बुर्का और नकाब पहनने पर लगा था प्रतिबंध

मुंबई इंडियंस की कप्तानी से भी हाथ धो सकते हैं हार्दिक पांड्या, इन खिलाडिय़ों का रिटेन कर सकता है एमआई

सारेगामापा 2024 के ऑडिशन्स 3 अगस्त को मुंबई में

झारखंड: हावड़ा-मुंबई मेल की 18 बोगियां पटरी से उतरीं, 2 की मौत, 20 घायल