एमपी में बीएड वाले 341 प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्तियां की जाएगी निरस्त..!

एमपी बीएड वाले 341 प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्तियां की जाएगी निरस्त..!

प्रेषित समय :18:56:05 PM / Thu, Aug 29th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पलपल संवाददाता, भोपाल. एमपी में बीएड की योग्यता के आधार पर प्राइमरी शिक्षक बनने वाले 341 शिक्षकों की नियुक्तियां निरस्त की जाएगी. यह आदेश 11 अगस्त 2023 और उसके बाद नियुक्त किए गए शिक्षकों के मामले में प्रभावी होगा.

स्कूल शिक्षा विभाग के संचालक ने जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश व फॉर्मेट भी जारी किया है कि किस तरह से प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्त ऐसे शिक्षकों की नियुक्ति निरस्त की जाना है. विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि अगर किसी उम्मीदवार की योग्यता बीएड है और गलती से रिकॉर्ड में डीएड लिखा है तो ऐसे शिक्षक की भी नियुक्ति निरस्त की जाएगी. इसकी सूची भी जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजी है. इसके साथ ही हाईकोर्ट जबलपुर ने ऐसे ही मामलों में दायर याचिका में 3 मई 2024 को जारी आदेश में कहा है कि 11 अगस्त 2023 के पूर्व नियुक्त बीएड योग्यता धारक उम्मीदवार को ही मान्य किया जाएगा. इसके बाद 11 अगस्त 2023 या उसके बाद नियुक्त बीएड योग्यता वाले प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति मान्य नहीं की जाएगी.

इन जिलों में
जिन जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को बीएड की योग्यता के आधार पर प्राथमिक शिक्षक पद से बर्खास्त करने के लिए कहा है उनमें आगर मालवा, आलीराजपुर, अशोकनगर, छतरपुर, दमोह, डिंडौरी, गुना, कटनी, खंडवा, मंदसौर, मुरैना व नरसिंहपुर, नीमच, निवाड़ी, पन्ना, रायसेन, रतलाम, सागर, श्योपुर,  शिवपुरी, सीधी, सिंगरौली, टीकमगढ़, उज्जैन व विदिशा शामिल है. इन जिलों के शिक्षा अधिकारियों को भी उनके जिलों में बीएड की योग्यता के आधार पर प्राथमिक शिक्षक बनने वालों की नियुक्त निरस्त करने के आदेश जारी किए गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी सरकार का अनूठा कदम, कैदियों को मिलेगी पेट्रोल भरने की सजा, रोज मिलेंगे 500 रुपए

एमपी सरकार का अनूठा कदम, कैदियों को मिलेगी पेट्रोल भरने की सजा, रोज मिलेंगे 500 रुपए

एमपी हाईकोर्ट ने रेलवे को लगाई फटकार, 1 लाख का जुर्माना भी लगाया

एमपी: महू में छत गिरी, 5 की मौत, शव निकालने लगानी पड़ी 3 जेसीबी

एमपी हाईकोर्ट ने कहा डाक्टरों की सुरक्षा को लेकर हम गंभीर है