GRP कटनी थाना में दादी-पोते से बर्बरता के मामले ने तूल पकड़ा TI सहित 6 सस्पेंड, कड़ी कार्रवाई होगी

GRP कटनी थाना में दादी-पोते से बर्बरता के मामले ने तूल पकड़ा

प्रेषित समय :16:34:15 PM / Fri, Aug 30th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

कटनी. मध्य प्रदेश के कटनी जिले में राजकीय रेल पुलिस (जीआरपी) द्वारा दलित परिवार की एक बुजुर्ग महिला और उसके पोते के साथ की गई बर्बरता में सभी को झझकोर कर दिया. घटना से जुड़ा जो वीडियो वायरल हुआ वह दिल दहला देने वाला था. वीडियो को देखकर साफ पता चल रहा था कि कितनी बेरहमी से बुजुर्ग महिला और उसके पोते को महिला टीआई व उनके स्टाफ द्वारा पीटा गया है.      

यह घटना करीब 10 महीने पहले की है, लेकिन इसका वीडियो हाल ही में सामने आया था. वीडियो में जीआरपी पहले दादी कुसुम को और फिर उसके 15 साल के पोते को बेदर्दी से मारती है. पानी मांगने पर मुंह में लात मारी जाती है. उन्हें तब तक मारा जब तक टीआई और उनके नुमाइंदे थक नहीं जाते, रुक-रुक कर रात भर सिर्फ उन्हें मारते ही रहते हैं. सुबह कुख्यात बदमाश दीपक वंशकार यानी दलित बुजुर्ग महिला के बेटे का पता मिलते ही उन्हें छोड़ दिया जाता है. अब इस मामले में टीआई सहित 6 पुलिसकर्मी सस्पेंड हो गए हैं. प्रदेश की विपक्षी पार्टी सरकार पर हमलावर है.

कौन है लाठीकांड की टीआई अरुणा वाहने

कटनी जीआरपी टीआई अरुणा वाहने का नाम दबंग महिला अधिकारियों में गिना जाता है.  इसके पहले अरुणा जबलपुर में अपनी सेवाएं दे चुकी हैं. अपनी बेहतर कार्य प्रणाली के चलते वे अक्सर चर्चाओं में रही हैं. करीब साल भर पहले उन्हें कटनी जीआरपी थाने की कमान सौंपी गई थी.

दलित महिला और लड़का, जिनके साथ हुई मारपीट

कटनी जीआरपी पुलिस की क्रूरता का शिकार हुई  दादी और उसका पोता शातिर बदमाश दीपक वंशकार के मां और बेटे हैं. जिन्हें बदमाश दीपक के बारे में पूछताछ करने के लिए थाने लाया गया था. जहां पूछताछ के नाम पर उन्हें थर्ड डिग्री देना शुरू कर दिया. रेल पुलिस के मुताबिक दीपक वंशकार पर 19 केस दर्ज हैं और 10 हजार रुपये का इनाम है. इनामी बदमाश दीपक को जीआरपी पुलिस ने आखिरी बार लाखों रुपये के चोरी के माल के साथ गिरफ्तार किया था और उस पर जिला बदर की कार्रवाई करवाई थी. लेकिन, सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर किसी का बेटा या पिता अपराधी है तो क्या पुलिस को उनके परिजनों के साथ इस तरह से बेरहमी दिखाने का अधिकार है?

ऐसे सुर्खियों में आया घटनाक्रम

यह घटना भले ही 10 महीने पुरानी है, लेकिन पीडि़त परिवार के दलित होने के कारण वीडियो वायरल होते ही यह घटना सुर्खियों में आ गई. कांग्रेस ने तत्काल प्रदेश की भाजपा सरकार को घेरना शुरू कर दिया. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, पूर्व सीएम कमलनाथ सहित कई कांग्रेस के बड़े नेताओं ने अपने एक्स अकाउंट से वीडियो ट्वीट करते हुए सरकार और मुख्यमंत्री मोहन यादव को घेरा. एक तरफ कांग्रेस नेता इसे भाजपा को दलित विरोधी बताकर घेर रहे हैं, तो दूसरी तरफ भाजपा घटना की निंदा करते हुए कांग्रेस को ऐसे मामले में राजनीति नहीं करने की सलाह दे रही है.

पुलिस महकमे में मचा हड़कम्प, डीआईजी कटनी पहुंची

बुजुर्ग महिला और उसके पोके के साथ हुई मारपीट का वीडियो सामने आते ही, सियासत शुरू हो गई. इसके बाद रेल पुलिस अधिकारी हरकत में आए और तत्काल टीआई अरुणा वाहने समेत चार पुरुष तो एक महिला आरक्षक को निलंबित कर दिया. साथ ही मामले की जांच भोपाल डीआईजी अधिकारी को सौंपी गई. मामले की जानकारी लेने जबलपुर रेंज एसपी सिमाला प्रसाद कटनी पहुंची. उन्होंने बताया कि जीआरपी थाना प्रभारी अरुणा वाहने, प्रधान आरक्षक अजय श्रीवास्तव, आरक्षक वर्षा दुबे, ओमकार सिरसाम, सोहेब अब्बासी सहित सलमान खान को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. मामले की जांच के लिए भोपाल डीआईजी को कटनी बुलवाकर सौंपी गई है. थाने से सीसीटीवी फुटेज कैसे वायरल हुआ इसकी भी जांच की जा रही है. हालांकि, एक मीडिया संस्थान को को दी गई बाइट में अरुणा वाहने ने कहा कि थाने से ही किसी ने यह वीडियो वायरल किया है.

10 वकीलों के साथ पटवारी थाने पहुंचे तो क्या हुआ?

पुलिस की बर्बरता का शिकार हुए दलित परिवार से मिलने के लिए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी, पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया, एमपी सोशल मीडिया प्रभारी मुकेश नायक, कटनी के दिग्गज नेता सौरभ सिंह, दिव्यांशु मिश्रा पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ उसके घर पहुंचे. पीड़ित परिवार के साथ यह सब नेता एफआईआर दर्ज कराने के लिए रंगनाथ थाने पहुंचे. इस दौरान जीतू पटवारी के साथ 10 वकील भी मौजूद थे, इसके बाद भी करीब 5 घंटे शिकायत दर्ज कराने में लगे. हालांकि, कटनी पुलिस एफआईआर नहीं लिखी, पुलिस ने लिखित शिकायत के आधार पर अपने रजिस्टर में रोज-नामचा दर्ज करते हुए ऑनलाइन आवेदन लिखा और आगे की जांच के लिए डायरी जीआरपी थाने भेजने की बात कही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP के शहडोल में भारी बारिश, कटनी-शहडोल रेलमार्ग अवरुद्ध, नर्मदा एक्सप्रेस सहित कई गाडिय़ां फंसी

कटनी-बीना रेलखंड में प्रीएनआई एनआई कार्य, 52 ट्रेनें प्रभावित, कई रद्द

जबलपुर रेल मंडल के कटनी-बीना रेलखंड पर मालगाड़ी डिरेल के चलते अभी भी रेल यातायात प्रभावित, ये ट्रेनें डायवर्ट

Rail Accident: कटनी-दमोह रेलखंड में दमोह के पास मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी पर गिरे, यातायात रुका, देखें वीडियो

JABALPUR: निदान फॉल में डूबने से कटनी के युवक की मौत, कटनी से दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने आया था